S M L

आईपीएल नीलामी : सज गई मंडी, अब लगेगी क्रिकेटरों की सबसे बड़ी बोली

शनिवार-रविवार हो होने वाली आईपीएल की नीलामी में बेन स्टोक्स जैसे क्रिकेटर की कीमत करोड़ों में जा सकती है, तीन फ्रेंचाइजीज को अपने कप्तान की भी है तलाश

FP Staff Updated On: Jan 26, 2018 04:42 PM IST

0
आईपीएल नीलामी : सज गई मंडी, अब लगेगी क्रिकेटरों की सबसे बड़ी बोली

10 साल पहले शुरू हई क्रिकेट के खेल को हमेशा-हमेशा के लिए बदल देने वाली आईपीएल में क्रिकेटरों की मंडी एक फिर से सज चुकी है. क्रिकेट के मैदान पर अपने खेल से दर्शकों का दिल जीतने वाले 578 क्रिकेटरों की नीलामी की प्रकिया शनिवार को शुरु होने वाली है जो रविवार को भी जारी रहेगी. यह नीलामी 2008 के बाद सबसे बड़ी नीलामी है.

आईपीएल के 11 वें सीजन के लिए कुछ खिलाड़ियों को तो उनकी फ्रेंचाइजीज ने रिटेन कर लिया है लेकिन सभी आठ टीमों की असल सूरत तो इस नीलामी के बाद ही नजर आएगी.

इस नीलामी में कुछ बड़े खिलाड़ी जहां मोटी बोली की उम्मीद कर रहे हैं वहीं कुछ सरप्राइज भी सामने आ सकते हैं तो कुछ खिलाड़ी अनसोल्ड भी रह सकते हैं.

England's Ben Stokes celebrates reaching 50 during the ICC Champions Trophy match between England and Australia at Edgbaston in Birmingham, central England on June 10, 2017. Australia made 277 for 9 off their 50 overs. / AFP PHOTO / Lindsey Parnaby / RESTRICTED TO EDITORIAL USE

विश्व क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े नाम आईपीएल की दो दिवसीय खिलाड़ी नीलामी में उतरेंगे तो बेन स्टोक्स और रविचंद्रन अश्विन पर भारी भरकम बोली लगने की संभावना है.

इस नीलामी में हिस्सा ले रहे  578 खिलाड़ियों में से नीलामी में से 361 भारतीय हैं. भारत और विश्व के 16 टॉप क्रिकेटरों को मार्की प्लेयर का  दर्जा दिया गया है और उनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपए है. इसमें इंग्लैंड के बेन स्टोक्स, आर अश्विन, शिखर धवन, मिचेल स्टार्क, क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो शामिल हैं.

पिछले सीजन में  में रिकार्ड 14 करोड़ 50 लाख रुपए में बिके इंग्लैंड के ऑलराउंडर स्टोक्स के लिए एक बार फिर फ्रेंचाइजीज को बड़ी रकम खर्च करनी पड़ सकती है.

साल  2008 में आईपीएल की शुरुआत के बाद से इस स्तर की नीलामी नहीं हुई है जहां इतने सारे स्टार भारतीय खिलाड़ियों की बोली लगे.

खेल के छोटे फॉर्मेट में अश्विन और अजिंक्य रहाणे भले ही पिछले कुछ समय से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हों लेकिन इसके बावजूद फ्रेंचाइजियों के बीच इन्हें खरीदने के लिए काफी दिलचस्पी होने की उम्मीद है.

बल्लेबाजी, ऑफ स्पिन गेंदबाजी और विकेटकीपिंग की क्षमता के कारण केदार जाधव को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम एक बार फिर खरीदना चाहेगी.

टी20 फॉर्मेट में सफल रहे लोकेश राहुल, मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों पर भी नजरें रहेंगी.

कलाई के स्पिनर्स की लगेगी ऊंची कीमत!

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे कलाई के स्पिनरों की भी भारी मांग रहने की उम्मीद है.  टी20 में अच्छे कलाई के स्पिनरों की मांग को देखते हुए अफगानिस्तान के राशिद खान को एक बार फिर से बड़ी रकम मिल सकती है.

cm rashid khan

सीएसके की टीम आस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को खरीदने की कोशिश कर सकती है क्योंकि धोनी इससे पहले डग बोलिंगर और आशीष नेहरा जैसे गेंदबाजों को टीम में जगह देते रहे हैं.

अगर आरसीबी की टीम स्टार्क के लिए राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करती है तो  सीएसके जयदेव उनादकट को खरीद सकती है जिन्होंने पिछले सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था.

सीएसके की टीम हालांकि ड्वेन ब्रावो के लिए राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर सकती है जो टीम में धोनी के भरोसेमंद रहे हैं.

तीन टीमों को है कप्तान की तलाश

नीलामी से पहले आरसीबी ने विराट कोहली, मुंबई इंडियंस मे रोहित शर्मा, सीएसके ने एमएस धोनी, सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर और राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ को रिटेन करके साफ कर दिया कि इन टीमों की कप्तानी इन खिलाड़ियों के हाथ में ही रहने वाली है.

इनके अलावा केकेआर, दिल्ली डेयर डेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब को इस नीलामी में ही अपने कप्तान को भी खरीदना होगा.

Kolkata Knight Riders cricketer Gautam Gambhir (L) plays a shot as Rising Pune Supergiants cricketer Mahendra Singh Dhoni (R) watches during the 2017 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Rising Pune Supergiants and Kolkata Knight Riders at The Maharashtra Cricket Association Stadium in Pune on April 26, 2017. ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- GETTYOUT / AFP PHOTO / PUNIT PARANJPE / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

दूसरी तरफ दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम अश्विन और गौतम गंभीर को अपने साथ जोड़ना चाहेगी. गंभीर को अगर टीम खरीदती है तो उन्हें कप्तान बनाया जा सकता है.

केकेआर की टीम के पास गंभीर को रिटेन करने का विकल्प हो सकता है लेकिन टीम ऐसा चाहती तो उन्हें शुरू में ही नीलामी के लिए रिलीज नहीं करती.

शाहरुख खान की टीम क्रिस लिन के लिए राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर सकती है जिन्होंने टीम के लिए प्रभावी प्रदर्शन किया है.

राजस्थान रायल्स ने सिर्फ स्टीव स्मिथ को रिटेन किया है और उनके पास नीलामी के लिए सबसे अधिक राशि बची है. टीम वेस्टइंडीज के एविन लुईस जैसे आक्रामक बल्लेबाज को खरीदने की कोशिश कर सकती है जिन्होंने भारत के खिलाफ दो टी20 इंटरनेशनल शतक जड़े हैं

इसी तरह टी20 में हाल में अच्छे प्रदर्शन के बाद कोलिन मुनरो पर भी भारी भरकम बोली लग सकती है.

pollard

हाल में 400वां टी20 मैच खेलने वाले किरॉन पोलार्ड के मुंबई इंडियंस से ही जुड़े रहने की उम्मीद है क्योंकि इस आक्रामक बल्लेबाज के लिए टीम के राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करना लगभग तय मारा जा रहा है.

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम हरभजन सिंह को अपने साथ जोड़ सकती है क्योंकि इस फॉरेमेट में अब भी उनका प्रदर्शन प्रभावी है और उन्हें टीम की कप्तानी सौंपने का विकल्प भी मौजूद रहेगा.

हर फ्रेंचाइजी को न्यूनतम 18 सदस्यीय टीम में कम से कम 10 भारतीय खिलाड़ियों की जरूरत होगी और ऐसे में कृनाल पांड्या, बेसिल थंपी, आवेश खान, दीपक हुड्डा को अच्छी खासी राशि मिलने की उम्मीद है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi