S M L

आईपीएल आॅक्शन 2018: जानिए किन तीन टीमों के पर्स में हैं सबसे कम पैसे

इसी महीने की 27-28 जनवरी को लगेगी आईपीएल की मंडी, फ्रेंचाइजियों के पर्स में हैं 80 करोड़ रुपए

FP Staff Updated On: Jan 22, 2018 05:35 PM IST

0
आईपीएल आॅक्शन 2018: जानिए किन तीन टीमों के पर्स में हैं सबसे कम पैसे

आईपीएल  के 11वें सीजन का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है. टूर्नामेंट भले ही अप्रैल में शुरू होने वाला हो, लेकिन फिर भी लोग अभी से इसकी चर्चाएं करने लगे हैं. चर्चा का विषय टीम का स्कोर या फिर किसी खिलाड़ी की बल्लेबाजी नहीं, बल्कि 10 साल बाद नए सिरे से होने वाली आईपीएल में  खिलाड़ियों की नीलामी है, जो कि 27 व 28 जनवरी को बेंगलुरु में होने वाली है. इस नीलामी के लिए 1122 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन 578 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी.

इस आईपीएल में कई चीजें इस बार खास होने वाली है. जिसमें सबसे पहले तो ये ही स्पॉट फिक्सिंग के चलते दो साल के लिए बैन हुई रॉजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स वापस मैदान में लौट रही है. वही इस आईपीएल में खिलाड़ी पिछले सभी आईपीएल सीजन के मुकाबले अधिक मालामाल होंगे, क्योंकि इस बार फ्रेंचाइजियों का बटुआ भी पिछली बार के मुकाबले ज्यादा भरा है. इस बार फ्रेंचाइजियों के पास पर्स में 80 करोड़ रुपए हैं.

हालांकि सभी टीम 80 करोड़ रुपए लेकर नीलामी में नहीं बैठ पाएगी, क्योंकि उन्होंने जितने खिलाड़ियों को रिटेन किया है, उतने रुपए उनके पर्स से कम हो जाएंगे. वैसे इस नीलामी में ये देखना भी काफी दिलचस्प होगा कि रॉजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स अपने कितने पुराने खिलाड़ियों को वापस पाने में कामयाब होगी.

578 खिलाड़ियों में से 182 खिलाड़ी दिखेंगे इस सीजन में

आईपीएल के इतिहास के ऐसा पहली बार हुआ है जब एक हजार से अधिक खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. इनमें से 578 खिलाड़ियों को फाइनल लिस्ट में जगह दी गई, लेकिन इनमें से भी सिर्फ 182 खिलाड़ी ही आईपीएल में दिखेंगे. आठों फ्रेंचाइजी अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ियों को ही रख सकती है, जिसमें से 8 विदेशी होने चाहिए.

18 खिलाड़ी किए गए रिटेन 

वैसे फ्रेंचाइजियों ने कुल 18 खिलाड़ियों  को रिटेन किया है. जिसका असर उनके पर्स पर भी पडेगा. सभी फ्रेंचाइजी  को अपने ज्यादा से ज्यादा अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने का अधिकार दिया गया था. इसमें से जिस फ्रेंचाइजी ने तीन खिलाडी को रिटेन किया है, उसे अपने पहले खिलाड़ी को 15 करोड़, दूसरे को 11 और तीसरे खिलाड़ी को 7 करोड रुपए देने होंगे. वहीं दो खिलाड़ियों को रिटेन करने में पहले को 12.5 करोड रुपए और दूसरे को 8.5 करोड रुपए देने होंगे. जिस फ्रेंचाइजी ने सिर्फ एक खिलाड़ी को रिटेन किया है, वह उस खिलाड़ी को 12.5 करोड़ देगी.

राजस्थान और पंजाब उतरेंगी भरे पर्स के साथ

राजस्थान रॉयल्स ने सिर्फ अपने पुराने कप्तान स्टीवन स्मिथ को ही रिटेन किया है, वहीं पंजाब ने भी सिर्फ अक्षर पटेल को अपने साथ रखा. इस वजह से दोनों टीमें 67.5 रुपए के साथ नीलामी में बैठेंगी. कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के पास 59 करोड़ रुपए बचे है, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के पास 49 करोड़ रुपए बोली लगाने के लिए बचे हैं. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस के पर्स में अब सिर्फ 47 करोड़ रुपए ही बचे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi