S M L

भारत-इंग्लैंड, चेन्नई टेस्ट: करुण नायर ने की सोबर्स की बराबरी

पहले ही टेस्ट शतक को तिहरे शतक में बदलने वाले तीसरे क्रिकेटर

Updated On: Dec 19, 2016 06:13 PM IST

FP Staff

0
भारत-इंग्लैंड, चेन्नई टेस्ट: करुण नायर ने की सोबर्स की बराबरी

अपने पहले ही टेस्ट शतक को तिहरा शतक बना देने के मामले में करुण नायर सिर्फ तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने वेस्ट इंडीज के महान ऑलराउंडर गैरी सोबर्स और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बॉब सिंपसन की बराबरी कर ली है.

25 साल के नायर तिहरा शतक लगाने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं. वीरेंद्र सहवाग ने दो तिहरे शतक जमाए हैं. अब नायर उनके बराबर आ गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के चौथे दिन 303 रन बनाकर सहवाग के साथ अपना नाम दर्ज करा लिया.

 

दिलचस्प है कि सहवाग ने इसी मैदान पर अपना एक तिहरा शतक जमाया था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2008 में उन्होंने 319 रन की पारी खेली थी. नायर ने आदिल रशीद की गेंद को कवर्स से खेलकर 300वां रन लिया. भारत ने उनका तिहरा शतक पूरा होते ही पारी समाप्ति की घोषणा कर दी.

गैरी सोबर्स ने 21 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ 1958 में 365 रन की पारी खेली थी. दूसरी तरफ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान सिंपसन ने 311 रन बनाए थे.

 

करुण नायर को इस मैच में अजिंक्य रहाणे की चोट के कारण खेलने का मौका मिला. टीम में वो रोहित शर्मा के चोटिल होने की वजह से आए थे. उनसे पहले पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक बनाने वाले दो भारतीय रहे हैं. दिलीप सरदेसाई ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1965 में नॉट आउट 200 रन बनाए. उनके अलावा, विनोद कांबली ने इंग्लैंड के खिलाफ 1993 में 224 रन बनाए थे.

भारत ने इस पारी के दौरान अपने सबसे बड़े टेस्ट स्कोर को भी पार कर लिया. 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में भारत ने नौ विकेट पर 726 रन बनाए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi