S M L

IPL 2018 : इस सीजन के इकलौते विदेशी कप्तान विलियमसन दिला पाएंगे हैदराबाद को जीत

वॉर्नर की जगह अपने चयन के बाद हर चुनौती के लिए तैयार हैं न्यूजीलैंड के केन विलियमसन

Sachin Shankar Updated On: Apr 05, 2018 06:07 AM IST

0
IPL 2018 : इस सीजन के इकलौते विदेशी कप्तान विलियमसन दिला पाएंगे हैदराबाद को जीत

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन में उतरने से पहले किसी भी टीम के लिए ये बुरी खबर होती. जाहिर सी बात है कि सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ये करारा झटका था. 2016 में टीम को पहला खिताब दिलाने वाले कप्तान डेविड वॉर्नर इस बार टीम में नहीं हैं. उनकी जगह विलियमसन को टीम को कप्तान बनाया गया है. विलियमसन इस सीजन के एकलौते विदेशी कप्तान है. बॉल टेंपरिंग विवाद के कारण वह आईपीएल से प्रतिबंधित कर दिए गए हैं.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में कैमरन बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़खानी करते हुए कैमरे में कैद किया गया था. बाद में स्टीव स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने माना था कि यह टीम की योजना थी. इसमें वॉर्नर की भी खास भूमिका थी. इस घटना के बाद क्रिकेट  सीए ने वॉर्नर को आजीवन किसी भी टीम की कप्तानी करने से प्रतिबंधित कर दिया है. सीए के इस फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी स्मिथ और वॉर्नर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सीजन में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया है.

केन विलियमसन लेंगे वॉर्नर की जगह

सनराइजर्स हैदराबाद छठी बार आईपीएल में उतर रही है और उसकी नजरें दूसरी बार खिताब अपने नाम करने पर होंगी. वॉर्नर की कमी बेशक टीम को खलेगी. वह पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उनकी जगह टीम प्रबंधन ने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को टीम का कप्तान नियुक्त किया है. विलियमसन हालांकि पिछले सीजन में कई मैचों में बाहर बैठे थे. लेकिन राष्ट्रीय टीम का कप्तान होने के नाते विलियमसन सनराइजर्स के सामने सबसे सही विकल्प थे. कप्तान बनाए जाने पर विलियमसन ने कहा, ‘इस सीजन के लिए मैं यह जिम्मेदारी लेने को तैयार हूं. प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के इस समूह के साथ मेरे लिए यह शानदार मौका है. मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं.’

विलियमसन और शिखर धवन पर जिम्मेदारी

वॉर्नर की गैरमौजूदगी में सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी का सारा दारोमदार नए कप्तान केन विलियमसन के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के कंधों पर होगा. वॉर्नर के स्थान पर टीम प्रबंधन ने इंग्लैंड के तूफानी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स को टीम में चुना है.

Hyderabad :Shikhar Dhawan and Kane Williamson of Sunrisers Hyderabad takes a run during the IPL cricket match against Delhi Daredevils in Hyderabad on Wednesday. PTI Photo/ (PTI4_19_2017_000223B)

वहीं मध्यक्रम में इस टीम के पास विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और मनीष पांडे जैसे नाम हैं. साहा ने हाल ही में एक घरेलू टी-20 मैच में 20 गेंदों में शतक लगाया था. युसूफ पठान इस बार सनराइजर्स की जर्सी में दिखेंगे. युसूफ राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की उस टीम में थे, जिसने खिताब जीता था. मनीष पांडे, रिकी भुई, सचिन बेबी और तन्मय अग्रवाल पर मध्यक्रम का भार होगा.

गेंदबाजी में भुवनेश्वर और राशिद होंगे ट्रंप कार्ड

सनराइजर्स हैदराबाद ने वॉर्नर के अलावा जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया था वे थे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान. भुवनेश्वर ने भारत के हाल ही में किए गए साउथ अफ्रीका दौरे में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर का साथ देने के लिए संदीप शर्मा और सिद्धार्थ कौल होंगे. विदेशी तेज गेंदबाज क्रिस जार्डन और बिली स्टानलेक भी टीम का हिस्सा हैं.

ब्रेथवेट और शाकिब जैसे ऑलराउंडर्स का मिलेगा साथ

सनराइजर्स के लिए सबसे सुखद पक्ष वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रेथवेट और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन जैसे ऑलराउंडर्स टीम में हैं.

yusuf - Copy

इनके अलावा युसूफ पठान, मोहम्मद नबी और दीपक हुड्डा ऑलराउंडर हैं. टीम को युसूफ पठान के विशाल अनुभव का लाभ मिलेगा.

खल सकती है फिनिशर की कमी

सनराइजर्स को जिसकी कमी खल सकती है, वो है फिनिशर. उनके पास कोई ऐसा बल्लेबाज नहीं है जो अंतिम ओवरों में दस रन की औसत से स्कोर बना सके. हैदराबाद की टीम बेन कटिंग को लेना चाहती थी, लेकिन उनको मुंबई इंडियंस ले उड़ी. कार्लोस ब्रेथवेट पावर हिटर हैं, लेकिन उनका टीम में खेलना एकादश के संतुलन सहित कई अन्य बातों पर निर्भर करेगा. युसूफ पठान के पास अनुभव तो है, लेकिन उनका संभवत: सुनहरा समय अब बीत गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi