S M L

IPL 2018, SRH vs RCB : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 14 रन की जीत से प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार

एबी डिविलियर्स (69) और मोईन अली (65) के अर्धशतकों की बदौलत छह विकेट पर 218 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया, जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद तीन विकेट पर 204 रन ही बना सकी

FP Staff Updated On: May 18, 2018 12:24 AM IST

0
IPL 2018, SRH vs RCB : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 14 रन की जीत से प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एबी डिविलियर्स (69) और मोईन अली (65) के अर्धशतकों की बदौलत छह विकेट पर 218 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. इतने बड़े स्कोर के सामने विरोधी टीम के हाथ पैर फूल जाते हैं, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने जिस तरह का खेल दिखाया उससे तो एक बारगी रॉयल चैलेंजर्स के ही हाथ पैर फूल गए थे. फॉर्म में चल रहे सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन (81 रन, 42 गेंद में सात चौके और पांच छक्के) और मनीष पांडे (नाबाद 62, 38 गेंद में सात चौके और दो छक्के) की शानदार अर्धशतकीय पारी तथा दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 67 गेंद में 135 रन की शतकीय साझेदारी के बावजूद टीम लक्ष्य से चूक गई और 20 ओवर में तीन विकेट पर 204 रन ही बना सकी. रॉयल चैलेंजर्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांचक टी-20 मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 14 रन से हराकर खुद को प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार रखा.

दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब पर लगातार मिली जीत से आत्मविश्वास से भरी रॉयल चैलेंजर्स के लिए खुद को दौड़ में बनाए रखने के लिए इस मैच में जीत हासिल करना जरूरी था. उसके 13 मैचों में छह जीत से 12 अंक हो गए हैं और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गई है. रॉयल चैलेंजर्स सहित चार टीमें किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस 12-12 अंक लेकर अगले दौर की दौड़ में बनी हुई हैं. सनराइजर्स हैदराबाद नौ मुकाबले जीतकर 18 अंक से पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी थी और वह तालिका में शीर्ष पर काबिज है.

जब हेल्स आउट से हुए नॉट आउट

इतने बड़े स्कोर का पीछा करने के लिए शिखर धवन (18) और एलेक्स हेल्स (37) ने आते ही तेजी से रन जुटाने की कोशिश में बाउंड्री लगाना शुरू किया. इसी दौरान तीसरे ओवर में एक दिलचस्प वाकया हुआ जब हेल्स का कैच तीसरे ओवर में टिम साउदी ने डीप स्क्वायर लेग पर मैदान पर गिरने से पहले ही (गेंद को) लपक लिया, आउट सिग्नल होने के बाद थर्ड अंपायर ने ‘नॉट आउट’ का सिग्नल दे दिया. साउदी के साथ टीम के कप्तान विराट कोहली हैरान थे, उनके चेहरे पर गुस्सा साफ दिख रहा था. साउदी को भरोसा नहीं नहीं हुआ और वह सिर हिलाकर प्रतिक्रिया दे रहे थे. कोहली ने हेल्स को आउट करने का मौका गंवा दिया, जब उन्होंने मोहम्मद सिराज की गेंद पर इस बल्लेबाज का कैच छोड़ दिया.

युजवेंद्र चहल ने दिलाई पहली सफलता

युजवेंद्र चहल ने पहली सफलता धवन (15 गेंद में दो छक्के) के रूप में हासिल की, उन्होंने दूसरे ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर उनका कैच लपक लिया. विलियमसन क्रीज पर उतरे, पर हेल्स ज्यादा देकर तक नहीं टिक सके और अली की गेंद का शिकार बने. डिविलियर्स ने डीप मिडविकेट पर एक हाथ से शानदार कैच लपका. पांडे दूसरे छोर पर अपने कप्तान का साथ अच्छी तरह निभा रहे थे. विलियमसन ने महज 28 गेंद में छह चौकों और दो छक्के से आईपीएल का 11वां अर्धशतक पूरा किया. लेकिन मोहम्मद सिराज ने अंतिम ओवर में इस बल्लेबाज की पारी का अंत किया. अंतिम छह गेंद में 20 रन चाहिए थे, लेकिन इसमें विलियमसन का विकेट गिरा और केवल पांच रन जुड़े.

राशिद खान ने एक बार फिर प्रभावित किया

बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद रॉयल चैलेंजर्स के लिए डिविलियर्स (39 गेंद में 12 चौके और एक छक्का) और अली (34 गेंद में, दो चौके और छह छक्के) ने तीसरे विकेट के लिए महज 57 गेंद में 107 रन की भागीदारी निभाई. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने एक बार फिर हैदराबाद के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट झटके. रॉयल चैलेंजर्स को पहला झटका पार्थिव पटेल के रूप में लगा जो पहले ओवर की अंतिम गेंद पर संदीप शर्मा की गेंद पर थर्ड मैन पर सिद्धार्थ कौल को आसान कैच देकर आउट हो गए. हालांकि पहली ही गेंद पर उनका कैच ड्रॉप हुआ था.

डिविलियर्स दिखे अपने रंग में

डिविलियर्स ने आते ही शाकिब उल हसन की पहली और दूसरी गेंद पर चौके जड़े. उन्होंने और सलामी बल्लेबाज विराट कोहली की कोशिश पावरप्ले में ज्यादा से ज्यादा रन जुटाने की थी, लेकिन उनकी उम्मीद राशिद खान ने भारतीय टीम के कप्तान को बोल्ड करके तोड़ दी. राशिद की खूबसूरत गुगली कोहली के स्टंप उखाड़कर चली गई. अब मोईन अली क्रीज पर उतरे. शुरुआती दो झटकों के कारण रॉयल चैलेंजर्स पारवप्ले में दो विकेट पर 44 रन ही जोड़ सकी.

मोईन अली ने जमाया पहला अर्धशतक

आठवें ओवर में गेंदबाजी करने उतरे बासिल थंपी का पहला ओवर सनराइजर्स हैदराबाद के लिए काफी मंहगा रहा, जिसमें अली ने पहली दो गेंद पर लगातार छक्के जमाए. उन्होंने पहली फुल लेंथ गेंद को मिड ऑफ पर और दूसरी शॉर्ट गेंद को स्क्वायर लेग पर छक्के के लिए भेजा. डिविलियर्स ने 12वें ओवर में कौल (44 रन देकर दो विकेट) की गेंदों पर लगातार चौके जमाकर 32 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर अली ने आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक अगले ओवर में थंपी की गेंद पर चौका लगाकर बनाया. इन दोनों ने मिलकर तेजी से रन जुटाए और सनराइजर्स हैदराबाद के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण को परेशान किया.

डि ग्रैंडहोम ने खेली 40 रन की उपयोगी पारी

लेकिन 15वें ओवर में राशिद ने इन दोनों जमे हुए बल्लेबाजों के विकेट झटक लिए. डिविलियर्स बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में डीप स्क्वायर लेग पर शिखर धवन को कैच देकर आउट हुए, जबकि एक गेंद बाद अली भी विकेट के पीछे श्रीवत्स गोस्वामी को कैच देकर पवेलियन लौटे. इसके बाद कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने महज 17 गेंद में 40 रन जोड़कर उपयोगी योगदान दिया, जबकि सरफराज खान आठ गेंद में 22 रन बनाकर नाबाद रहे. थंपी के लिए दिन काफी खराब रहा, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में एक पारी के दौरान सबसे ज्यादा रन लुटाए. उन्होंने अपने चार ओवर में 70 रन लुटाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi