विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

खुद को सामने देखकर हैरान रह गए कपिल

मैडम तुसॉद म्यूजियम में कपिल देव की प्रतिमा का हुआ अनावरण

IANS Updated On: May 11, 2017 03:11 PM IST

0
खुद को सामने देखकर हैरान रह गए कपिल

सदी के महानतम क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव ने गुरुवार को यहां स्थित मैडम तुसॉद वैक्स म्यूजियम के लिए अपने मोम के पुतले का उद्घाटन किया. कपिल का यह पुतला दिल्ली में इस साल के अंत में खुलने वाले मैडन तुसॉद संग्रहालय की शोभा बढ़ाएगा. इस अवसर पर कपिल ने कहा कि वह अपने एक्शन से गेंदबाजी करते पुतले को देखकर बेहद खुश हैं और इस अनुभव को बयां करने के लिए उनके पास शब्द नहीं हैं. कपिल ने कहा, ‘यह मेरे लिए बिल्कुल नया अनुभव है. मेरे पास इसे बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं. मैने सोचा था कि मैडम तुसॉद में यह सब कैसे होगा लेकिन जो परिणाम निकलकर सामने आया है, वह हैरतअंगेज है.’

मैडम तुसॉद वैक्स म्यूजियम पूरी दुनिया में स्थित हैं. यह दिल्ली में भी खुलेगा. इस म्यूजियम में 50 के करीब हस्तियों के पुतले लगाए जाएंगे. इनमें 60 फीदसी भारतीय हस्तियों के होंगे. भारतीय हस्तियों में सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन प्रमुख हैं. इसके अलावा कई विदेशी हस्तियां भी इस म्यूजियम की शोभा बढ़ाएंगी.

मैडम तुसॉद वैक्स म्यूजिकम का मालिकना हक रखने वाली मर्लिन इंटरटेनमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की भारतीय इकाई के प्रमुख अंशुल जैन ने कहा कि कपिल किसी परिचय के मोहताज नहीं. 1983 में भारत को विश्व कप दिलाने वाले कप्तान के तौर पर और भारत के सबसे अच्छे हरफनमौला खिलाड़ी के तौर पर वह दुनिया भर में मशहूर हैं. उन्हें उम्मीद है कि मैडम तुसॉद में आम लोग उनकी मौजूदगी का भरपूर लुत्फ लेंगे और उन्हें करीब से जानने का मौका पाएंगे.

New Delhi: Former Indian Cricket Caption Kapil Dev poses with a wax figure of himself after unveiling the statue at Madame Tussauds Delhi, in New Delhi  on Thursday.PTI Photo by Manvender Vashist(PTI5_11_2017_000046B)

मैडम तुसॉद दिल्ली में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों के अलावा अर्जेंटीना के लिए खेलने वाले लियोनेल मेसी, इंग्लैंड के फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बेकहम भी खेल दीर्घा की शोभा बढ़ाएंगे. कपिल ने मैडम तुसॉद वैक्स म्यूजियम को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं और कहा कि वह इस वैक्स म्यूजियम के खुलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

इस मोम के पुतले के लिए कपिल का करीब 200 अलग-अलग कोण से नाप लिया गया. कपिल से इस अनुभव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘पहले तो समझ नहीं आया कि ये लोग ऐसा करेंगे कैसे. जब नाप लेने का काम शुरू हुआ तो इन्होंने मेरे कपड़े तक उतरवा दिए. अब मेरा एक्शन सबके सामने है और इसे देखकर मैं भी हैरान हूं। इसकी खूबसूरती बेमिसाल है और मैं इस प्रयास के लिए मैडम तुसाद से जुड़े सभी कारीगरों को बधाई देता हूं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi