S M L

IPL 2018 Highlights, MI vs CSK at Mumbai: ब्रावो ने अकेले दम पर बनाया चेन्नई को चैंपियन

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलते हुए मुंबई इंडियंस ने बनाए 165 पर चार, 41 रन बनाकर नॉट आउट रहे क्रुणाल पांड्या

FP Staff | April 08, 2018, 12:11 AM IST

0
169 / 9 Overs19.5 R/R8.52 Fours11 Sixes10 Extras7

Match Status: Match Ended

Match Result: Chennai Super Kings beat Mumbai Indians by 1 wicket

Batsman Status R B 4s 6s
Kedar Jadhav 24 22 1 2
Imran Tahir 2 2 0 0

हाइलाइट

Apr 7, 2018

  • 23:50(IST)

    आईपीएल में कल दो मैच खेले जाएंगे. हम आपके साथ होंगे दोनों मैच के लाइव अपडेट्स के साथ. हमारे साथ जुड़िएगा आईपीएल के हर एक्शन के लिए.

  • 23:49(IST)

    ब्रावो ने अपनी पारी में तीन चौके और सात छक्के लगाए. बुमराह के एक ओवर में तीन छक्के लगाए. 

  • 23:48(IST)
  • 23:47(IST)

    मुंबई इंडियंस ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 165 रन बनाए. जवाब में एक गेंद बाकी रहते चेन्नई टीम 169 रन बनाकर जीत गई. वो भी महज एक विकेट से. 

  • 23:46(IST)

    चौका.. इसी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत दर्ज कर ली है. बेहतरीन जीत. किसने सोचा था कि यह मैच चेन्नई टीम जीतेगी. लेकिन ड्वेन ब्रावो के इरादे अलग थे. चेन्नई ने एक विकेट से मैच जीत लिया है.

  • 23:44(IST)

    छक्का... केदार जाधव ने फाइन लेग के ऊपर से छक्का लगा दिया है. कमाल का शॉट. इसी के साथ मैच में स्कोर बराबर है. अभी दो गेंद बाकी हैं. एक रन जीत के लिए चाहिए.

  • 23:43(IST)

    एक और गेंद खाली गई. कोई रन नहीं. अब तीन गेंद पर सात रन की जरूरत. 

  • 23:43(IST)

    पहली दो गेंदों पर जाधव कोई रन नहीं बना पाए हैं. अब चार गेंद में सात रन की जरूरत है. 

  • 23:41(IST)

    मुस्तफिजुर आखिरी ओवर करने आ रहे हैं. केदार जाधव मैदान पर हैं. उनके साथ इमरान ताहिर. स्ट्राइक लेंगे जाधव.

  • 23:40(IST)

    और ये आउट... ब्रावो आउट हो गए हैं. एक्स्ट्रा कवर पर कैच हुए. सिर्फ 30 गेंद पर 68 रन बनाकर. अभी एक ओवर बाकी है. देखना है जाधव खेलने आते हैं या नहीं.

  • 23:39(IST)

    एक और छक्का. अब जीत के लिए सात गेंद पर सात रन की जरूरत. ड्वेन ब्रावो अद्भुत पारी खेल रहे हैं. 

  • 23:37(IST)

    एक और छक्का. अब जीत के लिए 15 रन की जरूरत. नीची फुलटॉस की थी बुमराह ने. ब्रावो ने मिड विकेट बाउंड्री के ऊपर से छक्का लगाया है. 

  • 23:36(IST)

    ड्वेन ब्रावो किसी और दुनियाके लिए बल्लेबाजी कर रहे हैं. एक और छक्का लगा दिया है. अब जीत के लिए सिर्फ 21 रन की जरूरत. 11 गेंद बाकी. 

  • 23:34(IST)

    ब्रावो अगर हार का अंतर भी कम करते हैं, तो चेन्नई के लिए फायदे की बात होगी. नेट रन रेट कई बार अहम रोल निभाता है. लेकिन ब्रावो नेट रन रेट के लिए नहीं, जीत के लिए खेल रहे हैं. 

  • 23:33(IST)

    ड्वेन ब्रावो अब भी हार मानने को तैयार नहीं हैं. मिचेल मैक्लेनेघन की गेंद पर लगातार दो छक्के उन्होंने लगाए हैं. ब्रावो के पास दूसरे छोर पर खड़े रहने के लिए इसके बाद सिर्फ चोटिल केदार जाधव हैं. लेकिन वो किसी भी तरह हार मानने को तैययार नहीं हैं. 

  • 23:28(IST)

    आउट... आठवां विकेट गिर गया है. वुड आउट हुए हैं. हार्दिक पांड्या को कामयाबी मिली है. सिर्फ एक रन बनाए. चेन्नई का स्कोर आठ विकेट पर 118 रन.

  • 23:22(IST)

    बुमराह के ोवर में चक्के के साथ शुरुआत जरूर की थी ब्रावो ने. लेकिन इस रफ्तार को कायम नहीं रख पाए. ओवर में तीन सिंगल्स और बने. नौ रन दिए बुमराह ने. प्रति ओवर 12 से कम. चेन्नई को जीत के लिए 51 रन की जरूरत, 24 गेंद का खेल बाकी है. 

  • 23:19(IST)

    लेकिन ऐसा लगता नहीं कि ब्रावो हार मानने वाले हैं. नए ओवर की पहली ही गेंद को उन्होंने एक्स्ट्रा कवर बाउंड्री के बाहर पहुंचा दिया छह रन के लिए. बुमराह के ओवर की पहली गेंद थी. इस तरह के कई शॉट्स की जरूरत चेन्नई को.

  • 23:18(IST)

    मार्क वुड खेलने आए हैं. ड्वेन ब्रावो का साथ देने. मैक्लेनेघन का ओवर खत्म हुआ. इसमें ब्रावो ने एक चौका लगाया. लेकिन एक विकेट भी गिरा. अब एक चौका काफी नहीं है. हर गेंद पर दो रन बनाने हैं. अगर तीन-चार विकेट गिरे होते तो इसमें उम्मीद नजर आती. लेकिन आखिरी विकेट बचे हैं. ब्रावो से इतना उम्मीद करना शायद बेमानी है. 

  • 23:17(IST)

    एक और विकेट गिर गया है. हरभजन सिंह आउट हुए हैं. मिचेल मैक्लेनेघन को विकेट मिला है. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बैटिंग के दौरान कुछ भी ठीक नहीं रहा है. सात विकेट गिर गए हैं. अब ऐसा लगता है कि सिर्फ औपचारिकता बाकी हैं मैच में.

  • 23:11(IST)

    मयंक मार्कंडेय चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट ले चुके हैं. उन्हें चार विकेट मिलने चाहिए थे. लेकिन एक बार रिव्यू लेने में मुंबई टीम चूक कर गई. किसी युवा खिलाड़ी के लिए इससे बेहतर शुरुआत और क्या हो सकती है. 

  • 23:09(IST)

    हरभजन सिंह ने हालांकि कई बार ऐसी पारियां खेली हैं, जिसने उनकी टीम को बल्लेबाजी के दौरान मुश्किल से निकाला है. लेकिन अब हालात बहुत मुश्किल हैं. 

  • 23:06(IST)

    आउट... एक और विकेट गिरा है. दीपक चाहड़ आउट. अपने स्पैल की आखिरी गेंद पर मार्कंडेय ने एक और कामयाबी हासिल की है. एक और विकेट गुगली पर ही मिला है. आगे बढ़कर खेलने की कोशिश की चाहड़ ने. बीट हुए. विकेट कीपर किशन ने स्टंप उड़ाए. छठा विकेट गिरा चेन्नई का. 

  • 23:04(IST)

    केदार जाधव अब मैदान से बाहर जा रहे हैं. यानी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कुछ ठीक नहीं हो रहा है. दीपक चाहड़ बल्लेबाजी करने आ गए हैं. 

  • 23:01(IST)

    छक्का... ड्वेन ब्रावो के बल्ले से... मार्कंडेय की गेंद पर आगे निकल कर आए. मिड ऑन के ऊपर से छक्का लगाया. लेकिन चेन्नई के लिए  इस समय एक और बुरी खबर. केदार जाधव की मांसपेशी में खिंचाव लग रहा है. फिजियो मैदान पर हैं. 

  • 22:59(IST)

    ड्वेन ब्रावो खेलने आए हैं. पिछले ओवर में मुस्तफिजुर ने आठ रन दिए. लेकिन एक बेशकीमती विकेट मिल गया. 

  • 22:57(IST)

    एक और विकेट चेन्नई सुपर किंग्स ने खो दिया है. रवींद्र जडेजा आउट हुए हैं. जिस समय लग रहा था कि जडेजा और जाधव इस मैच में चेन्नई की वापसी करा सकते हैं, जडेजा ने स्लॉग करने की कोशिश की. सूर्य कुमार यादव ने कैच किया. मिड ऑफ पर कैच हुए जडेजा. 

  • 22:56(IST)
  • 22:53(IST)

    मार्कंडेय पर आखिर रन बनाने में कामयाब हुए हैं चेन्नई के बल्लेबाज. दो ओवर में चार रन देने के बाद आखिरकार तीसरे ओवर में उन्होंने 11 रन दिए हैं. इसमें केदार जाधव के बल्ले से निकला छक्का भी शामिल है. एक छक्के और पांच सिंगल्स के साथ 11 रन बने हैं. लेकिन अब भी चेन्नई टीम गहरे संकट में है. 54 गेंद में 99 रन आसान नहीं हैं. खासतौर पर चार टॉप ऑर्डर के विकेट निकल जाने के बाद. हालांकि जाधव और जडेजा ऐसे मौके से मैच निकालने की काबिलियत रखते हैं.

  • 22:49(IST)

    10 ओवर पूरे हो गए हैं. मुंबई ने दस ओवर में दो विकेट पर 645 रन बनाए थे. चेन्नई ने चार विकेट खो दिए हैं और सिर्फ 56 रन स्कोर बोर्ड पर हैं. इसके लिए जिम्मेदार 20 साल का युवा लेग स्पिनर है, जिसने दो ओवर में चार रन देकर दो विकेट लिए हैं. वो हैं मार्कंडेय.

IPL 2018 Highlights, MI vs CSK at Mumbai: ब्रावो ने अकेले दम पर बनाया चेन्नई को चैंपियन

अपडेट 9 - आउट. गुगली थी. धोनी कतई नहीं पढ़ पाए. क्रीज के अंदर से खेलने की कोशिश की. गेंद सीधे पैड पर लगी. गहरे संकट में चेन्नई सुपर किंग्स. चेन्नई टीम ने चार विकेट सिर्फ 51 रन पर खो दिए हैं. अभी जीत के लिए 115 रन की जरूरत.

अपडेट 8 - आउट. वॉटसन आउट हुए हैं. फ्लिक किया था उन्होंने. लेकिन गेंद सीधे फील्डर के हाथ में गई. हार्दिक पांड्या को विकेट मिला. चेन्नई सुपर किंग्स ने पहला विकेट खोया. एविन लुइस ने कैच किया. चेन्नई सुपर किंग्स एक विकेट पर 27 रन.

अपडेट 7 - इसी के साथ 20 ओवर खत्म हो गए हैं. ड्वेन ब्रावो ने एक और शानदार ओवर किया. सिर्फ पांच रन दिए. मुंबई इंडियंस ने 165 रन  बनाए चार विकेट पर. चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस दोनों ही खुश होंगे. खराब शुरुआत के बाद 165 तक पहुंचना मुंबई के लिए कामयाबी की तरह है. इसी तरह बीच के ओवर्स में सूर्य कुमार यादव, इशान किशन और पांड्या भाइयों के ताबड़तोड़ के बावजूद चेन्नई ने मेजबान टीम को बहुत बड़ा स्कोर नहीं करने दिया.

अपडेट 6 - इमरान ताहिर का ओवर खत्म हो गया है. सिर्फ पांच रन दिए हैं उन्होंने और एक विकेट लिया है. मुंबई का स्कोर चार विकेट पर 117 रन है. अगर आखिरी पांच ओवर में पचास रन बनते हैं, तो स्कोर 167 होगा, जिस पर जीता जा सकता है. खासतौर पर जैसा बॉलिंग अटैक मुंबई इंडियंस के पास है.

अपडेट 5 - और ये आउट. वॉटसन को लाना कामयाबी भरा रहा. शॉर्ट पिच गेंद को सूर्य कुमार यादव हुक करने गए थे. नियंत्रण में नहीं रख सके. डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग बाउंड्री पर हरभजन सिंह ने कैच किया. सूर्य कुमार यादव 29 गेंद पर 43 रन बनाकर आउट हुए. अब हार्दिक पांड्या खेलने आए हैं. मुंबई 98 पर तीन.

अपडेट 4 - मुंबई इंडियंस के लिए सबसे कामयाब ओवर. 18 रन खर्च किए इमरान ताहिर ने ्अपने ओवर में. पहली तीन गेंदों पर ही 14 रन दे दिए थे. उसके बाद अगली तीन गेंद पर चार रन बने. धोनी के लिए स्पिनर कामयाब नहीं हो पा रहे हैं. वानखेडे की पिच में स्पिनर्स के लिए ज्यादा कुछ वैसे भी नहीं है. ऐसे में धोनी एक बार फिर मीडियम पेसर को लेकर आए हैं. ताज्जुब की बात है कि मार्क वुड के शानदार ओवर के बाद दूसरा ओवर उन्हें नहीं दिया है धोनी ने. वो ड्वेन ब्रावो को लेकर आए हैं पारी का 12वां ओवर करने के लिए.

अपडेट 3- एक और छक्का. इस बार सूर्य कुमार यादव के बल्ले से. सिर्फ 11 गेंद में 16 पर पहुंच गए हैं यादव. इसी छक्के के साथ छठा ओवर खत्म हो गया है. वॉटसन का ओवर महंगा रहा. इसमें उन्होंने 13 रन दिए. कुल तीन ओवर में 25 रन दिए हैं. अब हरभजन सिंह पहली बार गेंदबाजी के लिए आ रहे हैं. उस टीम के  खिलाफ, जिसके साथ उन्होंने पिछले दस सीजन खेले हैं.

अपडेट 2 - और ये आउट. बड़ी कामयाबी मिली है चेन्नई सुपर किंग्स को. दूसरा विकेट गिरा. रोहित शर्मा आउट हुए हैं. एक बार फिर वो छक्का लगाने की कोशिश कर रहे थे. दो गेंद पहले वो कामयाब रहे थे. लेकिन इस बार गेंद बल्ले पर लगकर सीधे उठ गई, जिसे गली मोहल्ले की भाषा में कहा जाता है कि बॉल खड़ी हो गई. अंबाति रायडू ने कैच किया. मुंबई का स्कोर दो विकेट पर 20 रन.

अपडेट - और ये आउट...पहला विकेट गिरा. दीपक चाहड़ ने लुइस को  एलबीडब्ल्यू कर दिया है. इस बीच रिव्यू का फैसला किया है मुंबई इंडियंस ने. बॉल ट्रैकिंग से साफ है कि अंपायर्स कॉल है. अंपायर पहले ही आउट दे ही चुके हैं. ऐसे में लुइस को वापस जाना होगा. महज दो गेंद खेली. कोई रन नहीं बनाया.

.....

आईपीएल की दो सबसे कंसिस्टेंट यानी निरंतरता के साथ प्रदर्शन करने वाली टीमें. एक ने साल दर साल कमाल किया है. दूसरी दो साल के बाद वापसी कर रही है. इस उम्मीद के साथ कि आते ही धमाका करेगी. दो साल के निलंबन के बाद वापसी कर रही दो बार की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स को भिड़ना है पिछली चैंपियन मुंबई इंडियंस से. इस मुकाबले के साथ आईपीएल के 11वें संस्करण का आगाज होना है.

मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में होने वाले इस मैच में दर्शकों के भारी तादाद में पहुंचने की संभावना है. एक औपचारिक उद्घाटन समारोह से इस टी-20 लीग का आगाज होगा. उद्घाटन भले ही पिछले सालों के मुकाबले थोड़ा फीका रह जाए. लेकिन मैच फीका नहीं रहेगा, ऐसी उम्मीद है.

रोहित शर्मा के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस सितारों के लिए सजी चेन्नई की टीम की चुनौती आसान नहीं होगी जिसका नेतृत्व करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कर रहे हैं. चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल (2016, 2017 के आईपीएल) के लिए प्रतिबंध लगाए गए थे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi