S M L

IPL 2018, FINAL, SRH vs CSK: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के 'अनुभव' के सामने होगा सनराइजर्स हैदराबाद का 'युवा जोश'

हैदराबाद के बाद राशिद खान जैसे यंग खिलाड़ी है तो चेन्‍नई के पास धोनी, शेन वॉटसन का अनुभव है

FP Staff Updated On: May 27, 2018 02:40 PM IST

0
IPL 2018, FINAL, SRH vs CSK: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के 'अनुभव' के सामने होगा सनराइजर्स हैदराबाद का 'युवा जोश'

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आईपीएल का वह दिन आ ही गया, जिसका हर क्रिकेट प्रेमी को इंतजार था. जब आईपीएल के इस सीजन को दो सर्वश्रेष्‍ठ टीम आमने सामने होगी. रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर यह मुकाबला खेला जाएगा और खिताब के लिए आमने सामने होगी महेन्‍द्र सिंह धोनी की अनुभवी टीम चेन्‍न्‍ई सुपर किंग्‍स और केन विलियमसन की यंग टीम सनराइजर्स हैदराबाद. जब दोनों टीमें मैदान पर होगी तो एक रोचक मुकाबला भी देखने को मिलेगा. चेन्‍नई ने पास जहां विस्‍फोटक बल्‍लेबाज है तो वहीं हैदराबाद की गेंदबाजी का तोड़ किसी के पास नहीं है. हालांकि आईपीएल के इस सीजन में चेन्‍नई ने तीनों बार हैदराबाद को मात दी. अब देखना होगा कि महामुकाबले में धोनी के किंग्‍स अपनी इस लय को बरकरार रख पाते हैं या नहीं. तीसरी बार खिताब जीतने की कोशिश में जुटी चेन्नई 2016 की चैम्पियन सनराइजर्स से पहले क्वालीफायर मुकाबले के पांच दिन बाद खेलेगी.

हैदराबाद पर हावी रहती है चेन्‍नई

ग्रुप मैचों में सनराइजर्स ने शीर्ष टीम के रूप में और चेन्‍नई ने दूसरे नंबर पर रहते हुए क्‍वालीफायर में प्रवेश किया था, जहां 22 मई को खेले गए पहले क्‍वालीफायर में दो बार की चैंपियन चेन्‍नई ने दो विकेट से जीत दर्ज की थी. चेन्नई का नौ प्रयासों में यह सातवां फाइनल होगा. इस साल उसने दोनों ग्रुप मैचों में भी सनराइजर्स को हराया है. सनराइजर्स को दूसरे क्वालीफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना उसी के मैदान ईडन गार्डंस पर करना पड़ा, जिसमें उसने कल 13 रन से जीत दर्ज की. चेन्नई को दो मैचों के बीच चार दिन का ब्रेक मिला है, जबकि सनराइजर्स को कोलकाता से यहां आकर थकान को भुलाकर खेलना होगा. सनराइजर्स का सात दिन में यह तीसरा मैच है लिहाजा थकान का मसला होगा.

चेन्‍नई को राशिद खान और ब्रेथवेट का निकालना होगा तोड़

चेन्‍नई की टीम किसी एक बल्‍लेबाज पर निर्भर नहीं है. अंबाती रायडू, शेन वॉटसन, फाफ डू प्‍लेसी, महेन्‍द्र सिंह धोनी सभी फॉर्म में चल रहे हैं. हालांकि पिछले मैच में प्‍लेसी ने अकेले दम पर टीम को फाइनल तक पहुंचाया दिया, लेकिन चेन्‍नई के बल्‍लेबाज अगर एक बार मैदान पर टिक गए तो हैदराबाद के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. वहीं बात हैदराबाद की करें तो बल्‍लेबाजी में अभी तक टीम अपने कप्‍तान केन विलियमसन और सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन पर ही निर्भर है. लेकिन एलिमिनेटर में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ राशिद खान ने जो किया, वह चेन्‍नई के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. इसीलिए चेन्‍नई को सबसे पहले राशिद का कोई तोड़‍ निकालना होगा.

Hyderabad: Chennai Super Kings (CSK) Captain M S Dhoni celebrates with team mates after winning the match against Sunrisers Hyderabad during Indian Premier League (IPL) T 20 cricket match in Hyderabad on Sunday. PTI Photo Ashok Bhaumik(PTI4_22_2018_000161B)

कोलकाता ने खिलाफ एक समय लो स्‍कोर पर सिमटते हुए दिख रही हैदराबाद को राशिद ने पहले तो 10 गेंद पर 34 रन ठोकते हुए सम्‍मानजनक स्‍कोर पर पहुंचाया और फिर इस स्‍कोर को बचाते हुए 19 रन पर 3 विकेट भी लपके. यहीं नहीं अंतिम ओवर में उन्‍होंने दो ऐसे कैच भी लपके, जो उनकी टीम से मैच तक छीन सकते थे. इसके अलावा चेन्‍नई को कार्लोस ब्रेथवेट के लिए खास और मजबूत रणनीति बनाई होगी, क्‍योंकि वह बल्‍ले और गेंद दोनों से ही विपक्षी टीम को परेशान कर सकते हैं. क्‍वालीफायर एक में चेन्‍नई के खिलाफ ही ब्रेथवेट ने नाबाद 43 रन की पारी खेली थी, वहीं एलिमिनेटर में केकेआर के खिलाफ अंतिम ओवर में दो विकेट झटकर हैदराबाद की जीत पुख्‍ता कर दी थी.

वक्‍त रहते लय में लौटे प्‍लेसी

चेन्‍नई के लिए यह खुशी की ही बात ही कि वक्‍त रहते फाफ डू प्‍लेसी लय में लौट आए. क्‍वालीफायर मुकाबले में जब कोई भी बल्‍लेबाज हैदराबाद के खिलाफ नहीं, तब प्‍लेसी अपनी लय में लौटे और नाबाद 67 रन की पारी खेलकर टीम को फाइनल तक लेकर आए. इससे पहले खराब फॉर्म के चलते क्‍वालीफायर मैच से पहले उन्‍हें सिर्फ 4 मैच में ही प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था और वह वहां भी खुद को साबित करने में नाकाम रहे. हैदराबाद के खिलाफ अपने इस सीजन के पहले मुकाबले में प्‍लेसी ने 11, दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के खिलाफ 33, कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 27, किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ सिर्फ 14 रन बनाए थे. सैम बिलिंग्स के चोटिल होने के कारण प्‍लेसी को क्‍वालीफायर एक में खेलने का मौका मिला और उन्होंने इसे बखूबी भुनाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi