S M L

IPL 2018, RR vs RCB: राजस्‍थान रॉयल्‍स ने तोड़ा कोहली के 'चैलेंजर्स' का 'विराट' सपना, एक बार फिर बाहर हुई आरसीबी

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 30 रन से मुकाबला जीत लिया है, लेकिन अभी उसे इंतजार करना होगा कि मुंबई अपना अगला मैच हार जाए

FP Staff Updated On: May 19, 2018 10:52 PM IST

0
IPL 2018, RR vs RCB: राजस्‍थान रॉयल्‍स ने तोड़ा कोहली के 'चैलेंजर्स' का 'विराट' सपना, एक बार फिर बाहर हुई आरसीबी

विराट कोहली की आगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी)  का सपना एक बार फिर टूट गया और इस बार भी टीम प्‍लेऑफ में जगह नहीं बना पाई. जयपुर के सवाई मान स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में मेजबान राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आरसीबी को 30 रन से हराकर बाहर का रास्‍ता दिखा दिया. गौरतलब है कि पिछले सीजन में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स जैसे स्‍टार से सजी आरसीबी प्‍लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही थी. अपने पहले खिताब की तलाश के लिए अब आरसीबी को एक साल का और इंतजार करना पड़ेगा.

राजस्थान रॉयल्‍स ने राहुल त्रिपाठी के अर्धशतक के बाद श्रेयस गोपाल (16 रन देकर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर विराट कोहली की आगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 30 रन से हराकर आईपीएल के इस सीजन से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया है. इस जीत से राजस्थान रॉयल्‍स की टीम 14 मैचों में 14 अंक से सनराइजर्स हैदराबाद (18), चेन्नई सुपरकिंग्स (16) और कोलकाता नाइटराइडर्स (14) के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गई है और अब प्लेऑफ की दौड़ में शामिल हो गई है. राजस्थान रॉयल्‍स ने त्रिपाठी के नाबाद 80 रन और अजिंक्य रहाणे (33 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 गेंद में 99 रन की भागीदारी की बदालत पांच विकेट पर 164 रन बनाए. त्रिपाठी ने 58 गेंद में पांच चौके और तीन छक्के जड़े. इसके बाद उन्होंने हेनरिक क्लासेन (32 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 34 गेंद में 48 रन की साझेदारी की.

बैंगलोर को 16 ओवर में जीतना था इस मुकाबले को

आरसीबी को मुंबई इंडियंस से नेट रन रेट बेहतर करने के लिए इस मुकाबले को 16 ओवर के भीतर ही अपने नाम करना था, लेकिन राजस्‍थान ने ऐसा होने नहीं दिया. टीम एबी डिविलियर्स के (53 रन) के अर्धशतक के बावजूद 19.2 ओवर में 134 रन पर सिमट गई. राजस्थान रॉयल्‍स के लिए ‘मैन आफ द मैच’ श्रेयस गोपाल ने चार ओवर में महज 16 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए. बेन लाफलिन ने अपने पहले ओवर में 10 रन लुटाने के बाद दूसरे ओवर में दो विकेट झटके. जयदेव उनादकट भी दो विकेट झटकने में सफल रहे. कृष्णप्पा गौतम और ईश सोढ़ी को एक- एक विकेट मिला. अपने गेंदबाजों की बदौलत टीम इस स्कोर का बचाव करने में सफल रही. आरसीबी ने कप्तान विराट कोहली (04) का विकेट तीसरे ही ओवर में गंवा दिया, जो गौतम की गेंद पर बोल्ड हो गए.

Jaipur: Royal Challengers Bangalore skipper Virat Kohli bowled out by Rajasthan Royals' Krishna Gautam during their IPL T20 cricket match, in Jaipur, on Saturday. (PTI Photo/Arun Sharma) (PTI5_19_2018_000184B)

अब जिम्मेदारी पार्थिव पटेल (33 रन) और डिविलियर्स के कंधों पर थी, जिन्होंने दूसरे विकेट के लिए 55 रन की भागीदारी की. लेकिन गोपाल का दूसरा ओवर बैंगलोर के लिए अच्छा नहीं रहा, जिसमें उसने पार्थिव पटेल (21 गेंद में, तीन चौके और दो छक्के) के साथ मोईन अली के विकेट गंवा दिए. पटेल जहां गेंद को पुल करने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे, विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन ने उनके स्टंप उखाड़े तो वहीं गोपाल ने अपनी ही गेंद पर मोईन अली का कैच लपका.

दूसरे छोर पर डिविलियर्स को नहीं मिला साथ

एक छोर पर एबी डिविलियर्स ने अपने कंधों पर टीम की जिम्‍मेदारी को संभाले रखा था, लेकिन दूसरे छोर पर साथ न मिलने के कारण बैंगलोर की रन रेट गिरने लगी. गोपाल को मंदीप सिंह के रूप में अपना तीसरा विकेट मिला जो बढ़ते दबाव में बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन क्लासेन ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए उन्हें स्टंप आउट किया. डिविलियर्स ने इस बीच सोढ़ी की गेंद को डीप मिडविकेट पर चौके के लिए पहुंचाकर 31 गेंद में सात चौके से इस सत्र में अपना छठा अर्धशतक पूरा किया.

Jaipur: Rajasthan Royals' Shreyas Gopal celebrates after dismissing Royal Challengers Bangalore's Moeen Ali during IPL-T20 cricket match, in Jaipur, on Saturday. (PTI Photo/Arun Sharma) (PTI5_19_2018_000219B)

इसी 12वें ओवर में कोलिन डि ग्रैंडहोम भी चलते बने. अगले ओवर में डिविलियर्स गोपाल की गुगली को समझने में नाकाम रहे और क्लासेन ने बेहद आसानी से उनके स्टंप उखाड़ दिए, जिससे 35 गेंद में सात चौके से 53 रन बनायए. 98 रन पर एबी का वापस लौटे.

विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा

एबी डिविलियर्स के वापस लौटते ही बैंगलोर की उम्‍मीद पर भी पूरा पानी फिर गया. 108 रन पर बैंगलोर का सरफराज खान के रूप में सातवां झटका लगा और अगली ही गेंद पर उमेश यादव के रूप में टीम ने अपना आठवां विकेट गंवा दिया. हालांकि टिम साउदी और मोहम्‍मद सिराज ने कुछ बड़े शॉट खेले, लेकिन निचले क्रम के बल्‍लेबाजों से ऐसे अहम मुकाबले में उम्‍मीद कम ही की जा सकती है. 129 रन पर टिम साउदी 14 के रूप बैंगलोर ने अपना नवां विकेट भी गंवा दिया और अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर उनादकट ने मोहम्‍मद सिराज 14 को गौतम के हाथों कैच आउट करवाकर बैंगलोर की पारी को समेट कर रख दिया.

बैंगलोर के गेंदबाजों से संकट में आ गई थी राजस्‍थान

इससे पहले बैंगलोर के गेंदबाजों ने शुरू से ही दबदबा बनाते हुए राजस्थान रॉयल्‍स के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया. एक समय अंदाजा अंदाजा लगाया जा रहा था कि राजथान 150 के स्‍कोर को मुश्किल से ही छू पाएगी. बैंगलोर के लिए उमेश यादव ने चार ओवर में एक मेडन से 25 रन देकर तीन विकेट झटके, जबकि मोहम्मद सिराज को 33 रन देकर एक विकेट मिला. पारी के दूसरे ओवर में उमेश ने जोफ्रा आर्चर (0) को पवेलियन की राह दिखा दी, जिन्हें विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने कैच आउट किया. रहाणे और त्रिपाठी ने संभलकर खेलते हुए पावरप्ले के ओवर में एक विकेट पर 45 रन जोड़े.

पावर प्‍ले के बाद 12 वें तक सिर्फ एक ही चौका

पावर प्‍ले क बाद रहाणे और त्रिपाठी को बड़े शॉट खेलने में परेशानी हो रही थी. बैंगलोर के गेंदबाजों ने उनके हाथों को बांध के रख दिया था. त्रिपाठी ने 12वें ओवर की पांचवीं गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन पावरप्ले ओवरों के बाद से उनके अर्धशतक तक पारी में केवल एक ही चौका लगा. उन्होंने 38 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्के से 50 रन बनाए.

Jaipur: Rajasthan Royals' Rahul Tripathi plays a shot against Royal Challengers Bangalore during their IPL T20 cricket match in Jaipur on Saturday. (PTI Photo/Arun Sharma) (PTI5_19_2018_000146B)

त्रिपाठी ने इसी ओवर की अंतिम गेंद को छक्के के लिए पहुंचा दिया. उमेश यादव ने रहाणे को पगबाधा आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा, जिन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में तीन चौके जमाए. संजू सैमसन अगली ही गेंद पर उमेश यादव का तीसरा शिकार बने. त्रिपाठी एक छोर पर डटे थे. फिर हेनरिक क्लासेन ने मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट होने से पहले 21 गेंद में तीन चौके और एक छक्के से 32 रन जोड़े. कृष्णप्पा गौतम ने अंत में रन आउट होने से पहले पांच गेंद में दो छक्के से 14 रन बनाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi