S M L

IPL 2019 : चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच खेला जाएगा पहला मुकाबला

23 मार्च से खेला जाएगा आईपीएल का 12वां सीजन, पहले दो हफ्ते का शेड्यूल जारी

Updated On: Feb 19, 2019 08:58 PM IST

FP Staff

0
IPL 2019 : चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच खेला जाएगा पहला मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन का पहला मैच 23 मार्च को गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला जाएगा. आईपीएल के पहले दो सप्ताह का शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया गया. लोकसभा चुनावों के बीच आईपीएल खेला जाएगा. ऐसे में मैच स्थलों को लेकर स्थिति साफ नहीं है और इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने भी सिर्फ शुरुआती दो सप्ताहों का कार्यक्रम ही घोषित किया है.

बीसीसीआई चुनावों के कारण होम एंड अवे प्रारूप को भी हटा सकती है और तटस्थ स्थानों पर लीग के मैचों का आयोजन हो सकता है. पहले ऐसी भी खबरें थीं कि चुनावों के कारण आईपीएल दुबई या दक्षिण अफ्रीका में खेला जा सकता है. 2009 और 2014 में ऐसा हो चुका है लेकिन भारतीय सरकार से बात होने के बाद बीसीसीआई ने इसे भारत में ही आयोजित कराने का फैसला किया.

23 मार्च से पांच अप्रैल तक आठ स्थानों पर कुल 17 मैच खेले जाएंगे. इस दौरान सभी टीमें कम से कम चार मैच खेलेंगी, जिसमें दो अपने घर में और दो घर के बाहर के मैच होंगे. वहीं, दिल्ली कैपिटल्स और बैंगलोर पांच मैच खेलेंगी. दिल्ली घर में तीन और बैंगलोर घर के बाहर तीन मैच खेलेगी.

यह आईपीएल इस लिहाज से भी खास है क्योंकि 12 मई को खत्म होने वाले इस टूर्नामेंट के बाद 30 मई से इंग्लैंड में क्रिकेट के महाकुंभ की भी शुरुआत हो रही है. ऐसे में हर देश आईपीएल में अपने खिलाड़ियों पर विशेष निगाहें रखेगा ताकि विश्व कप जैसे अहम टूर्नामेंट से पहले उसके मुख्य खिलाड़ी चोट से बचे रहें.

24 मार्च को दो मैच खेले जाएंगे. इनमें पहले मैच में कोलकाता की टीम हैदराबाद को टक्कर देगी. वहीं शाम के मैच में तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (पुराना नाम दिल्ली डेयरडेविल्स) से होगा. 25 मार्च को सिर्फ एक मैच खेला जाएगा जो राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच जयपुर में होगा.

26 मार्च को आईपीएल के पांचवे मैच में दिल्ली की टीम के सामने चेन्नई की चुनौती होगी. 27 मार्च को कोलकाता और पंजाब की टीमें कोलकाता में आमने-सामने होंगी. अभी तक के शेड्यूल के मुताबिक, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, जयपुर, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, मोहाली की मेजबानी में आईपीएल के मुकाबले खेले जाएंगे. 28 मार्च को आरसीबी और मुंबई की भिड़ंत बेंगलुरु में होगी जबकि 29 मार्च को हैदराबाद की मेजबानी में सनराइजर्स की टक्कर पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स से होगी.

30 मार्च को दो मैच खेले जाएंगे. इनमें पहले मैच में पंजाब की टीम मुंबई को टक्कर देगी. वहीं दिन के दूसरे मुकाबले में दिल्ली की टीम के सामने कोलकाता की टीम होगी. 31 मार्च रविवार को भी दो मैच खेले जाएंगे. पहले मैच में हैदराबाद की टीम के सामने बैंगलोर की टीम तो दूसरे मैच में चैन्नई और राजस्थान की टीमें एक-दूसरे को टक्कर देती नजर आएंगी. अप्रैल महीने की शुरुआत किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली की टीम के मुकाबले से होगी. दो अप्रैल को राजस्थान और बैंगलोर के बीच जयपुर में आईपीएल का 14वां मैच खेला जाएगा. तीन अप्रैल मुंबई इंडियंस के सामने चेन्नई सुपर किंग्स की टीम होगी. चार अप्रैल को दिल्ली और हैदराबाद के बीच आईपीएल का 16वां मैच खेला जाएगा. पांच अप्रैल को बैंगलोर और कोलकाता के बीच मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi