S M L

IPL 2019 : 23 मार्च से भारत में ही खेला जाएगा आईपीएल का 12वां सीजन

पहले ये माना जा रहा था इस साल आम चुनाव की वजह से आईपीएल का 12वां संस्करण विदेश में खेला जाएगा

Updated On: Jan 08, 2019 05:25 PM IST

FP Staff

0
IPL 2019 : 23 मार्च से भारत में ही खेला जाएगा आईपीएल का 12वां सीजन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 भारत में ही 23 मार्च से खेला जाएगा. पहले ये माना जा रहा था इस साल आम चुनाव (लोक सभा) की वजह से आईपीएल का 12वां संस्करण विदेश में खेला जाएगा. लेकिन बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि सुप्रीम कोर्ट का ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने मंगलवार को नई दिल्ली में बैठक कर इस बात का प्रस्ताव रखा है कि आईपीएल भारत में ही खेला जाएगा.

ध्यान रहे कि 2009 और 2014 में आम चुनाव की वजह से आईपीएल का आयोजन विदेश में किया गया था. 2009 में दक्षिण अफ्रीका ने इसकी मेजबानी की थी, जबकि 2014 में इसका आधा टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था. सीओए की बैठक आयोजन स्थल और कार्यक्रम पर चर्चा के लिए बुलाई गई थी. आईपीएल का पूरा कार्यक्रम अभी तैयार नहीं किया गया है. विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी.

बीसीसीआई द्वारा जारी मीडिया प्रेस रिलीज के अनुसार  'उपयुक्त केंद्रीय और राज्य एजेंसियों /अधिकारियों के साथ शुरुआती चर्चा के बाद, यह निर्णय लिया गया कि इस सबसे ज्यादा पैसों वाले  टी-20 टूर्नामेंट का 12वां संस्करण भारत में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया में जीत के बाद बीसीसीआई ने बधाई के साथ-साथ की कैश प्राइज की घोषणा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की कोशिश थी कि इस बार आईपीएल का एक भी मुकाबला देश के बाहर ना आयोजित हो. 2009 में आम चुनाव के चलते पूरा आईपीएल देश के बाहर यानी साउथ अफ्रीका में आयोजित किया गया था. उस दौरान इस आयोजन में काफी वित्तीय अनियमितताएं हुई थी जिनके कई मामले अब तक चल रहे हैं.

आईपीएल की सभी टीमों ने 2019 सीजन के लिए अपनी टीम पूरी कर ली है. पिछले माह जयपुर में हुए आईपीएल ऑक्‍शन में 351 खिलाडि़यों पर दांव लगे, जिसमें 70 खिलाड़ियों को खरीदा गया. नीलामी में सबसे ज्‍यादा अनजान चेहरों की नीलामी ने चौंकाया, जो बड़े नामों पर हावी रहे. जहां युवराज सिंह दूसरी बार में बेस प्राइस में बिके तो वहीं अनकैप्‍ड खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती, शिवम दुबे, 17 साल के पराब सिमरन सिंह और 16 साल के प्रयास को करोड़ों रुपए में फ्रेंचाइजियों ने अपने साथ जोड़ा. हालांकि वरुण के साथ जयदेव उनादकट भी इस नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. उनादकट पिछले सीजन के सबसे महंगे भारतीय थे. उनादकट की घर वापसी हुई. वहीं लसित मलिंगा एक बार फिर बतौर खिलाड़ी मुंबई इंडियंस से जुडे. पिछली सीजन मलिंगा मुंबई इंडियंस के मेंटर थे.

ये भी पढ़ें- मैदान पर उतरने से पहले ही मुकाबला हार गई थी ऑस्ट्रेलियन टीम!

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi