S M L

कोहली बने आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी, धोनी की हुई 'घर वापसी', जानिए रिटेंशन की हर बात...

आरसीबी ने कोहली को 17 करोड़ रुपए में किया रिटेन,15 करोड़ रुपए की रकम में चेन्नई से फिर जुड़े धोनी, मुंबई ने 15 करोड़ रुपए में रोहित को किया रिटेन

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey Updated On: Jan 04, 2018 09:32 PM IST

0
कोहली बने आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी, धोनी की हुई 'घर वापसी', जानिए रिटेंशन की हर बात...

हाल के दिनों में अपना खेल के मैदान पर अपने बल्ले से तमाम रिकॉर्ड्स तोड़ने वाले विराट कोहली ने अब आईपीएल में भी एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है. विराट कोहली अब आईआपीएल के सबसे महंगे क्रिकेटर बन गए हैं. आईपीएल से 11 वें सीजन के लिए उनकी टीम आरसीबी ने उन्हें 17 करोड़ रुपए में रिटेन करने का फैसला किया है. कोहली को इससे पहले आरसीबी की ओर से 15 करोड़ रुपए दिए जाते थे. कोहली के अलावा आरसीबी ने गुरुवार को मुंबई में एबी डिविलीयर्स को 11 करोड़ रुपए और सरफराज खान को 1.75 करोड़ रुपए में रिटेन किया है. आरसीबी के पास अब बाकी टीम को खरीदने के लिए 49 करोड़ रुपए की रकम बची है.

 

 

धोनी,रैना और जडेजा की हुई घर वापसी

वहीं दूसरी ओर दो साल की पांबदी झेल कर लौटी चेन्नई सुपरकिंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन कर लिया है. धोनी अब 15 करोड़ रुपए की कीमत पर फिर से चेन्नई की जर्सी में दिखाई देंगे. धोनी के अलावा चेन्नई की टीम ने सुरेश रैना को 11 करोड़ और रवींद्र जडेजा को सात करोड़ रुपए में रिटेन किया है. चेन्नई के पास अब के पास अब बाकी खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 47 करोड़ रुपए की रकम बची है.

हार्दिक पांड्या की कीमत में जोरदार उछाल

मुंबई इंडियंस ने अपने कप्तान रोहित शर्मा को रिटेन करने का फैसला किया है. तीन बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई की टीम ने रोहित को धोनी के बराबर की रकम यानी 15 करोड़ रुपए में रिटेन किया है. बात अगर किसी क्रिकेटर की कीमत में सबसे ज्यादा उछाल की जाए तो वह खिलाड़ी हार्दिक पांड्या रहे हैं. पांड्या के साथ को मुंबई ने 2015 में 10 लाख रुपए में करार किया था लेकिन साल 2016 में उनके टीम इंडिया में डेब्यू के बाद उनकी फीस 20 लाख रुपए कर दी गई थी. अब मुंबई की टीम ने पांड्या को 11 करोड़ रुपए में रिटेन किया है. इन दो खिलाड़ियों के अलावा मुंबई ने जसप्रीत बुमराह को सात करोड़ रुपए में रिटेन किया है.

क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में डेथ ओवर्स में अपनी सटीक यॉर्कर्स के लिए मशहूर बुमराह को भी अच्छी कीमत मिली है.  मुंबई को अब अपने बाकी खिलाड़ी 47 करोड़ रुपए में खरीदने होंगे.

टूट गया गंभीर-कोलकाता  का साथ

इसके अलावा शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने कप्तान गौतम गंभीर के साथ नाता तोड़ दिया है. केकेआर ने गंभीर की बजाय सुनील नरैन और आंद्रे रसैल को रिटेन करने का फैसला किया है. यानी अब गंभीर खिलाड़ियों की नीलामी में जाएंगे. वहां राइट टू मैच के तहत कोलकाता के पास उन्हें रिटेन करने का अधिकार होगा.

दिल्ली डेयर डेविल्स ने भी तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला किया है.  दिल्ली की टीम ने क्रिस मोरिस, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत को रिटेन करने का फैसला किया है. दिल्ली की टीम के पास इन तीन रिटेंशंस के बाद 47 करोड़ रुपए की रकम बची है.

सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर और भुवनेश्वर कुमार पर भरोसा जताया है. वॉर्नर को 12.5 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है जबकि भुवनेश्वर कुमार को 8.5 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है. हैदराबाद के पास अब 59 करोड़ रुपए की रकम बची है.

राजस्थान और पंजाब ने बरती कंजूसी

एक और जहां इन टीमों ने बड़े खिलाड़ियों पर रकम जमकर लुटाई है वहीं दो टीमों ने खासी कंजूसी भी बरती है. दो साल बाद आईपीएल में वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों ने महज एक-एक खिलाड़ी को ही रिटेन किया है. राजस्थान की टीम ने स्टीव स्मिथ को 12 करोड़ रुपए और पंजाब की टीम ने अक्षर पटेस को 6.5 करोड़ रुपए में रिटेन किया है.

रिटेंशन की इस प्रकिया के बाद अब आईपीएल के अगले सीजन की टीमों की सूरत स्टार ख्लाड़ियों के लिहाज से तो तय हो गई है. और अब निगाहें प्लेयर ऑक्शन पर हैं. जिन टीमों ने खिलाड़ियों के रिटेंशन में कंजूसी बरती है वह टीमें खिलाड़ियों की नीलामी में खुलकर दांव लगा सकेंगी जबकि बड़े खिलाड़ियों पर कर्चा करकने वाली टीमों को किफायत के साथ अपनी रणनीति बनानी होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi