S M L

कपिल देव ने महेंद्र सिंह धोनी को बताया भारत का सबसे बड़ा क्रिकेटर

धोनी अपनी टीम को आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट जितवाने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं

Updated On: Dec 20, 2018 03:26 PM IST

FP Staff

0
कपिल देव ने महेंद्र सिंह धोनी को बताया भारत का सबसे बड़ा क्रिकेटर

भारत को 1983 में पहला विश्व कप दिलाने वाले कपिल देव ने महेंद्र सिंह धोनी को लेकर बड़ी बात कही है. कपिल देव ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि वह भारतीय क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं. कपिल देव ने कहा कि धोनी हमेशा देश को खुद से पहले रखते हैं और इसका श्रेय उन्हें मिलना चाहिए.

महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट जितवाने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं. धोनी की कप्तानी में भारत ने पहली टी-20 विश्व कप खिताब जीता था. इसके बाद धोनी की कप्तानी में 28 साल बाद विश्व कप 2011 में जीता था. इसके साथ ही धोनी की कप्तानी में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी पर भी अपना कब्जा जमाया था. उनकी कप्‍तानी में भारत ने 27 टेस्‍ट मैच जीते हैं और 2009 में पहली बार आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में पहला पायदान हासिल किया था.

ये भी पढ़ें- Ind vs Aus: क्या ऐसी लापरवाही के साथ धोनी की जगह कभी ले पाएंगे पंत

हिंदुस्तान टाइम्स डॉट कॉंम के अनुसार कपिल देव ने एक कार्यक्रम में कहा, 'धोनी भारत के महानतम खिलाड़ी हैं. उन्होंने 90 टेस्ट खेले और फिर एक दिन कह दिया कि अब युवाओं को मौका दिया जाना चाहिए. धोनी ने ऐसा किया और इसके लिए उन्हें सलाम किया जाना चाहिए. वह देश को हमेशा खुद से ऊपर रखते हैं. इसके लिए उनकी तारीफ की जानी चाहिए.' कपिल देव ने उस वक्त का जिक्र किया जब धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ी थी और विराट कोहली को कप्तान बनाया गया था.

धोनी अब तक 93 टी-20 खेल चुके हैं. वह 80 पारियों में 40 बार नाबाद रहते हुए 37 की औसत से 1487 रन बना चुके हैं. वहीं, वनडे क्रिकेट में धोनी ने अब तक 281 पारियों में 50.11 की औसत से 10173 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी 144 टेस्ट पारियों में 38.09 की औसत से 4876 रन बना चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi