S M L

आईपीएल ट्रॉफी पर संस्‍कृत में लिखी वो लाइन, शायद इन्‍हीं खिलाड़ियों के लिए लिखी गई है

आपने कभी ध्‍यान दिया है कि आईपीएल ट्रॉफी पर संस्‍कृत में कुछ लिखा गया है

Updated On: May 01, 2018 09:03 AM IST

Kiran Singh

0
आईपीएल ट्रॉफी पर संस्‍कृत में लिखी वो लाइन, शायद इन्‍हीं खिलाड़ियों के लिए लिखी गई है

देश में क्रिकेट का त्‍योहार माने जाना वाला आईपीएल का सीजन अपना आधा सफर तय कर चुका है और सभी 8 टीमें अभी शीर्ष 4 आने में लिए कोशिश कर रही हैं. आईपीएल में 29 मैच खेल जा चुके हैं और इन 29 मैचों में दिग्‍गज खिलाड़ियों के बीच में से कुछ ऐसे खिलाड़ी निकल सामने आए हैं, जिनके खेल को देखकर ऐसा लगता है कि आईपीएल ट्रॉफी पर संस्‍कृत में जो लिखा गया है, वह सिर्फ और सिर्फ अंकित राजपूत, दीपक चाहर, मयंक  मार्कंडेय, पृथ्‍वी शॉ, राशिद खान जैसे खिलाड़ियों के लिए ही लिखा गया है. आईपीएल ट्रॉफी के उपर संस्‍कृत में एक लाइन लिखी गई है , जिसे पढ़कर आपको भी यकीन हो जाएगा कि वो लाइन सिर्फ इन खिलाड़ियों के लिए ही लिखी गई है. ट्रॉफी पर लिखा गया है 'Yatra Pratibha Avsara Prapnotihi' यानी जहां प्रतिभा अवसर प्राप्‍त करती है. अब आप इन खिलाड़ियों को ही देख लीजिए, जैसे ही इन्‍हें अवसर मिला, सभी को अपने जलवे  दिखा दिए

मयंक मार्कंडेय

Mumbai Indians bowler Mayank Markande appeals for the wicket during the 2018 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Mumbai Indians and Chennai Super Kings at the Wankhede stadium in Mumbai on April 7, 2018. / AFP PHOTO / PUNIT PARANJPE / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

आईपीएल के इस सीजन मे अगर किसी ओर खिलाड़ी से सबसे ज्‍यादा प्रभावित किया है तो वह मयंक मार्कंडेय, 20 वर्षीय मार्कंडेय ने इस साल मुंबई इंडिंयस की तरफ से आईपीएल में डेब्‍यू किया और अपने पहले मुकाबले में ही सभी का ध्‍यान अपनी ओर खींचा. चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खिलाफ 3 विकेट और अगले ही मैच में चार विकेट लिए.

पृथ्‍वी शॉ

prithvi shaw

आज के समय हर कोई इस खिलाड़ी को जानने लगा है, भारत को चौथी बार अंडर 19 विश्‍व कप दिलाने के बाद मुंबई के युवा क्रिकेटर पृथ्‍वी शॉ ने इस सीजन में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की तरफ से आईपीएल में डेब्‍यू किया. विश्‍व कप में खुद की प्रतिभा का लोहा मनवा चुके पृथ्‍वी को आईपीएल में अपने से काफी दिग्‍गज और अनुभवी खिलाड़ियों के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ मिला, हालांकि उस मैच में शॉ सिर्फ 22 रन ही बना सके, लेकिन अपने इस पहले मैच में उन्‍होंने आईपीएल का स्‍तर अच्‍छी तरह से परख लिया था और अपने आईपीएल करियर के दूसरे ही मैच में शॉ ने मिचेल जॉनसन, आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव जैसे गेंदबाजों से सजी कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 62 रन की पारी खेलकर बता दिया कि वह अपने से काफी सीनियर गेंदबाजों का सामना करने का भी दम रखते हैं.

अंकित राजपूत

ankit

किंग्‍स इलेवन पंजाब के अंकित राजपूत ने आईपीएल के इस सीजन में अभी तक तीन मैच खेले हैं और तीनों मैचों में कुल सात विकेट लिए, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले के बाद हर किसी कि जबां पर इनका नाम आ गया. अंकित ने हैदराबाद में खिलाफ एक ही मैच में पांच विकेट लिए और आईपीएल के इस सीजन में अभी तक पांच विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी भी बने, 24 वर्ष के इस तेज गेंदबाज ने हालांकि आईपीएल में पदार्पण 2013 में ही कर लिया था और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने पदार्पण मैच में रिकी पोटिंग को अपना शिकार बनाया था, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बाद अंकित ने कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्‍व किया, लेकिन इस सीजन की नीलामी में पंजाब ने उन्‍हें अपने साथ जोड़ा और अंकित ने भी पंजाब के उम्‍मीदों पर खरे उतरते हुए खुद को साबित किया. हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में हैदराबाद के कुछ छह‍ विकेट गिरे थे, जिसमें से पांच तो अंकित में लिए और वह भी बस 14 रन देकर.

राशिद खान

Sunrisers Hyderabad cricketer Rashid Khan celebrates after the dismissal of Mumbai Indians captain Rohit Sharma during the 2017 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Mumbai Indians and Sun risers Hyderabad at the Wankhede Stadium in Mumbai on April 12, 2017. GETTYOUT /----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / AFP PHOTO / INDRANIL MUKHERJEE / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

19 वर्षीय अफगानिस्‍तान के राशिद खान ने आईपीएल में हर किसी को अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया या यूं कहे कि आईपीएल ने इस प्रतिभा को पहचान कर मौका दिया, राशिद ने 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल में डेब्‍यू किया और इस सीजन भी व‍ह हैदराबाद के साथ बने हुए हैं. लेग ब्रेक यह गेंदबाज अभी 10 विकेट के साथ इस सीजन में अभी तक सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वालों की सूची में तीसरे पायदान पर है. किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ राशिद ने तीन अहम विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

दीपक चाहर

Pune: Deepak Chahar of Chennai Super Kings celebrates wicket of Sanju Samson of Rajasthan Royals during an IPL t-20 match in Pune on Friday. PTI Photo/IPL/ SPORTZPICS(PTI4_20_2018_000194B)

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के गेंदबाज दीपक चाहर ने अपने प्रदर्शन के दम के टीम के मजबूत पिलर बन गए हैं और उनकी गैर मौजूदगी में टीम के बालिंग अटैक में कमी नजर आने लगती है. 2011 में राजस्‍थान रॉयल्‍स, 2016 में पुणे सुपर जाएंट्स के बाद इसी साल चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से जुड़े चाहर के हैदराबाद के खिलाफ तीन विकेट ले‍कर जीत की जीत में अपना बड़ा योगदान दिया था. एक समय राजस्‍थान क्रिकेट एसोसिएशन एकेडमी द्वारा रिजेक्‍ट किए गए चाहर की गेंदबाजी के जलवे के बारे में आज हर कोई जानने लगा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi