S M L

IPL Auction 2019: बड़े नामों पर भारी पड़े अनजान चेहरे

युवराज सिंह को मुंबई इंडियंय ने बेस प्राइस में खरीदा, वहीं वरुण, शिवम, परबसिमरन सिंह को फ्रेंचाइजी ने मोटी कीमत दी

Updated On: Dec 18, 2018 10:20 PM IST

FP Staff

0
IPL Auction 2019: बड़े नामों पर भारी पड़े अनजान चेहरे

आईपीएल की सभी टीमों ने 2019 सीजन के लिए अपनी टीम पूरी कर ली है. जयपुर में हुए आईपीएल ऑक्‍शन में 351 खिलाडि़यों पर दांव लगे, जिसमें 70 खिलाडि़यों को खरीदा गया. नीलामी में सबसे ज्‍यादा अनजान चेहरों की नीलामी ने चौंकाया, जो बड़े नामों पर हावी रहे. जहां युवराज सिंह दूसरी बार में बेस प्राइस में बिके तो वहीं अनकैप्‍ड खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती, शिवम दुबे, 17 साल के पराब सिमरन सिंह और 16 साल के  प्रयास को करोड़ो रुपए में फ्रेंचाइजियों ने अपने साथ जोड़ा. हालांकि वरुण के साथ जयदेव उनादकट भी इस नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. उनादकट पिछले सीजन के सबसे महंगे भारतीय थे. उनादकट की घर वापसी हुई.  वहीं लसित मलिंगा एक बार फिर बतौर खिलाड़ी मुंबई इंडियंस से जुडे. पिछली सीजन मलिंगा मुंबई इंडियंस के मेंटर थे.

चक्रवर्ती बने सबसे महंगे अनकैप्‍ड खिलाड़ी

varun chakrvarthy

तमिलनाडु के वरुण चक्रवर्ती सबसे महंगे अनकैप्‍ड खिलाड़ी बने. चकवर्ती को किंग्‍स इलेवन पंजाब ने 8 करोड़ 40 लाख रुपए में खरीदा. चक्रवर्ती के अलावा शिवम दुबे को रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने भारी भरकम कीमत देकर 5 करोड़ रुपए में अपनी टीम के साथ जोड़ा. चक्रवर्ती को अपनी बेस प्राइस से 42 गुना ज्‍यादा कीमत मिली.अभी तक वरुण ने लिस्ट ए के नौ मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 22 विकेट लिए  हैं.

पराब सिमरन और दुबे ने चौंकाया

17 साल के पराब सिमरन को किंग्‍स इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ 80 लाख रुपए में खरीदा. पंजाब के विकेटकीपर बल्लेबाज 18 वर्षीय सिमरन को प्रीति जिंटा की किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.80 करोड़ रूपये में खरीदा जबकि वहीं प्रयास राय बर्मन को विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 16 वर्षीय बर्मन के लिए 1.5 करोड़ रुपए खर्च किए. जिन खिलाड़ियों ने अब तक कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. उनमें मुंबई के शिवम दुबे ने भी फ्रेंचाइजी टीमों को आकर्षित किया. बड़ौदा के खिलाफ एक दिन पहले रणजी ट्रॉफी मैच में एक ओवर में पांच छक्के जड़ने वाले इस ऑलराउंडर को आरसीबी ने पांच करोड़ रुपए में खरीदा.

उनादकट की घर वापसी

Jaydev Unadkat (ind)

पिछले सीजन के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे जयदेव उनादकट को राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 11.5 करोड़ रुपए में खरीदा था, लेकिन राजस्‍थान ने उन्‍हें रिलीज कर दिया था. इस नीलामी में राजस्‍थान ने उन्‍हें 8.4 करोड़ रुपए में वापस अपने साथ जोड़ा. पिछले सीजन उनादकट खुद की छाप छोड़ने में असफल रहे थे.

बेस प्राइस में बिके युवी

सबकी नजरें युवराज सिंह पर थी, लेकिन पहले राउंड में किसी फ्रेंचाइजी ने कोई दिलचस्‍पी नहीं दिखाई. दूसरे राउंड में मुंबई इंडियंस ने उन्‍हें बेस प्राइस 1 करोड़ रुपए में खरीदा. 37 साल के युवराज को 2015 आईपीएल में 16 करोड़ में खरीदा गया था, जबकि 2014 में वह 14 करोड़ में बिके थे. पिछली बार युवराज को किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें दो करोड़ रुपए में खरीदा था.

कैरेबियाई खिलाडि़यों का जलवा

नीलामी में वेस्‍टइंडीज खिलाडि़यों की मांग ज्‍याद दिखी. रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने हेटमायेर को 4.2 करोड़ रुपए में खरीदा. उसे खरीदने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्‍स और दिल्ली केपिटल्स में होड़ लगी थी. टी20 विश्व कप 2016 के स्टार ब्रेथवेट को केकेआर ने पांच करोड़ रुपए में खरीदा. उनका बेसप्राइज 75 लाख रुपए था. वेस्टइंडीज के विकेटकीपर निकोलस पूरन को पंजाब ने चार करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा.

इशांत को भी मिली टीम

ishant sharma

पिछले सीजन तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को खरीदार नहीं मिला था, लेकिन इस बार उन्‍हें दिल्‍ली कैपिटल ने 1 करोड़ 10 लाख रुपए देकर अपने साथ जोड़ा. तेज गेंदबाज मोहित शर्मा को 5 करोड़ रुपए में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और मोहम्‍मद शमी को पंजाब ने पांच करोड़ रुपए में खरीदा.

इन्‍हें भी मिली मोटी रकम

जयदेव उनादकट, वरुण चक्रवर्ती के अलावा इंग्लैंड के ऑलराउंडर को भी मोटी रकम मिली. इंग्लिश ऑलराउंडर सैम कुरन पर भी टीमों ने दांव लगाया. उन्हें किंग्स इलेवन ने 7.2 करोड़ रुपए में खरीदा. साउथ अफ्रीका अफ्रीका के कॉलिन इंग्राम भी दिल्ली कैपिटल्स से 6.40 करोड़ रुपए की मोटी रकम पाने में सफल रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi