S M L

क्या आईपीएल की मंडी में जानवरों की तरह हुई है क्रिकेटरों की नीलामी!

न्यूजीलैंड की क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन ने आईपीएल की नीलामी पर सवाल उठाते हुए इसे अपमानजनक करार दिया

Updated On: Jan 31, 2018 04:58 PM IST

FP Staff

0
क्या आईपीएल की मंडी में जानवरों की तरह हुई है क्रिकेटरों की नीलामी!
Loading...

दस साल बाद हुई आईपीएल की सबसे बड़ी नीलामी के बाद इसमें क्रिकटरों पर हुई धनवर्षा की चर्चा हो रही है, वहीं न्यूजीलैंड की प्लेयर एसोसिएशन ने इसकी तुलना जानवरों की नीलामी से कर दी है.

पिछले सप्ताह बेंगलुरु में हुई आईपीएल ऑक्शन की न्यूजीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन ने जमकर आलोचना की है. एसोसिएशन ने इस प्रक्रिया को पूरी तरह समाप्त करने की मांग की है. 27 और 28 जनवरी को लगी बोली में 169 खिलाड़ी बिके थे. इस दौरान 8 फ्रेंचाइजीज ने 431 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए.

एसोसिएशन के चीफ हेथ मिल्स ने इस नीलामी को क्रूर, अपमानित करने वाला और खिलाड़ियों की आजीविका के साथ खिलवाड़ करने वाला करार दिया है. मिल्स ने न्यूजीलैंड हेराल्ड को बताया, 'मुझे लगता है कि पूरी प्रणाली पुरानी है और उन खिलाड़ियों के लिए काफी अपमानजनक है, जिन्हें दुनिया के सामने मवेशियों की तरह परेड करते दिखाया गया.'

 

 

मिल्स ने वेलिंगटन क्रिकेट के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर क्लिंटन के उस ट्वीट का समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है, 'आईपीएल नीलामी मर्यादाहीन, क्रूर और अनावश्यक रोजगार पैदा करने की प्रक्रिया है. यह हास्यास्पद मध्ययुगीन प्रणाली आज भी जिंदा है.'

मिल्स का कहना है कि कई खिलाड़ी इसलिए निराश हैं, क्योंकि वे अब भी आईपीएल के प्रोसेस को समझ नहीं पाते हैं. उन्हें नहीं पता कि आखिर यह कैसे काम करता है. उन्होंने नीलामी की प्रक्रिया को  गलत बताते हुए कहा कि यह कहीं से भी प्रोफेशनल दिखाई नहीं देती.

आईपीएल के अगले तीन सीजन के लिए हुई इस नीलामी में 59 विदेशी खिलाड़ी बिके हैं, जिनमें से सात क्रिकेटर न्यूजीलैंड के हैं. इन क्रिकेटरों में कीवी टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम को चेन्नई ने, मौजूदा कप्तान केन विलियमसन को हैदराबाद ने, ट्रेंट बोल्ट को दिल्ली ने, कॉलिन डि ग्रैंडहोम को आरसीबी ने, कॉलिन मुनरो को दिल्ली ने, टिम साउदी को आरसीबी ने और मिचेल सैंटनर को चेन्नई ने खरीदा है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi