S M L

मीडिया अधिकारों की नीलामी से खुद को दूर रखेंगे आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला

शुक्ला से यह फैसला किया है क्योंकि उन्हें हितों के टकराव के कुछ आरोपों का सामना करना पड़ा है

FP Staff Updated On: Sep 02, 2017 09:29 AM IST

0
मीडिया अधिकारों की नीलामी से खुद को दूर रखेंगे आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला

आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला चार सितंबर को मुंबई में होने वाली इस टी20 लीग के मीडिया अधिकारों की नीलामी से खुद को दूर रखेंगे. बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने बीसीसीआई के आला अधिकारियों को अपनी गैरमौजूदगी के बारे में बात दिया है. आईपीएल नीलामी में किसी तरह की अड़चन नहीं आए इसलिए शुक्ला से यह फैसला किया है क्योंकि उन्हें हितों के टकराव के कुछ आरोपों का सामना करना पड़ा है.

शुक्ला की पत्नी अनुराधा प्रसाद बीएजी फिल्म्स की मालिक हैं लेकिन शुक्ला ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है कि इस कंपनी का स्टार स्पोर्ट्स  से कोई साझेदारी है जो टीवी प्रसारण अधिकार के लिए बोली लगाने वाली संभावित कंपनियों में शामिल है. शुक्ला ने कहा कि, ‘हां मैंने खुद को आईपीएल मीडिया अधिकार नीलामी से अलग रखने का फैसला किया है और इसलिए मैं चार सितंबर को मुंबई में मौजूद नहीं रहूंगा.’

बीसीसीआई की नीलामी की प्रक्रिया

शुक्ला ने कहा, ‘मैंने सुना है कि बीसीसीआई के पूर्व लोकपाल न्यायमूर्ति एपी शाह से क्लीन चिट मिलने के बावजूद मेरे हितों के कथित टकराव को लेकर किसी ने अदालत में आवेदन दायर करने की बात कही है. मैं चाहता हूं कि बीसीसीआई की नीलामी की प्रक्रिया में कोई अड़चन नहीं आए और इसलिए हितों का टकराव नहीं होने के बावजूद मैंने इससे दूर रहने का फैसला किया है. ’

टाइम्स ऑफ इंडिया कि खबर के मुताबिक पिछले साल 18 कंपनियो ने आईपीएल के मीडिया राइट्स के दस्तावेज को खरीदे थे. जबकि इस बार 24 कंपनियो ने आईपीएल के मीडिया राइट्स के दस्तावेज खरीदे है. साथ ही बोर्ड को उम्मीद है कि उनमें से अधिकांश कंपनिया इस बार बोली लगाएंगी.

बता दें कि बोर्ड इन राइट्स को तीन वर्गों में बांटा है जिनके  टेलीविजन राइट्स, डिजिटल राइट्स और मीडिया राइट्स शामिल हैं. बोर्ड ने मीडिया राइट्स के लिए टेंडर प्रक्रिया इसी महीने शुरू की थी. हालांकि, अब इसके लिए टेंडर जमा करने की आखिरी तारीख एक सितंबर तय की गई है.

टेलीविजन राइटस के लिए मुख्य मुकाबला मौजूदा ब्रॉडकास्टर सोनी नेटवर्क और स्टार नेटवर्क के बीच है. इस बीच डिस्कवरी चैनल के सहयोग से शुरू हुए डी स्पोर्ट्स ने भी दस्तावेज को खरीद कर इस लड़ाई को त्रिकोणीय बना दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi