S M L

कोहली और टीम इंडिया के लिए भाग्यशाली रहा है जेएससीए स्टेडियम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज यहीं से करेगी मेजबान टीम

Bhasha Updated On: Oct 05, 2017 02:38 PM IST

0
कोहली और टीम इंडिया के लिए भाग्यशाली रहा है जेएससीए स्टेडियम

 

रांची का झारखंड राज्य क्रिकेट संघ अंतरराष्ट्रीय (जेएससीए) स्टेडियम मेजबान टीम इंडिया के साथ कप्तान विराट कोहली के लिए भी भाग्यशाली रहा है. ऑस्ट्रेलिया को वनडे क्रिकेट सीरीज में 4-1 से हराने के बाद भारतीय टीम तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज शनिवार को यहीं से करेगी.

करीब 40000 की दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम पर भारत ने अब तक एक टेस्ट, चार वनडे और एक टी-20 मैच खेला है, जिसमें से सिर्फ एक वनडे में उसे न्यूजीलैंड के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा है. इस मैदान पर सर्वाधिक रन कोहली के बल्ले से निकले हैं, जिन्होंने चार मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 261 रन बनाए.

जनवरी 2013 में उद्घाटन के बाद से जेएससीए को नवंबर 2015 में टेस्ट वेन्यू का दर्जा मिला. यहां एकमात्र टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल मार्च में खेला गया जो ड्रॉ रहा. इस मैच को हालांकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के नाबाद 178 रन और चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक के लिए याद रखा जाएगा.

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर में इस स्टेडियम पर पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच जनवरी 2013 में खेला गया, जिसमें भारत ने इंग्लैंड को हराया. नवंबर, 2014  में श्रीलंका के खिलाफ जीते वनडे में कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी को शायद ही कोई भूल सका हो. उस सीरीज में धोनी को आराम दिया गया था और कोहली ने टीम की कमान संभाली थी. कोहली के नाबाद 139 रन की मदद से भारत ने यह आखिरी मैच जीता और सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप भी किया था. इसी मैच के जरिए केदार जाधव ने भी भारतीय टीम में पदार्पण करके 20 रन बनाए थे.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्टूबर 2013 में यहां खेला गया व वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 295 रन बनाए थे, जिसमें जार्ज बेली के 98 और ग्लेन मैक्सवेल के 92 रन शामिल थे. भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 27 रन था, जब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. बेली मौजूदा टीम में नहीं हैं, लेकिन बिग हिटर मैक्सवेल टी-20 टीम का हिस्सा हैं.

भारत ने यहां आखिरी वनडे अक्टूबर 2016 में खेला, हालांकि इसमें उसे न्यूजीलैंड ने 19 रन से हराया. इस मैदान पर एकमात्र टी-20 मैच फरवरी 2016 में खेला गया, जिसमें भारत ने श्रीलंका पर 69 रन से धमाकेदार जीत दर्ज की थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने छह विकेट पर 196 रन बनाए थे. मौजूदा सलामी जोड़ी शिखर धवन (51) और रोहित शर्मा (43) ने पहले विकेट के लिए 75 रन जोड़े थे. इसके बाद सुरेश रैना ने 19 गेंद में 30 और फॉर्म में चल रहे हार्दिक पांड्या ने 12 गेंद में 27 रन बनाए थे.

रैना फिटनेस टेस्ट नहीं देने के कारण मौजूदा टीम में नहीं हैं, जबकि पांड्या हाल ही में संपन्न वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे. वहीं, तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने दो और ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने तीन विकेट लिए थे. नेहरा ने फिर टीम में वापसी की है, जबकि अश्विन टीम से बाहर हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi