S M L

IPL 2018, SRH Vs RR: बदले कप्तानों के साथ उतरेगी राजस्थान और हैदराबाद की टीम

स्मिथ और वार्नर की कमीं कोई और खिलाड़ी पूरी नहीं कर सकता, फिर भी यह दोनों टीमें कागज पर काफी संतुलित दिख रही हैं

FP Staff Updated On: Apr 09, 2018 08:54 AM IST

0
IPL 2018, SRH Vs RR: बदले कप्तानों के साथ उतरेगी राजस्थान और हैदराबाद की टीम

आईपीएल में सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा. यह दोनों ही टीमें अपने-अपने कप्तानों डेविड वार्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) और स्टीव स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स) की कमी से उबरकर मैदान पर उतरना चाहेंगी. दरअसल इन दोनों खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका में टेस्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करने को लेकर बीसीसीआई द्वारा आईपीएल में खेलने से प्रतिबंधित किया गया है. ऐसे में सनराइजर्स और दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स को इन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के बगैर ही मैदान पर उतरना होगा.

स्मिथ और वार्नर के निलंबन के बाद भी संतुलित हैं दोनों टीमें

स्मिथ के निलंबन के बाद अजिंक्य रहाणे को राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी सौंपी गई है. वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को डेविड वार्नर की अनुपस्थिति में हैदराबाद का कप्तान बनाया गया है. हालांकि इन दोनों ही टीमों में उन दिग्गज खिलाड़ियों की कमीं कोई और खिलाड़ी पूरी नहीं कर सकता. बावजूद इसके यह दोनों ही टीमें कागज पर काफी संतुलित दिख रही हैं.

इस बार रॉयल्स ने खिलाड़ियों पर जम कर खर्चा पैसा

इस बार जहां एक ओर सनराइजर्स नीलामी में अपने अधिकतर खिलाड़ियों को बनाए रखने में सफल रहा था. वहीं पारंपरिक रूप से नीलामी में कम खर्च करने वाली टीम रॉयल्स ने बेन स्टोक्स (12.5 करोड़ रुपए) और जयदेव उनादकट (11.5 करोड़ रुपए) जैसे खिलाड़ियों पर काफी पैसे खर्च किए. इसी के साथ वह इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी खरीदने वाली टीम बन गई.

रॉयल्स नेससेक्स के हरफनमौला खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर (7.2 करोड़ रुपए) और कर्नाटक के के.गौतम (6.2 करोड़ रुपए) जैसे नए खिलाड़ियों पर भी काफी पैसे खर्च किए. टीम में बिग बैश लीग (बीबीएल) स्टार डार्सी शॉर्ट और साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन भी शामिल हैं जिन्हें स्मिथ की जगह टीम में शामिल किया गया है. टीम प्रबंधन ने इस बार काफी पैसे खर्च किए हैं और वह अपने निवेश से मैदान में अच्छे नतीजे मिलने की उम्मीद कर रहे होंगे.

जिस टीम को आईपीएल जिताया उसी टीम के बन गए कोच 

शेन वार्न मुख्य कोच के रूप में वापस आ गए हैं. ऐसे में  रॉयल्स ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के मार्गदर्शन में 2008 के बाद एक बार फिर अपने लिए गौरव अर्जित करने की उम्मीद कर रहा होगा. 2008 में हुए पहले आईपीएल में राजस्थान की टीम विजेता बनकर उभरी थी.

धारदार गेंदबाजों से सजी है सनराइजर्स हैदराबाद

वहीं 2016 में आईपीएल जीतने वाली हैदराबाद की टीम में वार्नर की अनुपस्थिति से शीर्ष बल्लेबाजी क्रम कमजोर पड़ गया है, हालांकि एलेक्स हेल्स शिखर धवन के साथ पारी की अच्छी शुरूआत करने में सक्षम हैं. सनराइजर्स में मध्यक्रम को मजबूती देने के लिए मनीष पांडे और यूसुफ पठान को लिया गया है जबकि वह सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण वाली टीमों में भी शामिल है.

भुवनेश्वर कुमार और संदीप शर्मा तेज गेंदबाजी विभाग में दमखम दिखाएंगे जबकि अफगान लेग स्पिनर राशिद खान और बांग्लादेशी खिलाड़ी शाकिब अल हसन स्पिन विभाग में उनकी मदद करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi