S M L

IPL 2018, SRH vs KKR, Qualifier 2 : राशिद खान बने सनराइजर्स हैदराबाद की ढाल, मुश्‍किल से निकाल फाइनल तक पहुंचाया

सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 13 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली है

Updated On: May 26, 2018 01:52 PM IST

FP Staff

0
IPL 2018, SRH vs KKR, Qualifier 2 : राशिद खान बने सनराइजर्स हैदराबाद की ढाल, मुश्‍किल से निकाल फाइनल तक पहुंचाया

राशिद खान के ऑलराउंड प्रदर्शन की दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर 13 रन से हराकर  आईपीएल के फाइनल में जगह बना ली है, जहां उसका सामना चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से होगा, जिससे वह क्‍वालीफायर 1 में हार गई थी. राशिद खान ने पहले तो अपने बल्‍ले से हैदराबाद को सम्‍माजनक स्‍कोर तक पहुंचाया और फिर गेंद से उस लक्ष्‍य को बचाने में हैदराबाद के लिए अहम योगदान दिया. सनराइजर्स हैदराबाद ने खराब शुरुआत से उबरते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल के दूसरे क्वालीफायर में सात विकेट पर 174 रन बना लिए थे. जवाब में कोलकाता  निर्धारित ओवर में नौ विकेट पर सिर्फ 161 रन ही बना सकी.

कुलदीप यादव ने 29 रन देकर दो विकेट लिए, जिसमें केन विलियमसन (तीन) का कीमती विकेट शामिल था. वहीं सुनील नारायन ने 24 रन देकर एक विकेट लिया और 17वें ओवर में सिर्फ दो रन दिए.

राशिद खान और ब्रेथवेट ने पलट दिया मैच का रूख

इस मैच के हीरो रहे राशिद खान ने कोलकाता की मजबूत पारी को तोड़ के रख दिया और उसके बाद आखिरी के ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट की गेंदबाजी ने हैदराबाद की जीत को पुख्‍ता कर दिया. राशिद ने क्रिस लिन को पगबाधा करके हैदराबाद को बड़ी सफलता दिलाई, उसके बाद उथप्‍पा को बोल्‍ड किया और विस्‍फोटक बल्‍लेबाज आंद्रे रसेल को राशिद ने धवन के हाथों कैच आउट करवाकर केकेआर की पारी को तोड़कर रख दिया. हालांकि शुभमन गिल मुकाबले को केकेआर के झोली में डालते हुए दिख रहे थे, लेकिन ब्रेथवेट ने अंतिम ओवर में दूसरी गेंद पर पहले शिवम मावी और तीसरी गेंद पर गिल को राशिद खान के हाथों आउट करवाकर हैदराबाद की जीत को पुख्‍ता कर दिया.

अकेले भारी पड़े राशिद खान

राशिद खान अकेले बल्‍ले और गेंद से केकेआर पर भारी पड़े. एक समय हैदराबाद 150 के करीब ही सिमटते हुए दिख रही थी, लेकिन निचले क्रम के बल्‍लेबाज राशिद खान के सबकी उम्‍मीदों के विपरीत 10 गेंदों पर 34 रन जड़ दिए, जो बाद में केकेआर को भारी पड़े. इसके बाद गेंदबाजी में भी राशिद में केकेआर के अहम विकेट लेकर कमर तोड़ दी. पूरे मुकाबले में केकेआर और उनकी जीत के बीच राशिद खड़े रहे. फील्डिंग में भी राशिद ने अंतिम ओवर में शानदार कैच लपके.

ठोस शुरुआत के बाद लड़खड़ाई केकेआर

Kolkata: KKR captain Dinesh Karthik gets clean bowled during IPL 2018,Qualifier-2 match against SRH at Eden Garden in Kolkata on Friday. PTI Photo/Swapan Mahapatra(PTI5_25_2018_000254B)

कोलकाता नाइट राइडर्स ने ठोस शुरुआत की और पावर प्‍ले में 67 रन बनाए. क्रिस लिन (48) ने पहले सुनील नारायन (26) और फिर नीतीश राणा (22) के साथ मिलकर केकेआर को जीत के दरवाजे तक ला ही रहे थे कि राणा के पवेलियन लौटते ही टीम बिखर गई. उथप्‍पा इस अहम मुकाबले में पूरी तरह से फ्लॉप रहे. शानदार फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक (8) भी अपना जलवा नहीं दिखा पाए और शाकिब की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. मैच का कभी भी रूख बदलने का दम रखने वाले आंद्रे रसेल का बल्‍ला भी शांत रहा और सिर्फ 3 रन बनाकर राशिद के शिकार बने.

आखिरी तीन ओवर में हैदराबाद की बनी रफ्तार

सनराइजर्स ने आखिरी तीन ओवर में 50 रन बनाए. अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने सिर्फ 10 गेंद में चार छक्कों और दो चौकों की मदद से नाबाद 34 रन जोड़े. राशिद ने प्रसिद्ध कृष्णा के आखिरी ओवर में दो छक्कों समेत 24 रन बनाए. कृष्णा ने चार ओवर में 56 रन दे डाले और कुलदीप और नारायन की तरह सनराइजर्स के बल्लेबाजों पर अंकुश नहीं लगा पाए. इससे पहले केकेआर के गेंदबाजों को पावरप्ले में विकेट नहीं मिला. उसके तेज गेंदबाज शिवम मावी, कृष्णा और आंद्रे रसेल ने अनुशासित गेंदबाजी की.

केकेआर ने उतारे सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ी

केकेआर ने सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ियों को उतारने का साहसिक फैसला लेते हुए मावी को टीम में जगह दी. उन्‍होंने ऋद्धिमान साहा को अपनी रफ्तार से परेशान किया और 33 रन देकर एक विकेट चटकाया. वहीं पांच मैचों के बाद लौटे साहा ने पहली 12 गेंद में छह रन बनाए. उन्हें पांच के स्कोर पर कार्तिक से जीवनदान भी मिला. इसके बाद केकेआर ने पांच ओवरों में तीन विकेट लिए. कुलदीप ने आठवें ओवर की पहली गेंद पर शिखर धवन (34) को आउट किया. इसके बाद आईपीएल के मौजूदा सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विलियमसन (तीन) को सस्ते में आउट किया. साहा 27 गेंद में 35 रन बनाकर कार्तिक की शानदार स्‍टंपिंग का शिकार हुए.

कोलकाता ने पावर प्‍ले में बनाया इस सीजन का सर्वाधिक स्‍कोर

कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस अहम मुकाबले में पावर प्‍ले में 67 रन बनाए, जो आईपीएल के इस सीजन में पावर प्‍ले में बनाया गया सर्वाधिक स्‍कोर है. इससे पहले हैदराबाद में कोलकाता ने ही पावर प्‍ले में 66 रन बनाए थे. इसके अलावा पावर प्‍ले में सर्वाधिक रन बनाने की लिस्‍ट में तीसरा नंबर दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का है, जिन्‍होंने 60 रन बनाए थे. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 55, मुंबई इंडियंस ने 54 और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 53 बनाए थे.

प्‍लेऑफ में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले चौथे खिलाड़ी बने राशिद

आईपीएल के इतिहास में प्‍लेऑफ गेम किसी खिलाड़ी द्वारा 30 या उससे अधिक रन बनाने के साथ साथ तीन या उससे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में राशिद खान चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. शेन वॉटसन इस लिस्‍ट में सबसे उपर हैं. जिन्‍होंने 2000 में सेमीफाइनल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के खिलाफ 53 रन की पारी खेलने के साथ ही 10 रन पर तीन विकेट लिए थे. यूसुफ पठान ने 2008 में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खिलाफ फाइनल में 56 रन की पारी खेलने के साथ ही 22 रन पर तीन विकेट चटकाए थे. काइरन पोलार्ड ने 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सेमीफाइनल में 33 रन की पारी खेलने के साथ 17 रन पर तीन विकेट लिए थे. वहीं राशिद ने नाबाद 34 रन की पारी खेली और साथ में 19 रन पर तीन विकेट लिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi