S M L

आखिर क्यों भरोसेमंद और किफायती है यह मेड इन इंडिया चाइनामैन!

उनका वनडे करियर अभी 21 मैच ही पुराना है, लेकिन इतने कम समय में जो विश्वास कलाई से बॉल के घुमाव से बल्लेबाजों को घुमा देने गेंदबाज ने कायम किया है, वह कमाल का है

Jasvinder Sidhu Jasvinder Sidhu Updated On: Jul 13, 2018 05:23 PM IST

0
आखिर क्यों भरोसेमंद और किफायती है यह मेड इन इंडिया चाइनामैन!

कुलदीप यादव ने अपना करियर बतौर तेज गेंदबाज शुरू किया था, लेकिन उनके कोच कपिल पांडे से समझाया कि लेफ्ट आर्म स्पिनर उनके लिए कामयाबी की राह जल्दी तय कर सकता है. चाइनामैन कुलदीप ने कोच पर भरोसा किया और अब वह भारतीय कप्तान विराट कोहली का मजबूत भरोसा है.

असल में कुलदीप की अपनी लाइन पर कंट्रोल और वेरियशन सबसे बड़ी ताकत है जो उन्हें पहले ही ओवर से काफी खतरनाक व बल्लेबाज को परेशान करने वाला बनाती है. इस अजीब एक्शन से साथ वह लेग स्टंंप से भी गेंद को अंदर लाने में सक्षम हैं.

उनका वनडे करियर अभी 21 मैच ही पुराना है, लेकिन इतने कम समय में जो विश्वास कलाई से बॉल के घुमाव से बल्लेबाजों को घुमा देने गेंदबाज ने कायम किया है, वह कमाल का है.

नॉटिंघम वनडे में इंग्लैंड को स्कोर बोर्ड 10वें ओवर तक दिल्ली के ऑटो के मीटर की तरह दौड़ रहा था. बिना विकेट गंवाए 71 रन बन चुके थे. जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय के बीच मजबूत साझेदारी तोड़ना कप्तान विराट कोहली की जरूरत थी.

India's Kuldeep Yadav (2nd R) celebrates with teammates after taking the wicket of England's Jonny Bairstow during the One Day International (ODI) cricket match between England and India at Trent Bridge in Nottingham central England on July 12, 2018. / AFP PHOTO / Anthony DEVLIN / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

12वें ओवर में गेंदबाजी करने आए कुलदीप ने दूसरी ही गेंद पर रिवर्स स्वीप की कोशिश कर रहे जेसन रॉय का विकेट कप्तान को दिया. फिर अगले ओवर की दूसरे ओवर में जो रूट इससे पहले कि उनकी तेजी से अंदर आई गेंद को समझते, वे विकेटों के ठीक बीचोंबीच खड़े थे.

यह पहली बार नहीं हुआ है जब कुलदीप ने अपने शुरुआती ओवरों और पहले स्पैल में गेंदबाजी से मैच के नतीजे पर असर डाला हो. दूसरे स्पैल में भी उन्होंने मैच का नतीजा बदलने का काम किया है. उनके पिछले दस वनडे मैचों पर निगाह डालने से पता लगता है कि किस तरह गुपचुप यह गेंदबाज टीम की कामयाबी में बड़ी भूमिका निभा रहा है.

इससे पहले सेंचुरियन में खेले गए वनडे मैच में 12 ओवर में गेंदबाजी करने आए कुलदीप का पहला स्पैल 6-0-35-0 रहा था. पोर्ट एलिजाबेथ में 6-0-29-0 का पहला स्पैल फेंकने के बाद जब कुलदीप 42 ओवर में फिर गेंदबाजी करने आए तो साउथ अफ्रीका के जीतने के लिए 53 बॉल पर 79 रन चाहिए थे.

उस ओवर की दूसरी, चौथी और पांचवीं बॉल पर कुलदीप ने कगिसो रबाडा, हेनरिक क्‍लासन और तबरेज शमसी को अपनी स्पिन में उलझा कर निकाल दिया. भारत वह मैच जीता था.

जोहानसबर्ग में कुलदीप 11वें ओवर में बॉलिंग करने आए थे. तीसरे ओवर में जेपी ड्यूमनी का विकेट लेने के बाद अगले ओवर में अड़ कर खेल रहे हाशिम आमला भी उनके शिकार बने. उस मैच में कुलदीप का पहला स्पैल 4-018-2 था.

India's Kuldeep Yadav (C) acknowledges the applause of the crowd as he leaves the field after the England Innings, taking six wickets, during the One Day International (ODI) cricket match between England and India at Trent Bridge in Nottingham central England on July 12, 2018. Kuldeep Yadav took six wickets as England were dismissed for just 268 in the first ODI at Trent Bridge on Thursday. / AFP PHOTO / Anthony DEVLIN / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB

सेंचुरियन में कप्तान कोहली ने कुलदीप को 17वें ओवर में गेंद थमाई थी और दूसरी बॉल पर एडिन मार्कराम उनकी फ्लाइट से गच्चा खा गए. उस मैच में भी उनका पहला स्पैल 6-1-10-1 रहा था जबकि मैच नौ ओवर में 23 रन देकर चार विकेट के साथ खत्म किया.

काफी उलझे हुए एक्शन के कारण कुलदीप को चाइमामैन बॉलर कहा जाता है. वैसे चाइनामैन नामकरण 1933 में हुआ. ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच चल रहा था. वेस्टइंडीज की टीम में चाइनीज मूल का पहला खिलाड़ी एलिस अचोंग भी खेल रहे थे.

बेहद ही अजीब एक्शन के साथ अचोंग अपनी कलाई के इस्तेमाल से गेंद को लेगस्पिन भी कर लेते थे.अचोंग की एक ऐसी ही गेंद पर इंग्लैंड के बल्लेबाज वॉल्टर रॉबिंस आउट हो गए. गुस्साए वॉल्टर के मुंह से गुस्से में निकला, ब्ल्डी चाइनामैन. उसके बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह नाम हर उस गेंदबाज के साथ जुड़ गया जिसका एक्शन ऐसा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi