S M L

IPL 2018, SRH v MI : सनराइजर्स हैदराबाद रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से जीता 

तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की लगातार दूसरी पराजय

Updated On: Apr 13, 2018 12:34 AM IST

FP Staff

0
IPL 2018, SRH v MI : सनराइजर्स हैदराबाद रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से जीता 
Loading...

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 में इस बार हर मैच रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंच रहा है. मुंबई इंडियंस के 20 वर्षीय मयंक मार्कंडेय ने अपने दूसरे ही मैच में अपनी अद्भुत गेंदबाजी से प्रभावित किया, उन्होंने अपने चार ओवर में 23 रन देकर चार विकेट झटके. मुंबई इंडियंस उनके इस प्रदर्शन से जीत की स्थिति में पहुंच गई थी. लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के लिए दीपक हुड्डा (नाबाद 32, 25 गेंद में एक चौका और एक छक्का) एक छोर पर डटे रहे, जिससे घरेलू टीम उतार-चढ़ाव भरे इस मुकाबले को जीतने में सफल रही. सनराइजर्स हैदराबाद ने अंतिम गेंद तक चले रोमांच में मुंबई इंडियंस को एक विकेट से हरा दिया. सनराइजर्स हैदराबाद की शानदार गेंदबाजी के सामने मुंबई इंडियंस की टीम बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद आठ विकेट गंवाकर 147 रन ही बना सकी थी. लेकिन मयंक मार्कंडेय की लाजवाब गेंदबाजी के दम पर उसने इस छोटे लक्ष्य का अच्छा बचाव करने का प्रयास किया.

स्टेनलेक ने अंतिम गेंद पर जड़ा चौका

सनराइजर्स हैदराबाद ने बिली स्टेनलेक के अंतिम गेंद पर चौका लगाने से 20 ओवर में नौ विकेट पर 151 रन बनाकर रोमांचक जीत हासिल की. यह उसकी दूसरे मैच में दूसरी जीत है, जबकि मुंबई की यह दूसरे मुकाबले में दूसरी हार है. घरेलू टीम के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (45 रन, 28 गेंद में आठ चौके) और ऋद्धिमान साहा (22 रन, 20 गेंद में तीन चौके) ने मिलकर पहले विकेट के लिए 62 रन की भागीदारी कर अच्छी शुरुआत की.

मयंक ने ढाया कहर

युवा मयंक ने साहा को पगबाधा आउट कर इस साझेदारी का अंत किया. इसके बाद हैदराबाद ने लगातार तीन विकेट गंवा दिये जिससे स्कोर एक विकेट पर 62 रन से चार विकेट पर 89 रन हो गया. साहा के बाद धवन, कप्तान केन विलियमसन और मनीष पांडे (11) पवेलियन लौट गए. बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन और दीपक हुड्डा के आने के बाद थोड़ी उम्मीद जगी. शाकिब ने हमवतन मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर चौका जड़कर टीम के 100 रन पूरे कराए. लेकिन वह मयंक की गेंद पर बोल्ड हो गए जो उनका चौथा विकेट था.

24 गेंद में 24 रन चाहिए थे

मैच काफी रोमांचक स्थिति में पहुंच गया, अंतिम चार ओवर में हैदराबाद को 24 गेंद में 24 रन चाहिए थे और उसके पांच विकेट बाकी थे. यूसुफ पठान (14) और दीपक ने मिलकर छठे विकेट के लिए 29 रन बनाए जिससे लगा कि दोनों टीम को जीत तक पहुंचा देंगे. लेकिन जसप्रीत बुमराह ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए पठान के बाद राशिद खान को आते ही पवेलियन की राह दिखा दी. अब दर्शकों के चेहरे पर भी तनाव देखा जा सकता था.

अंतिम गेंद पर एक विकेट से जीत दर्ज की

स्कोर अब सात विकेट पर 136 रन था और 12 गेंद में 12 रन की दरकार थी. सिद्धार्थ कौल शून्य पर मुस्तफिजुर रहमान का शिकार बने. संदीप शर्मा भी आते ही चलते बने. 19वें ओवर में टीम ने एक रन बनाया और दो विकेट गंवाए. अंतिम ओवर में 11 रन चाहिए थे. दीपक ने छक्का जड़कर थोड़ा तनाव कम किया, अगली गेंद वाइड रही. फिर कोई रन नहीं बना। फिर 1, 1, 1 और चार रन. इस तरह आईपीएल में किसी टीम ने अंतिम गेंद पर एक विकेट से जीत दर्ज की.

एविन लुईस ने बनाए मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन

इससे पहले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति के बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजों ने कहीं भी उनकी कमी नहीं खलने दी जिससे मुंबई बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई. सलामी बल्लेबाज एविन लुईस (29) ने सबसे ज्यादा रन बनाए. इसके अलावा कीरोन पोलार्ड (28, 23 गेंद में तीन चौके और दो छक्के) और सूर्य कुमार यादव (28, 31 गेंद में दो चौके और एक छक्के) ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए सर्वाधिक 38 रन की साझेदारी निभाई. उनके गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मुंबई ने अंतिम पांच ओवरों में 36 रन जुटाए, जबकि अंतिम 10 ओवर में 69 रन ही जोड़े. हार्दिक पांड्या चोट के कारण मुंबई के लिये मैच में नहीं खेल सके.

सबसे किफायती रहे राशिद खान

अफगानिस्तानी लेग स्पिनर राशिद खान सबसे किफायती रहे जिन्होंने चार ओवर में 13 रन देकर एक विकेट झटका, उन्होंने 18 डॉट गेंद फेंकी. इस प्रदर्शन से वह मैन आफ द मैच रहे. वहीं सिद्धार्थ कौल, बिली स्टेनलेक और ‘भुवी’ की जगह शामिल हुए संदीप शर्मा को दो-दो विकेट मिले, जबकि शाकिब अल हसन ने एक विकेट हासिल किया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi