विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत-इंग्लैंड पहला टी20, Cricket highlights : इंग्लैंड सात विकेट से जीता

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला जाएगा पहला टी20

FP Staff | January 26, 2017, 08:12 PM IST

0
148 / 3 Overs18.1 R/R8.14 Fours8 Sixes7 Extras8

Match Status: Match Ended

Match Result: England beat India by 7 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Joe Root 46 46 4 0
Ben Stokes 2 5 0 0

हाइलाइट

Jan 26, 2017

  • 19:42(IST)

    भारत को अब नागपुर में खेलना है.. दूसरा टी 20 मैच 29 जनवरी को खेला जाएगा

  • 19:41(IST)

    कहा जा सकता है कि इस मैच में कभी भारत नहीं था... शुरू से ही एक बार इंग्लैंड ने जो बढ़त बनाई, तो उसे आखिर तक बरकरार रखा.

  • 19:39(IST)

    इसी के साथ मैच खत्म... एक रन लेकर जो रूट ने अपनी टीम को जीत दिला दी है... 18.1 ओवर यानी 11 गेंद बाकी रहते इंग्लैंड ने मैच जीता और टी 20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली.

  • 19:38(IST)

    एक रन और.. स्कोर बराबर... 

  • 19:38(IST)

    एक और चौका... रूट ने मिड विकेट के ऊपर से खेला.. अब दो रन की जरूरत

  • 19:37(IST)

    चार रन... मिड विकेट के  ऊपर से... रूट का एक और चौका

  • 19:36(IST)

    मिड विकेट पर पुल किया रूट ने... दो रन और.. दस रन की जरूरत

  • 19:35(IST)

    थर्ड मैन पर खेलकर दो रन लिए... अब 17 गेंद में 12 रन

  • 19:34(IST)

    अब नेहरा गेंदबाजी पर आए हैं और आते ही वाइड बॉल की... तीन ओवर में 14 रन की जरूरत

  • 19:32(IST)

    एक बार  फिर बोल्ड.. लेकिन फ्री हिट थी, इसलिए कोई नुकसान नहीं

  • 19:32(IST)

    दिलचस्प है कि अगर इस गेंद पर विकेट नहीं गिरता, तो क्या इसे नो बॉल नहीं करार दिया जाता? 

  • 19:31(IST)

    लेकिन ये नो बॉल है... ओह.. बुमराह ने एक बार फिर गलती की.. जो रूट को जीवनदान मिला... ये नो बॉल भी होगी और फ्री हिट भी... वनडे सीरीज में एक भी एक बार ऐसा हो चुका है... 

  • 19:30(IST)

    बोल्ड... एक और अक्रॉस द लाइन शॉट खेलने की कोशिश.. .इस बार रूट आउट... 

  • 19:29(IST)

    इस मैच में टी 20 वाला रोमांच कतई नहीं दिखाई दिया. विराट कोहली के आउट होने के बाद ऐसा कभी नहीं लगा कि भारत ने इस मैच पर शिकंजा कसा है.  हमेशा इंग्लैंड टीम बेहतर पोजीशन में दिखाई दी

  • 19:28(IST)

    बुमराह गेंदबाजी कर रहे हैं... इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 130 रन है... स्टोक्स स्ट्राइक पर हैं... 

भारत-इंग्लैंड पहला टी20, Cricket highlights : इंग्लैंड सात विकेट से जीता

भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच 26 जनवरी को कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. टेस्‍ट और वनडे में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया विश्‍वास से भरी है लेकिन वह मेहमान टीम को कम करके आंकने को जोखिम नहीं ले सकती. टी20 के लिए चुनी गई भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ी शामिल हैं, लेकिन सबसे ज्‍यादा निगाह बाएं हाथ के जोरदार बल्‍लेबाज ऋषभ पंत पर टिकी होंगी.

इसके पीछे कारण भी है, रणजी ट्रॉफी में जोरदार प्रदर्शन करने वाले दिल्‍ली के ऋषभ पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अभ्‍यास मैच में 36 गेंदों पर 59 रन की धमाकेदार पारी खेली थी, जिसमें आठ चौके और दो छक्‍के शामिल थे. बाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान मिलने की उम्‍मीद है.

भारत ने वनडे सीरीज की तुलना में टी20 के लिए अलग टीम चुनी है, इसमें युवा मनदीप सिंह, यजुवेंद्र चहल, और ऋषभ पंत के अलावा परवेज रसूल, सुरेश रैना और आशीष नेहरा जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं. स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को आराम दिया गया है.

 राहुल के साथ पंत कर सकते हैं पारी का आगाज

टी20 टीम में शिखर धवन के नहीं होने से लोकेश राहुल के साथ पंत और मनदीप सिंह में से किसी एक को पारी का आगाज करने के लिए चुना जा सकता है. पंत के हाल के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्‍हें मौका मिलने की संभावना ज्‍यादा है. मनदीप भी इंग्लैंड के खिलाफ पहले अभ्‍यास मैच में खेले थे लेकिन कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं.

कप्तान विराट कोहली, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी का तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करना तय है और ऐसे में रैना को छठे नंबर के लिए मनीष पांडे से चुनौती मिल सकती है. शॉर्ट फॉर्मेट के शानदार बल्‍लेबाज  रैना पर इसलिए भी दबाव है क्योंकि केदार जाधव जैसे खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. जाधव ने वनडे सीरीज  में अच्छी बल्लेबाजी की और उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया था.

क्‍या होगा कोहली का बॉलिंग कॉम्बिनेशन

यह देखना दिलचस्प होगा कि कोहली गेंदबाजी में किस तरह के कॉम्बिनेशन के साथ उतरते हैं. तेज गेंदबाजी के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने वनडे सीरीज में अपना प्रभाव छोड़ा था और उनकी उपस्थिति से टीम में संतुलन भी पैदा होता है. तेज गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उम्रदराज नेहरा पर रहेगा.

नेहरा ने पिछले साल आईपीएल के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेली है, उन्‍होंने इसके बाद घुटने का ऑपरेशन करवाया था. स्पिन डिपार्टमेंट में देखना होगा कि कोहली कामचलाऊ स्पिनरों पर भरोसा दिखाते हैं या दो विशेषज्ञ स्पिनरों को लेकर उतरते हैं. उनके पास मिश्रा और चहल के रूप में लेग स्पिन के दो अच्छे विकल्प हैं, जबकि परवेज रसूल टीम में शामिल एकमात्र ऑफ स्पिनर हैं.

स्पिन गेंदबाजी में विविधिता के लिहाज से एक लेग स्पिनर और एक ऑफ स्पिनर को टीम में जगह मिल सकती है. वैसे भी रसूल के साथ अच्छी चीज यह है कि वे बल्‍लेबाजी भी कर लेते हैं.

शाम 4:30 बजे से शुरू होगा मैच

ओस से बचने के लिये मैच शाम चार बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा और उम्मीद की जा रही है कि वनडे सीरीज की तरह इसमें भी रनों का अंबार लगेगा. मेहमान इंग्‍लैंड टीम के लिहाज से बात करें तो कोलकाता में तीसरे और अंतिम वनडे में जीत से उसके मनोबल में कुछ इजाफा हुआ है. टी20 सीरीज भी वनडे मुकाबले की तरह चुनौती से भरी रहने की संभावना है.

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय से अच्छी शुरुआत की उम्मीद रहेगी जिन्होंने लगातार तीन अर्धशतक जमाए थे. कप्तान ऑइन मॉर्गन ने भी फॉर्म में वापसी कर ली है. गेंदबाजी डिपोर्टमेंट में तेज गेंदबाज जैक बॉल और डेविड विली ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन स्पिनर्स का प्रदर्शन उनके लिए चिंता का सबब है.

भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, मनदीप सिंह, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, परवेज रसूल, अमित मिश्रा, यजुवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: ऑइन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, जैक बॉल, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, लियाम डॉसन, जोनी बेयरस्टो, क्रिस जोर्डन, टाइमल मिल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जैसन राय, बेन स्टोक्स और डेविड विली.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi