S M L

IPL 2018, SRH vs CSK, 1st Qualifier: कौन ले जाएगा अपनी टीम को सीधे फाइनल में, युवा गेंदबाज या अनुभवी बल्‍लेबाज?

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने ग्रुप मैचों में दो बार टॉपर टीम सनराइजर्स हैदराबाद को मात दी है

Updated On: May 21, 2018 03:55 PM IST

FP Staff

0
IPL 2018, SRH vs CSK, 1st Qualifier: कौन ले जाएगा अपनी टीम को सीधे फाइनल में, युवा गेंदबाज या अनुभवी बल्‍लेबाज?

लंबे इंतजार के बाद आखिकार आईपीएल अपने नॉकआउट दौर में पहुंच ही गया, जहां टीम की एक चूक उसे खिताब से करीब पहुंचने के बाद उसे काफी दूर कर सकती है. प्‍लेऑफ में पहुंची चारों टीमों के पास अब एक छोटी सी गलती करने का भी कोई मौका नहीं होगा, क्‍योंकि अब होने वाली टक्‍कर आर या पार की होगी. हालांकि क्‍वालीफायर एक ही हारने वाली टीम को एक मौका और मिलेगा, लेकिन एलिमिनेटर राउंड में उतरने वाली तीसरे और चौथे नंबर की टीम के लिए एक हार का मतलब टूर्नामेंट से बाहर हो जाना है. मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर मंगलवार को आईपीएल का पहला क्‍वालीफायर मुकाबला खेला जाएगा, जिसमें लीग मैच की शीर्ष दो टीम यानी सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स आमने सामने होगी. जहां सनराइजर्स हैदराबाद को बॉलिंग लाइन अप काफी मजबूत है तो वहीं चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का बैटिंग लाइन अप. ऐसे में मंगलवार को होने वाले अहम मुकाबले में यह देखना काफी रोमांचकारी होगा कि वानखेड़े में क्‍या युवा गेंदबाज दुनिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को बांध पाएंगे या नहीं.

Mumbai: Sunrisers Hydrabad bowler Siddharth Kaul celebrates the wicket of Mumbai Indans batsman Mitchell Mcclenaghan during the IPL match played in Mumbai on Tuesday. PTI Photo by Shashank Parade (PTI4_24_2018_000234B)

दोनों टीमों के लीग चरण में 18 अंक रहे, लेकिन रनरेट के आधार पर हैदराबाद शीर्ष पर रही. वानखेड़े स्टेडियम पर यह मुकाबला जीतने वाली टीम सीधे 27 मई को होने वाले फाइनल में जगह बनाएगी. फाइनल भी इसी मैदान पर होना है. हारने वाली टीम को कोलकाता में 25 मई को दूसरा क्वालीफायर खेलना होगा. प्लेऑफ मुकाबले सात बजे से शुरू होंगे. इससे पहले महिलाओं का एक एग्‍जीबिशन मुकाबला खेला जाएगा.

चेन्‍नई का पलड़ा है भारी

भले ही सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉपर की तरह प्‍लेऑफ में प्रवेश किया है, लेकिन देखा जाए कि सैकंड टॉपर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का पलड़ा उससे ज्‍यादा भारी है. चेन्‍नई ने ग्रुप चरण के दोनों मैचों में सनराइजर्स को हराया और पिछले मैच में भी जीत दर्ज की है.

csk

चेन्नई सुपर किंग्स ने रविवार रात पुणे में किंग्स इलेवन पंजाब को हराया. दूसरी ओर सनराजइर्स लगातार तीन मैच हार चुके हैं. चेन्नई ने ही सनराइजर्स के छह मैचों के विजय अभियान पर 13 मई को पुणे में रोक लगाते हुए उसे आठ विकेट से हराया था.

सनराइजर्स कप्‍तान केन के बल्‍ले पर निर्भर

बल्लेबाजी में सनराइजर्स पूरी तरह से कप्तान केन विलियमसन पर निर्भर है, जो दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 661 रन बना चुके हैं. शिखर धवन (437 रन) और विलियमसन को छोड़कर बाकी बल्लेबाज अपेक्षा के अनुरूप नहीं खेल सके हैं. मध्यक्रम में मनीष पांडे को बेहतर प्रदर्शन करना होगा. गेंदबाजी में तेज तिकड़ी भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा ने अच्छा प्रदर्शन किया है. वहीं स्पिनर राशिद खान और शाकिब अल हसन भी प्रभावी रहे हैं.

सनराइजर्स को जल्‍दी तोड़ना होगा टॉप क्रम को

सनराइजर्स के गेंदबाजों के सामने सबसे बड़ी चुनौती चेन्‍नई के टॉप क्रम को जल्‍दी तोड़ना होगा, क्‍योंकि अंबाती रायडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, खुद कप्‍तान महेन्‍द्र सिंह धोनी पूरी लय में हैं. दोनों टीमों के बीच पिछले मुकाबले में रायडू ने शतक बनाया था, जबकि पहले मुकाबले में नाबाद 79 रन की पारी खेली थी.

Bengaluru : Chennai Super Kings Ambati Rayudu plays a shot during the IPL 2018 match against Royal Challengers Bangalore at Chinnaswamy Stadium in Bengaluru on Wednesday. PTI Photo by Shailendra Bhojak(PTI4_25_2018_000240B)

चेन्नई के साथ फायदा यह है कि वह कुछ बल्लेबाजों पर ही निर्भर नहीं है. रायडू (586 रन) के अलावा शेन वॉटसन (438 रन) भी शानदार फार्म में है. कप्तान धोनी कई मैचों में फिनिशर रहे हैं जबकि सुरेश रैना ने अंतिम लीग मैच में पंजाब के खिलाफ सूत्रधार की भूमिका बखूबी निभाई.

चेन्‍नई का गेंदबजी लाइन अप भी मजबूत

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का सिर्फ बैटिंग लाइनअप ही नहीं बल्कि बॉलिंग लाइन अप भी मजबूत है. पंजाब के खिलाफ मुकाबले में साउथ अफ्रीका के लुंगी एंगिडी ने अपनी फॉर्म दिखाते हुए 10 रन देकर चार विकेट चटकाए. शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और ड्वेन ब्रावो भी अब तक अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं जबकि स्पिन की कमान हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा के पास होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi