S M L

IPL 2018, SRH vs DD : शिखर और विलियमसन ने सनराइजर्स को प्लेऑफ में पहुंचाया, दिल्ली को किया नॉकआउट

सनराइजर्स हैदराबाद अब 11 मैचों में 18 अंक लेकर शीर्ष पर है, जबकि दिल्ली इतने ही मैचों में सिर्फ छह अंक हासिल करके आठवें और आखिरी स्थान पर है

FP Staff Updated On: May 11, 2018 12:07 AM IST

0
IPL 2018, SRH vs DD : शिखर और विलियमसन ने सनराइजर्स को प्लेऑफ में पहुंचाया, दिल्ली को किया नॉकआउट

अब तक अपने गेंदबाजों के दम पर जीतती आ रही सनराइजर्स हैदराबाद ने पहली बार बल्लेबाजी के जौहर दिखाकर खुद को खिताब का प्रबल दावेदार बना लिया. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान केन विलियमसन के बीच 176 रन की साझेदारी की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद ने ऋषभ पंत के शतक को फीका करते हुए गुरुवार को नौ विकेट से जीत दर्ज करके आईपीएल प्लेऑफ में जगह बना ली. इस पराजय के साथ दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए प्लेऑफ के दरवाजे बंद हो गए हैं. सनराइजर्स हैदराबाद अब 11 मैचों में 18 अंक लेकर शीर्ष पर है, जबकि दिल्ली इतने ही मैचों में सिर्फ छह अंक हासिल करके आठवें और आखिरी स्थान पर है. अब आखिरी तीनों मैच उसके लिए औपचारिकता मात्र ही रहेंगे. हां वो चाहे तो दूसरी टीमों का खेल खराब कर सकते हैं.

आईपीएल में अपना पहला शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत के नाबाद 128 रन की मदद से दिल्ली डेयरडेविल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 187 रन बनाए. जवाब में पहला विकेट जल्दी गंवाने के बावजूद धवन और विलियमसन ने संयम के साथ उम्दा पारियां खेलते हुए 102 गेंदों में 176 रन की नाबाद साझेदारी करके टीम को सात गेंद बाकी रहते जीत दिलाई. धवन ने 50 गेंदों में नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 92 बनाए, जबकि विलियमसन ने 83 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल थे.

सनराइजर्स ने सिर्फ एलेक्स हेल्स का विकेट खोया

सनराइजर्स ने सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स का विकेट दूसरे ही ओवर में गंवा दिया जो 14 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. इसके बाद धवन और विलियमसन ने दस ओवर में टीम को 91 रन तक पहुंचाया. दोनों ने ढीली गेंदों को नसीहत देने में कोई चूक नहीं की और कोई जोखिम लिए बिना कठिन लक्ष्य को आसान बना दिया.

ऋषभ पंत ने बनाया सीजन का सर्वोच्च स्कोर

इससे पहले पंत ने 63 गेंद में 15 चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 128 रन बनाए, जो इस सत्र में किसी बल्लेबाज का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी है. उन्होंने 19वें ओवर की पहली गेंद पर सिद्धार्थ कौल को चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया. ब्रेंडन मैकलम के 158 रन के बाद यह आईपीएल का अब तक का दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी है. आईपीएल के इस सत्र में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी कर रहे सनराइजर्स के सारे गेंदबाजों की पंत ने जमकर बखिया उधेड़ी. भारतीय टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे पंत ने र्मैदान के चारों ओर जमकर शॉटस खेले. भुवनेश्वर ने चार ओवर में 51 और सिद्धार्थ कौल ने 48 रन दे डाले और दोनों को विकेट नहीं मिले. भुवनेश्वर के आखिरी ओवर में पंत ने तीन छक्के और दो चौके समेत 26 रन ले डाले.

पंत ने दो खिलाड़ियों को रन आउट कराया

इस शतकीय पारी के बावजूद रनों के बीच खराब दौड़ के कारण दो बार उन्होंने अपनी टीम को परेशानी में डाला. पहले कप्तान श्रेयस अय्यर उनके साथ रन लेने के लिए तालमेल के अभाव में रन आउट हुए जब स्कोर आठ ओवर में 43 रन था. इसके बाद विकेट पर जमते दिख रहे हर्षल पटेल 14 वें ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौटे. पटेल ने 17 गेंद में 24 रन बनाए, जिसमें दो छक्के शामिल थे. पंत पिछले पांच मैचों में चौथी बार किसी रन आउट में शामिल रहे हैं.

शाकिब ने दिए लगातार दो झटके

दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही और बांग्लादेशी हरफनमौला स्पिनर शाकिब अल हसन ने चौथे ओवर में लगातार दो गेंदों पर झटके दिए. पहले पांचवीं गेंद पर पृथ्वी शॉ को उन्होंने कवर्स में शिखर धवन के हाथों लपकवाया. शानदार फॉर्म में चल रहे पृथ्वी शॉ नौ रन ही बना सके. इसके बाद अगली गेंद पर जेसन रे (11 ) ने विकेट के पीछे श्रीवत्स गोस्वामी को कैच थमाया जो ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेल रहे थे. दिल्ली के दो विकेट चौथे ओवर में 21 रन पर गिर चुके थे. शाकिब सातवें ओवर की पहली गेंद पर हैट्रिक पर थे, लेकिन पंत ने उन्हें कामयाब नहीं होने दिया. छठे ओवर में पंत ने सिद्धार्थ कौल को तीन चौके जड़कर रनगति को आगे बढ़ाया.

पहले दस ओवर में सिर्फ 52 रन बने दिल्ली के

दिल्ली के बल्लेबाज इतना धीमा खेल रहे थे कि पहले दस ओवर में सिर्फ 52 रन बने और पारी का पहला छक्का 11वें ओवर में हर्षल पटेल ने लगाया. हर्षल और पंत ने चौथे विकेट के लिए 55 रन जोड़े जबकि पांचवें विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल के साथ 31 गेंद में 63 रन जोड़े. दोनों ने पहली बार सनराइजर्स के गेंदबाजों को दबाव में ला दिया और भुवनेश्वर ने 18वें ओवर में 18 रन दे डाले. दिल्ली ने आखिरी दस ओवर में 135 रन बनाए. आखिरी चार ओवरों में पंत ने 18 गेंद खेलीं और 59 रन बनाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi