विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्ट,चौथा दिन Highlights: भारत की रोमांचक जीत

भारत की पहली पारी केवल 189 रन पर सिमटी थी, ऑस्ट्रेलिया 276 ऑलआउट

FP Staff | March 07, 2017, 03:37 PM IST

0
112 / 10 Overs35.4 R/R3.14 Fours10 Sixes1 Extras11

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Australia by 75 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Josh Hazlewood 0 0 0 0

Mar 7, 2017

  • 15:39(IST)
  • 15:12(IST)

    36 ओवर- जडेजा का गेंदबाजी आंकड़ें 8 ओवर 5 मेडन 3 रन और 1 विकेट. जडेजा की तारीफ होनी चाहिए. वहीं अश्विन ने हैंड्सकॉंब को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को नवां झटका दिया. अश्विन का पारी में 5वां विकेट. टेस्ट करियर में अश्विन का 25वां पारी में पांच विकेट.

    और मैच भारत ने जीता. लायन के बल्ले का का किनारा लगा. लायन को दो रन मिले. अगली ही गेंद पर अश्विन ने भारत को रोमांचक जीत दिलाई. अश्विन ने लायन को आउट कर भारतीय टीम को 75 रन से जीत दिलाई. 

  • 15:05(IST)

    ओवर 35- उमेश की जगह जडेजा गेंदबाजी कर रहे. दूसरी गेंद पर जडेजा की गेंद काफी नीची रही, ओ कीफ उसे संभाल नहीं पाए. और क्लीन बोल्ड हो गए. ऑस्ट्रेलिया का 8वां विकेट गिरा. अभी भी जीत के लिए 78 रन चाहिए. 

  • 15:01(IST)

    ओवर 34- अश्विन के सामने हैंड्सकॉंब. अश्विन को पिच से काफी मदद मिल रही है. हैंड्सकॉंब काफी लेट शॉट खेल रहे हैं. अश्विन का काफी कजूंसी वाला ओवर. बल्लेबाज लगातार डिफेंस कर रहे हैं. मेडन ओवर.

  • 14:59(IST)

    ओवर 33- उमेश गेंदबाजी कर रहे हैं. हैंड्सकॉंब के सामने लेग स्टम्प पर गेंदबाजी कर रहे हैं. उमेश अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाज का टेस्ट ले रहे हैं. लेकिन बल्लेबाज अच्छा खेल रहे हैं.

  • 14:57(IST)

    ओवर 32- अश्विन के सामने ओ कीफ. दोनों बल्लेबाज के बीच रनिंग के बीच तालमेल में कमी. ओवर में एक सिंगल लिया. वह भी रिस्की रन. अश्विन के सामने दोनों बल्लेबाजों को दिक्कत हो रही है.

  • 14:51(IST)

    ओवर 31- ओ कीफ ने अश्विन की दो गेंद खेली और उन्हे पता चला कि उनके कारण बल्लेबाजों को कितनी दिक्कत हुई थी. उमेश गेंदबाजी कर रहे हैं. सामने है हैंड्सकॉंब. बल्लेलबाज को कोई मौका नहीं मिल रहा. उमेश काफी सटीक गेंदबाजी कर रहे हैं. मेडन ओवर

  • 14:46(IST)

    ओवर 30- अश्विन के सामने स्टार्क. स्टार्क दूसरी गेंद पर काफी लकी रहे. इसके बाद स्टार्क अश्विन को बिल्कुल नहीं खेल पा रहे. चौथी गेंद पर स्टार्क की पारी का अंत अश्विन ने कर दिया. अश्विन ने आर्म बॉल और स्टार्क क्लीन बोल्ड. ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिरा

  • 14:42(IST)

    29 ओवर- जडेजा की जगह उमेश यादव करेंगे गेंदबाजी. पहली गेंद पर हैंड्सकॉंब ने सिंगल लिया. स्टार्क ने दूसरी गेंद पर सिंगल लिया. उसके बाद हैंड्सकॉंब ने बड़ी आसानी से ओवर को डिफेंड करते हुए निकाल दिया. 

  • 14:28(IST)
  • 14:22(IST)

    ओवर 28- टी ब्रेक से पहले का आखिरी ओवर. अश्विन गेंदबाजी कर रहे हैं. अराउंड द विकेट. ओवर की दूसरी गेंद पर वेड ने ड्राइव करने की कोशिश की. वेड लकी रहे कि गेंद बल्ले पर नहीं लगी. पांचवीं गेंद पर ऑस्ट्रेलिया का एक और झटका. वेड ने गेंद को गलत लाइन में खेला. गेंद बल्ले से लगकर पैड पर लगी और साहा ने एक शानदार कैच पकड़ा. इसी के साथ टी ब्रेक. भारतीय टीम ने मैच में वापसी कर ली है. 

  • 14:16(IST)

    ओवर 27 – इशांत के महंगे ओवर के बाद जडेजा आए हैं. हालांकि इशांत ने इस टेस्ट में अच्छी गेंदबाजी की है. लेकिन इस वक्त लाइन और लेंथ ढूंढने के लिए वक्त नहीं है, क्योंकि लक्ष्य सिर्फ 87 रन है. मेडल ओवर किया है. यही भारत की जरूरत है. मैच पर नियंत्रण. हर रन पर मेहनत करनी ही होगी.

  • 14:16(IST)

    ओवर 26- जडेजा की जगह अश्विन करेंगे. ओवर शुरू करने से पहले अश्विन ने साहा से लंबी बात की. हैड्सकॉंब ने पहली गेंद पर दो रन लिए और उसके बाद चौथी गेंद पर सिंगल लिया. ओवर की आखिरी गेंद पर मिचेल मार्श आउट. अश्विन को पिच से उछाल मिला. मार्श समझ नहीं पाए और करुण नायर ने आसान कैच लिया. ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा.

  • 14:08(IST)

    ओवर 25 – उमेश को छह ओवर के स्पैल के बाद आराम दिया गया है. उन्होंने 26 रन देकर दो विकेट लिए. इशांत वापस आए हैं. दूसरी गेंद वाइड और फुल... हैंड्सकॉम्ब ने आसानी से ड्राइव किया. इससे जरूरी रन 100 से कम रह गए हैं. अगली गेंद पर एक रन. इसके बाद मिचेल मार्श ने फिर फायदा उठाया. ड्राइव किया. मिड ऑन के साथ से चौका. बहुत अच्छा शॉट. आखिरी गेंद शॉर्ट, ऑफ स्टंप से बाहर. मार्श ने स्लिप और गली के बीच गैप से निकाला. ओवर में 13 रन बने. अब 90 रन की जरूरत. इशांत ओवर के आखिर में परेशान नजर आ रहे हैं.

  • 13:59(IST)

    ओवर 24- जडेजा एक स्लिप के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं. वह एलबीडबल्यू आउट करना चाहते हैं. पांचवीं गेंद पर एक सिंगल आया. हैंड्सकॉंब ने लॉंग ऑफ की दिशा में ड्राइव किया.

  • 13:59(IST)

    ओवर 23 – रन रेट अब 1.6 का है. जडेजा ने पांच ओवर में दो रन दिए हैं. उमेश की गेंद स्विंग और सीम हो रही है. पिच की वजह से समस्या और बढ़ रही है. कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलिया जीतती हुई दिखाई दे रही थी. अब परेशानी में है. अब भी 113 रन दूर. हैड्सकॉम्ब ने चौका लगाया है. इसके बाद फुल लेंथ गेंद पर उमेश ने एलबीडबल्यू की कोशिश की. अगली गेंद पर एक रन. मिचेल मार्श ने ओवर का खात्मा किया. कवर्स से चौका लगाकर. इस ओवर में रन बने.

     

    अब 104 रन की जरूरत

  • 13:55(IST)

    ओवर 22- कोहली दर्शकों को शोर मचाने के लिए कह रहे हैं. जडेजा लगातार गेंदबाजी कर रहे हैं. जडेजा की गेंदबाजी खेलना ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं है. चौथी गेंद पर मिचेल मार्श के खिलाफ एलबीडबल्यू की अपील. अंपायर ने नॉट आउट दिया. भारत ने रिव्यू लिया. मिचेल ने क्रीज के अंदर शॉट खेला. ओहह अंपायर कॉल. बाल बाल बचे मार्श

  • 13:48(IST)

    ओवर 21 – यादव ने इनस्विंगिंग यॉर्कर के साथ शुरुआत की. लेकिन गेंद मिडिल और लेग पर ती. हैंड्सकॉम्ब ने बल्ले का मुंह बंद किया और मिडविकेट की तरफ खेलकर दो रन लिए. एक स्लिप और सिली मिड ऑफ.. लगभग पिच पर. हैंड्सकॉम्ब ने पॉइंट पर खेलकर एक सिंगल गिया.

    इसके बाद स्मिथ आउट. ऑस्ट्रेलियन कप्तान दुर्भाग्यशाली रहे. गेंद बीच पिच पर टप्पा खाकर उठी ही नहीं. स्टंप के ठीक सामने गेंद पैड पर लगी. संभव ही नहीं था कि गेंद स्टंप्स मिस करती. ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट गिर गए हैं. 

  • 13:43(IST)

    जडेजा की सटीक गेंदबाजी. काफी सीधी गेंद. मेडन ओवर. स्मिथ ने पूरा ओवर काफी अच्छे से डिफेंस किया. भारतीय गेंदबाजों ने रनों पर अकुंश लगा रखा है

  • 13:37(IST)

    ओवर 19 – पिछले चार ओवर में पांच रन और एक बेहद अहम विकेट. भारत आखिरकार थोड़ा नियंत्रण करता दिख रहा है. स्कोरिंग रेट रोक दिया है. उमेश गेंदबाजी जारी रख रहे हैं. हैंड्सकॉम्ब दूसरी गेंद पर क्रीज से बहुत बाहर आए. उमेश ने उन्हें परेशान किया. बल्ले के हैंडल पर गेंद लगी. एक गेंद बाद फिर आगे निकले हैंड्सकॉम्ब. उन्हें समझ नहीं आ रहा कि क्या कर रहे हैं. मेडन ओवर. अच्छा ओवर.

     
  • 13:34(IST)

    ओवर 18- जडेजा के सामने हैंड्सकॉंब. जडेजा लगातार मिडिल लेग की दिशा में गेंदबाजी कर रहे हैं. हमेशा की तरह काफी जल्दी ओवर खत्म किया. ओवर में एक रन आया. वह भी आखिरी गेंद पर. आखिर में जडेजा ने अपनी लाइन भी बदली

  • 13:34(IST)

    ओवर 17 – उमेश गेंदबाजी जारी रखे हुए हैं. इस स्पैल में गेंद रिवर्स स्विंग हो रही है. स्मिथ और हैंड्सकॉम्ब ने लगातार सिंगल्स लिए. हैंड्सकॉम्ब के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गेंद गई. सिर्फ एक ही स्लिप है. साथ में शॉर्ट मिड विकेट है. मुझे समझ नहीं आ रहा कि इस लाइन से कैच कैसे आएगा.

    उमेश की एक गेंद ऑफ स्टंप पर थोड़ी नीची रही. शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद. पड़कर स्किड हुई. स्मिथ समय से बैट नीचे लाने में कामयाब रहे. अच्छा ओवर. स्मिथ मुश्किल में थे. दो बार एज लगा.

    ऑस्ट्रेलिया अब 118 रन पीछे है.

  • 13:27(IST)

    ओवर 16- जडेजा गेंदबाजी कर रहे हैं. जडेजा ने हमेशा की तरह काफी जल्दी ओवर खत्म कर दिया. पहली गेंद पर स्मिथ ने सिंगल लिया. बाकी का ओवर हैंड्सकॉंब वे पूरा ओवर अच्छे से डिफेंस किया. ओवर में केवल 1 रन आया. ऑस्ट्रेलिया लक्ष्य से 119 रन दूर

  • 13:27(IST)

    ओवर 15 – ड्रिंक्स के वक्त मैं सोच रहा था कि क्या उमेश यादव और इशांत शर्मा से गेंदबाजी शुरू करवाना नुकसान वाला होता? अश्विन को दूसरे ओवर में ही लाया गया. ऑफ स्पिनर अगर राउंड द विकेट गेंदबाजी करे, तो ये भी मददगार नहीं होता. एलबीडबल्यू के लिए आप सीधे स्टंप्स पर ही गेंद कर सकते हैं.

    उमेश को जडेजा की जगह लाया गया है. पहली गेंद अंदर की तरफ स्विंग हुई. ऑफ स्टंप के ठीक बाहर थी गेंद. मार्श को बीट किया. अच्छा कसा हुआ ओवर. उमेश फुल लेंथ की कोशिश की एक बार. स्मिथ के पैड्स पर. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने स्क्वायर लेग पर खेलकर एक रन लिया.

    यादव की आखिरी गेंद मार्श को. शॉर्ट. क्रैक से आई. मार्श ने गेंद क छोड़ा, लेकिन गेंद पैड पर लगी. उम्मीद थी कि शायद गेंद ऑफ स्टंप के बाहर हो. लंबी बातचीत के बाद ऑस्ट्रेलियन टीम ने तय किया कि रिव्यू नहीं लेंगे. ऑस्ट्रेलिया 67 पार तीन

    हैंड्सकॉम्ब आए हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम 120 रन पीछे है. सात विकेट सुरक्षित.

  • 13:14(IST)

    ओवर 14 - अश्विन गेंदबाजी कर रहे हैं. स्मिथ स्ट्राइक पर हैं. आगे निकले, फ्लाइट पर बीट हुए, लेकिन गेंद जमीन पर रखने में कामयाब हुए. नजदीकी फील्डर से दूर रही गेंद. इसके बाद कमजोर गेंद, शॉर्ट, सीधी, ऑफ स्टंप के बाहर. शायद उम्मीद थी कि स्मिथ फिर बाहर निकलेंगे. लेकिन स्मिथ क्रीज में रहे. पॉइंट से चौका लगाया. इस पारी में पांच चौके लगा चुके हैं. इसके अलावा दो और एक रन लगातार ले ही रहे हैं. अब सिर्फ 123 रन की जरूरत. लंच के बाद पहले घंटे का खेल हो गया है. ऑस्ट्रेलिया का रन रेट 4.3 है. भारत तेजी से मुकाबले से बाहर हो रहा है.

  • 13:11(IST)

    ओवर 13- उमेश को सिर्फ एक ओवर के बाद हटा दिया गया है. जडेजा गेंदबाजी के लिए आए हैं. ओवर द विकेट थोड़ा धीमी गेंदबाजी कर रहे हैं. बाएं हाथ के बल्लेबाज शॉन मार्श को गेंदबाजी की. वेरायटी के तौर पर बीच-बीच में स्टंप्स पर तेज गेंद की. मार्श डिफेंस को लेकर सावधान हैं. क्रीज के टॉप से खेल रहे हैं. जडेजा राउंड द विकेट गए हैं. मार्श को एंगल बनाती गेंद की. किस्मत वाले रहे कि गेंद ने किनारा नहीं लिया. पहला ओवर अच्छा रहा.

  • 13:09(IST)

    ओवर 12- अश्विन गेंदबाजी कर रहे हैं. ओवर द विकेट गेंदबाजी, स्मिथ करेंगे सामना. स्मिथ ने कदमो का इस्तेमाल किया. सीधे अश्विन के हाथ में. दूसरी गेंद एलबीडबल्यू आउट करने की कोशिश. अगली गेंद पर मार्श ने कवर ड्राइव करते हुए एक रन बनाया. दोनों ही बल्लेबाज गेंदबाज की लाइन को कवर कर रहे हैं.

  • 13:06(IST)

    ओवर 11- इशांत की जगह उमेश यादव गेंदबाजी करेंगे. ओवर द विकेट गेंदबाजी कर रहे हैं. पहले स्मिथ ने और फिर मार्श ने सिंगल लिया. अगली गेंद पर स्मिथ के बल्ले का बाहरी किनारा लगा. कोहली ने मुश्किल कैच छोड़ा. पहली स्लिप में मुश्किल कैच छोड़ा. उसके बाद एक और सिंगल. इस ओवर में नौ रन बने.

  • 13:01(IST)

    ओवर 10-  वॉर्नर ने अश्विन के पिछले ओवर में छक्का मारा था. लेकिन अश्विन ने इस ओवर में पहली ही गेंद पर उन्हे आउट किया. अश्विन अराउंड द विकेट गेंदबाजी कर रहे हैं. वॉर्नर ने स्वीप करने की कोशिश की लेकिन पूरी तरह मिस हुए. एलबीडबल्यू की अपील. अंपायर ने आउट दिया. वॉर्नर ने रिव्यू लिया. इमेक्ट और विकेट पर गेंद. अंपायर कॉल. वॉर्नर आउट. भारत को दूसरी सफलता.

  • 12:57(IST)

    ओवर 9-  इशांत गेंदबाजी कर रहे हैं. स्मिथ के बल्ले का बाहरी किनारा लगा लेकिन रहाणे ने अच्छी फील्डिंग से रन रोके. दोनों ही बल्लेबाज रन लगातार बना रहे हैं. ओवर में दो रन बने. ओवर की आखिरी गेंद पर स्मिथ बीट हुए. इशांत की शानदार गेंदबाजी.

    ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 146 रन चाहिए.

भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरा टेस्ट,चौथा दिन Highlights: भारत की रोमांचक जीत

पहला दिन पूरी तरह ऑस्ट्रेलिया के नाम था. दूसरे दिन भी ऑस्ट्रेलिया बढ़त पर था. तीसरा दिन आया, तो उसने काफी कुछ बदला. बल्कि तीसरा सत्र तो पूरी तरह भारत के नाम रहा. टेस्ट क्रिकेट इसी का नाम है, जिसका नजारा बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में देखने को मिल रहा है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट के तीन दिन का खेल खत्म हो गया है. भारत ने दिन के खात्मे तक चार विकेट पर 213 रन बना लिए थे. उसे ऑस्ट्रेलिया पर 126 रन की बढ़त मिल गई है.

भारत की वापसी का श्रेय चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 79) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 40) को खासतौर पर जाता है, जिन्होंने तीसरे दिन के तीसरे सत्र में कोई विकेट नहीं गिरने दिया. पुजारा और रहाणे के बीच पांचवें विकेट के लिए अब तक 93 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 276 रनों पर रोकने के बाद भारत पहली पारी के आधार पर 87 रनों से पीछे था. भोजनकाल से कुछ देर पहले अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी मेजबान टीम को सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (51) और अभिनव मुकुंद (16) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े. भोजनकाल के बाद मुकुंद ज्यादा देर टिक नहीं पाए. जोश हेजलवुड ने उनकी गिल्लियां बिखेरीं.

पहली पारी में भारत के लिए 90 रन बनाने वाले राहुल ने 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन एक ओवर बाद ही स्टीव ओ’कीफ की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने स्लिप पर राहुल का शानदार कैच पकड़ उनकी पारी का अंत किया. ओ’कीफ की गेंद पर राहुल ड्राइव करने गए लेकिन गेंद ने बाहरी किनारा लिया और स्लिप के क्षेत्र में चली गई. स्मिथ ने दाईं ओर डाइव लगाते हुए राहुल का कैच पकड़ा. 85 गेंदों की पारी में चार चौके लगाने वाले राहुल 84 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

कप्तान विराट कोहली (15) हालांकि कुछ खास नहीं कर पाए और हेजलवुड की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए. कोहली ने इस पर तुरंत रिव्यू लिया. तीसरे अंपयार ने काफी समय लेने के बाद फैसला मैदान के अंपायर पर छोड़ दिया, जो पहले ही उन्हें आउट दे चुके थे.

भारतीय टीम ने प्रयोग किया और रहाणे के स्थान पर रवींद्र जडेजा को उतारा लेकिन यह प्रयोग कारगर साबित नहीं हुआ. जडेजा महज दो रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए.

यहां से पुजारा और रहाणे ने अपने पैर जमाए और दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. मिचेल मार्श द्वारा फेंके गए 55वें ओवर की दूसरी गेंद पर पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा किया. पुजारा ने अब तक अपनी पारी में कुल 173 गेंदों का सामना किया है और छह बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचा चुके हैं. रहाणे ने अब तक 105 गेंदें खेलीं हैं और तीन चौके लगाए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के लिए हेजलवुड ने तीन विकेट लिए हैं. ओ’कीफ को एक विकेट मिला है.

इससे पहले, तीसरे दिन के स्कोर छह विकेट पर 237 रनों से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया सोमवार को अपने खाते में 39 रन ही और जोड़ पाई. उसे 276 रनों पर रोकने में छह विकेट लेने वाले जडेजा ने अहम भूमिका निभाई.

रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को दिन का पहला झटका दिआ. उन्होंने 269 के कुल योग पर मिचेल स्टार्क (26) को जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया. इसके बाद जडेजा ने 121वें ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर मैथ्यू वेड (40) और नैथन लायन (0) का विकेट चटकाया. दोनों बल्लेबाज 274 रनों के कुल योग पर आउट हुए. दो रन बाद जडेजा ने जोश हेजलवुड (1) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करा ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शॉन मार्श ने सर्वाधिक 66 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने 60 रनों का योगदान दिया. ये दोनों बल्लेबाज रविवार को ही पवेलियन लौटे गए थे. भारत के लिए जडेजा के अलावा अश्विन को दो, उमेश यादव और इशांत शर्मा को एक-एक सफलता हासिल हुई।

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi