S M L

देखिए यूपी के लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा की ये बॉल, अब आप ही फैसला कीजिए कि क्या ये 'डेड बॉल' थी

पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी ने बुधवार को ऐसी गेंदबाजी का एक वीडियो ट्वीट किया

Updated On: Nov 08, 2018 09:07 PM IST

FP Staff

0
देखिए यूपी के लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा की ये बॉल, अब आप ही फैसला कीजिए कि क्या ये 'डेड बॉल' थी
Loading...

क्रिकेट के मैदान पर आपने बल्लेबाजों को अक्सर अजीबोगरीब अंदाज में शॉट खेलते देखा होगा. साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स तो अपनी इन्हीं तरह के शॉट्स की वजह से मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर हैं. हालांकि अब बल्लेबाजों के बाद 360 डिग्री गेंदबाज भी मिल गया है. भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने एक गेंदबाज का वीडियो ट्वीट किया है जिसमें वह गेंद फेंकने से पहले पूरी तरह घूम रहा है. जो भी इस गेंदबाज का एक्शन देख रहा है वो हैरान हुए बिना नहीं रह पा रहा.

ये वाकया था बंगाल और उत्तर प्रदेश के बीच कल्याणी (बंगाल) में खेले गए अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी (चार दिवसीय घरेलू टूर्नामेंट) मैच का. उत्तर प्रदेश के लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा भारतीय अंडर-19 विश्वकप विजेता टीम के सदस्य रह चुके हैं. शिवा ने बंगाल की दूसरी पारी के दौरान 360 डिग्री घूमकर गेंद फेंकी, लेकिन अंपायर विनोद शेशान ने इसे डेड बॉल घोषित कर दिया. हालांकि इससे यूपी टीम नाराज दिखी. दरअसल टीम का तर्क था कि अगर बल्लेबाज अजीबोगरीब अंदाज में घूम सकता है तो गेंदबाज क्यों नहीं. हालांकि अंपायर विनोद शेशान ने लेग अंपायर रवि शंकर से चर्चा के बाद इसे डेड बॉल करार दिया.

क्रिकेट मैदान पर बल्लेबाजों को स्विच करके बल्लेबाजी करते हुए कई बार देखा गया है, लेकिन किसी गेंदबाज का 360 डिग्री घूमकर इस तरह गेंदबाजी करते पहली बार देखा गया है. शिवा की इस गेंदबाजी एक्शन का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. बिशन सिंह बेदी के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी इसे अपनी वेबसाइट पर डाला है.

इस बीच, शिवा ने क्रिकइंफो से कहा कि वह पहली बार इस तरह की गेंदें नहीं डाल रहे हैं. उन्होंने पिछले महीने ही विजय हजारे ट्रॉफी में भी ऐसी गेंदें फेंकी थी जिसे अंपायर ने लीगल गेंद माना था. उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि मेरा एक्शन बिल्कुल सही है. जिस तरह बल्लेबाजों को स्विच कर बल्लेबाजी करने की आजादी होती है, उसी तरह गेंदबाजों को भी होनी चाहिए. मैं वनडे और टी-20 में अलग-अलग विविधता के साथ गेंदबाजी करता हूं, इसलिए मैंने सोचा कि घूमकर गेंद डालता हूं क्योंकि बल्लेबाजों के बीच लंबी साझेदारी हो रही है.'

 

अब बड़ा सवाल ये है कि शिवा ने किस नियम का उल्लंघन किया? बिशन सिंह बेदी ने भी अपने ट्वीट में उसे 'विर्डो (निराला या अजीब आदमी), जरा गौर से देखिए' लिखकर छोड़ दिया है. लंबे क्रिकेटिया अनुभव के बाद भी वह इस पर अपनी तरफ से कोई टिप्पणी नहीं कर सते. अगर एमसीसी के गेंदबाजी नियमों के लिहाज से भी देखा जाए तो ये गेंद डेड बॉल के दायरे में नहीं आ सकती.  हां, ये स्विच बॉलिंग जरूर है.

अगर ये मामला तूल पकड़ता है तो निश्चित तौर पर इस पर बहस की गुंजाइश है. क्योंकि अगर बल्लेबाज को अपना स्टांस बदलकर रिवर्स स्वीप, स्विच हिट और स्कूप शॉट लगा सकते हैं तो उसे किस दायरे में रखा जाएगा. अगर शिवा की गेंद नियमों का उल्लंघन करती है तो ये शॉट किस तरह सही करार दिए जा सकते हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi