S M L

IPL 2018: अपनी टीम के लिए अपनी 'रकम' से बहुत ज्यादा अदा कर चुके हैं ये खिलाड़ी

इस सीजन कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्होंने बेहद ही कम रकम पाने के बावजूद टीम के लिए अहम रोल निभाकर खुद को साबित किया

Updated On: May 14, 2018 07:21 PM IST

FP Staff

0
IPL 2018: अपनी टीम के लिए अपनी 'रकम' से बहुत ज्यादा अदा कर चुके हैं ये खिलाड़ी

आईपीएल का यह सीजन अब अपने आखिरी हफ्ते में पहुंच चुका है. हर बार कि तरह इस बार भी कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से लोगों को हैरान किया.  कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्हें टीम ने करोड़ो रुपए देकर खरीदा, लेकिन वह फ्लॉप रहे. वहीं  कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जिन्होंने बेहद ही कम रकम पाने के बावजूद टीम के लिए अहम रोल निभाकर खुद को साबित किया.  इनमें कुछ ऐसे नाम भी शामिल है जो अब तक शायद घरेलू क्रिकेट में ही सुनाई देते थे.

मयंक मार्कंडेय

मुंबई इंडियंस के मयंक मार्कंडेय आईपीएल के अब तक के सबसे फायदेमंद खिलाड़ी साबित हुए हैं. मुंबई ने मयंक को 20 लाख के उनके बेस प्राइस पर खरीदा था. ऑक्शन के वक्त किसी और फ्रेंचाइजी ने उनके लिए बोली नहीं लगाई थी. मयंक ने जिस तरह से खुद को साबित किया है उन्होंने सभी टीमों को हैरान किया है. मयंक पर्पल कैप की दौड़ में छठ नंबर पर बने हुए हैं.

Mumbai Indians bowler Mayank Markande appeals for the wicket during the 2018 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Mumbai Indians and Chennai Super Kings at the Wankhede stadium in Mumbai on April 7, 2018. / AFP PHOTO / PUNIT PARANJPE / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

12 मैचों में उन्होंने 8.02 के इकनॉमी रेट से 14 विकेट लिए हैं. टॉप पांच बल्लेबाज में उनके अलावा सिर्फ हार्दिक पांड्या हैं. अपने दूसरे ही मैच में सनराइजर्स के खिलाफ 20 साल के इस गेंदबाज ने चार विकेट लेकर अपनी अहमियत टीम में साबित की थी. मयंक ने कई बार मुंबई के लिए मैच का रुख मोड़ा है. ऐसे मे वह मुंबई के प्रमुख गेंदबाजों में से एक बन चुके हैं.

 अभिषेक शर्मा

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे 17 साल के अभिषेक शर्मा भी उन खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने अपनी कम प्राइस मनी के बावजूद बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाया है. यूं तो अभिषेक ने अभी तक एक ही मैच खेला है लेकिन इस मैच में अपनी पारी से उन्होंने खुद को टीम में जगह का हकदार जरूर साबित किया. दिल्ली ने अभिषेक को 55 लाख रुपए में खरीदा था. अभिषेक शनिवार को पहली बार टीम की ओर से खेलने उतरे और पहले ही आईपीएल मैच में उन्होंने तूफान ला दिया. अभिषेक ने 19 गेंदों की पारी खेली और नाबाद 46 रन बनाकर टीम को मजबूत और बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया. अभिषेक ने डेथ ओवर्स में ऋषभ पंत की कमी नहीं खलने दी .अभिषेक आईपीएल में सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. पृथ्वी शॉ और मंजोत कालरा के अलावा उन तीन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें दिल्ली ने मौका दिया.

दीपक चाहर

चेन्नई सुपर किंग्स का अहम चेहरा बन चुके दीपक चाहर को चेन्नई ने केवल 80 लाख रुपए में अपने साथ जोड़ा था. दीपक के लिए चेन्नई के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद ने बोली लगाई थी. चाहर ने अब तक आठ मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 7.29 के इकनॉमी रेट से सात विकेट लिए हैं. हैदराबाद के खिलाफ 4 ओवर में 15 रन देकर 3 विकेट लेकर उन्होंने सनसनी मचा दी थी.

Pune: Deepak Chahar of Chennai Super Kings celebrates wicket of Sanju Samson of Rajasthan Royals during an IPL t-20 match in Pune on Friday. PTI Photo/IPL/ SPORTZPICS(PTI4_20_2018_000194B)

वह इस सीजन में चेन्नई के लिए सबसे बड़ी खोज कहे जा रहे हैं. खुद कप्तान धोनी का उनपर भरोसा देखकर समझ आता है कि वह टीम के लिए अहम हैं. उन्होंने इस सीजन में कुद को साबित किया है. पैर मे चोट लगने के कारण वह कुछ समय टीम से बाहर रहे लेकिन अब 13 मई को सनराइजर्स के खिलाफ खेले मैच से उन्होंने वापसी कर ली है.

श्रेयस गोपाल 

राजस्थान राॅयल्‍स के इस गेंदबाज ने अपनी गेंदबाजी का प्रभाव अपनी टीम के साथ-साथ दर्शकों भी छोड़ा है. कर्नाटक के इस गेंदबाज ने इस आईपीएल में वो मुकाम हासिल किया जो बहुत से गेंदबाजों के लिए सपना था. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच में उन्होंने विराट कोहली और एबी डिविलियर्स का विकेट लिया था. राजस्थान ने उन्हें उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीदा था. अब तक वो छह मैच खेल चुके हैं. इतनी कम रकम में इतने मैच खेलने वाले वो इकलौते बल्लेबाज हैं. अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स के खिलाफ 20 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे जिसके बाद उन्होंने काफी लोग को अपना फैन बना लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi