S M L

केपटाउन टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को हराया

रबाडा ने बेहतरीन गेंदबाजी श्रीलंका को समेटा

Updated On: Jan 05, 2017 07:48 PM IST

IANS

0
केपटाउन टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को हराया

केपटाउन. कागिसो रबाडा (55/6) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका पर शानदार जीत दर्ज की. न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन गुरुवार को मेजबान टीम ने 282 रनों से श्रीलंका को हराया. इसी के साथ मेजबान टीम ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है.

दक्षिण अफ्रीका ने चौथी पारी में श्रीलंका के सामने जीत के लिए 507 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. मेहमान टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 62 ओवरों में 224 रनों पर ढेर हो गई. दक्षिण अफ्रीका के लिए रबाडा के अलावा वरनॉन फिलैंडर ने तीन विकेट लिए. केशव महाराज को एक विकेट मिला. रबादा ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे. मैच में कुल 10 विकेट लेने वाले रबाडा को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने तीसरे दिन ही 130 रनों पर अपने चार विकेट खो दिए थे. यहां से दक्षिण अफ्रीका की जीत लगभग तय लग रही थी. श्रीलंका की उम्मीदें दो सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (49) और दिनेश चंडीमल (30) पर टिकी थीं.

चौथे दिन दोनों बल्लेबाज श्रीलंका की दूसरी पारी आगे बढ़ाने उतरे, लेकिन रबादा ने इस साझेदारी को आगे बढ़ने नहीं दिया. मेहमान टीम चौथे दिन अपने खाते में 14 रनों का ही इजाफा कर पाई थी कि रबाडा ने चंडीमल को आउट कर श्रीलंका को बड़ा झटका दे दिया. उन्होंने कप्तान के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी की. यह दोनों तब मैदान पर उतरे थे जब श्रीलंका ने 69 रनों पर ही अपने चार विकेट गंवा दिए थे.

उपुल तरंगा (12) भी कप्तान का साथ नहीं दे सके. 165 रनों पर रबादा का शिकार हो कर पवेलियन लौट गए. एक रन बाद ही मैथ्यूज को भी रबाडा ने पैवेलियन की रहा दिखाई. यहां से श्रीलंका की जीत की उम्मीदें खत्म हो गई थीं. रंगना हेराथ (नाबाद 35) ने निचले क्रम में अकेले संघर्ष किया. लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने दूसरे छोर से लगातार विकेट चटकाते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई.

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में डीन एल्गर (129) और क्विंटन डि कॉक (101) की शानदार पारियों की मदद से 392 रन बनाए थे. श्रीलंका को उसकी पहली पारी में महज 110 रनों पर ही समेट दिया था. मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 224 रनों पर घोषित कर श्रीलंका के सामने 507 रनों का लक्ष्य रखा था. एल्गर ने इस पारी में भी 55 रनों का योगदान दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi