In association with
S M L

दुनिया के नंबर वन गेंदबाज रहे लोनवाबे सोत्सोबे पर आठ साल का बैन

साउथ अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट मैच में फिक्सिंग का आरोप

FP Staff Updated On: Jul 12, 2017 08:59 AM IST

0
दुनिया के नंबर वन गेंदबाज रहे लोनवाबे सोत्सोबे पर आठ साल का बैन

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के बेहतरीन गेंदबाज रह चुके लोनवाबे सोत्सोबे को मैच फिक्सिंग किए जाने के कारण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से  8 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. सोत्सोबे पर आरोप लगा था कि उन्होंने साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट रैम स्लैम में मैच फिक्सिंग की थी. सोत्सोबे एक समय दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हुआ करते थे. उनके करियर का इस तरह से खत्म होना क्रिकेट जगत के लिए दुख की बात है.

गौर करने वाली बात है कि पिछले कुछ समय से इस तरह के मामलों में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका बोर्ड खासा सख्त है. सोत्सोबे दक्षिण अफ्रीका के सातवें खिलाड़ी हैं जिन पर दक्षिण अफ्रीका की एंटी करप्शन यूनिट ने कार्रवाई की है. इस साल अप्रैल में फिक्सिंग के आरोप लगने के बाद सोत्सोबे को हर तरह के क्रिकेट से दूर रहने का आदेश दिया गया था.

सोत्सोबे ने अपने ऊपर लगाए गए फिक्सिंग के आरोपों को स्वीकार कर लिया है. सोत्सोबे पर साल 2015 में हुए मैच की फिक्सिंग में शामिल होने का एक आरोप, क्रिकेट साउथ अफ्रीका के एंटी करप्शन अधिकारियों के सामने जानकारियां छुपाने को लेकर उन पर दो धाराएं लगी हैं. वहीं उनपर व्यापक स्तर पर भ्रष्टाचार, अधिकारियों को जांच में सहयोग न करने व बरगलाना, सुबूतों को छिपाने जैसे कई आरोप हैं.

यही कारण है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. उनके साथ अन्य 6 खिलाड़ियों के खिलाफ भी साउथ अफ्रीका एंटी करप्शन यूनिट ने चार्ज शीट फाइल की है जिनमें से पांच खिलाड़ियों ने अपने अपराधों को स्वीकार कर लिया है उनको क्रिकेट से 5 से 12 साल तक के लिए बैन कर दिया गया है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
जापानी लक्ज़री ब्रांड Lexus की LS500H भारत में लॉन्च

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi