S M L

IPL 2018 : किस बल्‍लेबाज के बल्‍ले ने मचाया सबसे ज्‍यादा शोर, जानिए

ऑरेंज कैप की दौड़ में सबसे आगे दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के ऋषभ पंत थे, लेकिन बाद ने विलियमसन ने बाजी मार ली.

FP Staff Updated On: May 28, 2018 08:55 AM IST

0
IPL 2018 : किस बल्‍लेबाज के बल्‍ले ने मचाया सबसे ज्‍यादा शोर, जानिए

एक रोचक मुकाबले के साथ ही रविवार को आईपीएल का यह सीजन खत्‍म हो गया है. इस सीजन में कुल 60 मुकाबले खेले गए और इन मुकाबलों में कई ऐसी पारी भी देखने को मिली, जिने लंबे समय पर भुला पाना आसान नहीं होगा. किसी बल्‍लेबाज से बल्‍ले से सबसे लंबा छक्‍का निकला तो किसी ने पूरे सीजन में ही बारिश कर दी. आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने बाले बल्‍लेबाज के सिर पर एक ऑरेंज ताज सजता है, जो इस बार सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान केन वि‍लियमसन के सिर पर सजा. इस सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वालो की सूची में दूसरा नाम आता है दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के ऋषभ पंत का, जो विलियमसन के ज्‍यादा पीछे नहीं थे

  वॉर्नर की जगह विलियमसन को मिली थी कप्‍तानी

आईपीएल शुरू होने से पहले ही सनराइजर्स हैदराबाद को बड़ा झटका लग गया था, जब उनके कप्‍तान ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर पर बॉल टेंपरिंग के कारण एक साल का प्रतिबंध लग गया और इस कारण उन्‍हें आईपीएल से भी बाहर होना पड़ा. आईपीएल शुरू होने से कुछ दिन पहले ही लगे इस बड़े झटके बाद हैदराबाद ने न्‍यूजीलैंड के केन विलियमसन को नया कप्‍तान बनाया, लेकिन साथ ही हैदाराबाद को डर भी था कि क्‍या विलियमसन अचानक कंधों पर आई इस जिम्‍मेदारी को संभाल पाएंगे या कहीं इसका दबाव उनके खेल को प्रभावित ना कर दे, लेकिन विलियमसन ने अपने कौशल को दिखाते हुए अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया, साथ ही अपने प्रदर्शन में भी गिरावट नहीं आने दी और इस सीजन के टॉप स्‍कोरर बने. विलियमसन ने 17 मैचों की 16 पारियों में 52.50 की औसत से 735 रन बनाए, जिसमें 8 अर्धशतक शामिल है. विलियमसन का सर्वाधिक 84 रन रहा. इस कीवी खिलाड़ी ने 59 चौके और 26 छक्‍के जड़े.

  पंत के सिर था पहले ऑरेंज कैप

विलियमसन से पहले ऑरेंज कैप दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के ऋषभ पंत के सिर पर था, जिन्‍होंने 14 मैचों की 14 पारियों में 52.61 की औसत से 684 रन बनाए. पंत ने इस सीजन में एक शतक और पांच अर्धशतक जड़े. जिसमें 68 चौके और 37 छक्‍के लगाए. पंत की इस सीजन में सर्वश्रेष्‍ठ पारी नाबाद 128 रन की है. ऑरेंज कैप की सूची में पंत पहले शीर्ष पर थे, लेकिन विलियमसन के मुकाबले कम मैच खेलने के कारण कीवी खिलाड़ी को इस कैप को अपने सिर पर सजाने का मौका मिल गया. दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ग्रुप मैच में सबसे अंतिम स्‍थान पर रहकर इस सीजन में अपने खत्‍म को खत्‍म किया था. इस सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में तीसरा नंबर किंग्‍स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल का है, जिन्‍होंने 14 मैचों की 14 पारियों में 54.91 की औसत से 659 रन बनाए. केएल राहुल ने 6 अर्धशतक जड़े. चौथे नंबर पर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के अंबाती रायडू और पांचवे पर चेन्‍नई के ही शेन वॉटसन हैं . रायडू ने 16 मैचों की 16 पारियों में 43.07 की औसत से 603 रन बनाए. वहीं वॉटसन ने 15 मैचों की 15 पारियों में 39.64 की औसत से 555 रन बनाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi