S M L

पिछले दो साल में इतना क्रिकेट खेल लिया कोहली ने...चोट तो लगनी ही थी

पिछले दो साल में विराट कोहली ने 95 में से 76 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं

Kiran Singh Updated On: May 25, 2018 06:21 PM IST

0
पिछले दो साल में इतना क्रिकेट खेल लिया कोहली ने...चोट तो लगनी ही थी

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली गर्दन की चोट से जूझ रहे हैं और इसी कारण वह काउंटी क्रिकेट भी नहीं खेलेंगे, जो इसी साल होने वाले इंग्‍लैंड दौरे की तैयारियों के लिए अहम माना जा रहा था. पिछली बार जब भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड को दौरा किया था, उसे बुरी तरह से हार झेलनी पड़ी थी, जिसमें विराट का प्रदर्शन काफी शर्मनाक रहा था. अंग्रेजों की जमीं पर अपने इसी प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए विराट इसी माह काउंटी क्रिकेट खेलने वाले थे, लेकिन चोट के कारण उन्‍हें इससे हाथ पीछे खींचने पड़े.

मैच के दौरान खिलाडिय़ों को चोट लगना आम बात है, लेकिन कोहली की इस चोट ने क्रिकेट शेड्यूल और खिलाडिय़ों पर पड़ रहे वर्कलोड पर सवाल उठा दिए हैं. कोहली के इस दर्द के पीछे अधिक क्रिकेट खेलने को भी कारण बताया जा रहा है, वहीं इनकी चोट से ठीक एक दिन पहले ही साउथ अफ्रीका के स्‍टार बल्‍लेबाज एबी डिविलियर्स ने भी क्रिकेट से यह कहकर संन्‍यास ले लिया कि वह थक चुके हैं. अगर देखा जाए तो कोहली को यह चोट भले ही कुछ समय पहले ही सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में मिली हो, लेकिन कोहली तो इस चोट का दर्द काफी पहले से बर्दाश्‍त कर रहे थे. जिस पर उन्‍होंने कई बार बोला भी कि खिलाडि़यों को आराम का समय नहीं मिल रहा है. अभी कोहली को 15 जून को होने वाले फिटनेस टेस्‍ट पास करना होगा और उसके बाद ही तस्‍वीर साफ हो पाएगी कि क्‍या वह इंग्‍लैंड दौरे पर जा पाएंगे या नहीं.

पिछले दो साल से आराम को तरस रहे है कोहली

कप्‍तान कोहली पिछले कुछ सालों से आराम को तरस रहे हैं. अगर उनका शेड्यूल देखे तो उनके शरीर को बिल्‍कुल भी आराम नहीं मिला है. पिछले दो वर्षों में भारतीय टीम ने कुल 95 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिनमें से कोहली 76 मुकाबलों में मैदान पर उतरे. वहीं अगर आईपीएल 2017 से 2018 तक का कोहली का शेड्यूल देखें तो इस दौरान खेले गए सभी 9 टेस्‍ट मैचों में वह भारतीय टीम का हिस्‍सा रहे. वहीं 32 वनडे में से 29 मैच उन्‍होंने खेले. इस दौरान 9 टी20 मुकाबलों में भी वह‍ मैदान पर उतरे. आईपीएल 2017 से 2018 तक कोहली ने कुल 47 इंटरनेशनल और 28 आईपीएल मैच खेले हैं.

सिर्फ मैदान पर उतरे ही नहीं प्रदर्शन भी शानदार किया

कोहली अपने थकाउ शेड्यूल में भी मैदान पर प्रदर्शन किया. पिछले दो वर्षों में उनके द्वारा खेले गए कुल 76 इंटरनेशनल मैचों में 20 शतक सहित कुल 5278 रन बनए हैं. इनके अगर आईपीएल 2017 के बाद से कोहली का प्रदर्शन देखा जाए तो कोहली ने कुल 47 इंटरनेशल मैचों में 3 हजार 164 रन बनाए. 9 टेस्‍ट मैच की 15 पारियों में 5 शतक और 2 अर्धशतक सहित कुल 1 हजार 57 रन बनाए हैं. जिसमें सर्वश्रेष्‍ठ 243 रन की पारी शामिल है. 29 वनडे में 8 शतक और 7 अर्धशतक सहित कुल 1 हजार 833 रन बनाए, जिसमें उनका सवश्रेष्‍ठ प्रदर्शन नाबाद 260 रन पारी है. 9 टी20 मैचों में दो अर्धशतक सहित 274 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ 82 रन है.

छुट्टियों के समय भी नहीं मिलता आराम

एक सीजन लगातार खेलने के बाद पहले भारतीय खिलाड़ी मई से जुलाई तक छुटि्टयों पर रहते थे . इस दौरान खिलाडि़यों को अपनी चोट से उबरने का भी पूरा समय मिल जाता था, लेकिन अब आईपीएल आने के बाद खिलाड़ी अपनी छुट्टियों में आईपीएल खेलते हैं. जिसमें उन्‍हें कम से कम 14 मैच तो खेलने ही होते हैं. यहां स्‍टार खिलाडि़यों के कंधों पर उतनी ही जिम्‍मेदारी होती है, जितनी इंटरनेशनल मैच में, भारी भरकम कीमत में टीम में शामिल हुए खिलाडि़यों से ठीक वैसे ही प्रदर्शन की उम्‍मीद की जाती है.

ऐसे में आईपीएल के व्‍यस्‍त शेड्यूल के आने से बाद से खिलाड़ी पूरे साल क्रिकेट खेलते ही रहते हैं. आईपीएल खत्‍म होने के कुछ दिन बाद से ही बीसीसीआई का सीजन शुरू हो जाता है. पिछले आईपीएल के इस आईपीएल के बीच कोहली ने 47 इंटरनेशनल मैच और 14 आईपीएल मैच सहित कुल 61 मैच खेले गए हैं. आईपीएल के इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्‍तान की भूमिका निभाते हुए कोहली ने 530 रन बनाए, जिसमें 4 अर्धशतक भी शामिल है. इस सीजन में उनका सर्वश्रेष्‍ठ नाबाद 92 रन की पारी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi