S M L

आईपीएल ऑक्शन 2018: जानिए किस बड़े खिलाड़ी ने कितना तय किया अपना भाव

27-28 जनवरी को होने वाली नीलामी के लिए भारत के 13 क्रिकेटरों ने सबसे अधिक दो करोड़ रुपए की बेस प्राइस को चुना है

Updated On: Jan 26, 2018 01:25 PM IST

FP Staff

0
आईपीएल ऑक्शन 2018: जानिए किस बड़े खिलाड़ी ने कितना तय किया अपना भाव

इस साल आईपीएल के नए सीजन के साथ ही सभी आठ टीमों की सूरत बदलने वाली है. क्रिकेटरों के रिटेंशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब बारी क्रिकेटरों की नीलामी की है. इस महीने की 27 और 28 तारीख को होने वाली नीलामी के लिए विदेशी खिलाड़ियों समेत कुल 1122 क्रिकेटरों पर दांव लगाने के लिए तमाम फ्रेंचाइजीज अपनी रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं.

रिटेंशन में खर्च की गई रकम के बाद बचे हुए पैसों में से अपनी टीम के संतुलन के हिसाब से इन खिलाड़ियों को बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाने के लिए एक ओर जहां टीमें अपनी कमर कस रही है वहीं खिलाड़ियों ने भी अपनी बेस प्राइस तय करके यह सुनिश्चित कर लिया है कि इससे कम कीमत पर उन्हें किसी टीम का हिस्सा बनना मंजूर नहीं होगा.

बेस प्राइस के लिए बीसीसीआई की ओर से तीन ब्रैकेट बनाए गए हैं. इसमें सबसे बड़ा ब्रैकिट दो करोड़ रुपए का है, दूसरा 1.5 करोड़ रुपए का और तीसरा एक करोड़ रुपए तक का है.

भारत के कई सीनियर क्रिकेटर्स जिन्हें उनकी टीम ने रिटने नहीं किया है, दो करोड़ रुपए की बेस प्राइस के साथ नीलामी में उतरेंगे.

इनकी है दो करोड़ रुपए बेस प्राइस

दो करोड़ की बेस प्राइस वाले ब्रैकेट में कुल 36 खिलाड़ी रहै जिनमें से 13 भारतीय हैं. दो बार केकेआर को चैंपियन बनाने वाले कप्तान गौतम गंभीर, युवराज सिंह, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, केदार जाधव, हरभजन सिंह, रॉबिन उथप्पा,दिनेश कार्तिक, मुरली विजय, केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे शामिल है.

वहीं दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ खुद को रजिस्टर्ड कराने वाले विदेशी क्रिकेटरो में अफगानिस्तान के फिरकी गेंदबाज राशिद खान, कैरेबियाई तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल, किरॉन पोलार्ड, इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स, इयॉन मोर्गन , न्यूजीलैंड के कोरे एंडरसन, ब्रैंन मैक्कुलम, श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज, साउथ अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक, ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिचेल जॉनसन और ग्लेन मैक्सवेल शामिल हैं.

1.5 करोड़ की बेस प्राइस वाले क्रिकेटर

पहली बार आईपीएल की नीलामी में शामिल हो रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपनी बेस प्राइस 1,5 करोड़ रुपए रखी है. उनके अलावा साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन इंग्लैंड के जोश बटलर, ट्रेंट बोल्ट, डेविड मिलर जैसे खिलाड़ी इस लिस्ट में शामिल हैं. भारत के अमित मिश्रा, जयदेव उनदकट, मोहित शर्मा, कुलदीप यादव और वॉशिंगटन सुंदर ने भी अपनी बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपए निर्धारित की है.

एक करोड़ तक की बेस प्राइस वाले खिलाड़ी

भारत की टीम में शामिल मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, पार्थिव पटेल, पीयूष चावला,मनीष पांडे, विनय कुमार और ऋद्धिमान साहा जेसे खिलाड़ियों ने अपनी बेस प्राइस एक करोड़ रुपए रखी है. इनके अलावा लसिथ मलिंगा, बेन कटिंग, एडम जैंपा, जेपी ड्युमिनी, एंड्र्यू टाय और ड्वेन स्मिथ जैसे क्रिकेटर भी एक करोड़ रुपए की बेस प्राइस वाली लिस्ट में शामिल हैं.

वहीं अनकैप्प्ड खिलाड़ियों में से क्रुनाल पांड्या और दीपक हुड्डा ने अपने लिए अधिकतम 40 लाख रुपए की बेस प्राइस को चुना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi