S M L

IPL 2018, RR VS MI : कृष्णप्पा गौतम ने घर में दिलाई राजस्थान रॉयल्स को रोमांचक जीत

कृष्णप्पा गौतम के मैच विजयी छक्के के दम पर मुंबई इंडियंस को तीन विकेट से हरा दिया

Updated On: Apr 23, 2018 12:29 AM IST

FP Staff

0
IPL 2018, RR VS MI : कृष्णप्पा गौतम ने घर में दिलाई राजस्थान रॉयल्स को रोमांचक जीत
Loading...

कृष्णप्पा गौतम ने तब जिम्मा संभाला जब टीम को 17 गेंदों पर 43 रन चाहिए थे और फिर मैच का पासा पलट दिया. उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाकर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 19.4 ओवर में सात विकेट पर 168 रन के लक्ष्य तक पहुंचाया. उनसे पहले संजू सैमसन (52) ने शानदार अर्धशतक लगाया और बेन स्टोक्स (40) ने भी उपयोगी पारी खेली. लेकिन मैच के अंतिम ओवरों में बाद कृष्णप्पा गौतम के 11 गेंदों पर नाबाद 33 रन की मैच विजयी पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने रविवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में एक रोमांचक मैच में मुंबई इंडियंस को तीन विकेट से हरा दिया.

संजू सैमसन (39 गेंदों पर 52) और बेन स्टोक्स (27 गेंदों पर 40) के बीच तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी के बावजूद रॉयल्स आखिरी ओवरों तक बैकफुट पर दिख रहा था. लेकिन गौतम ने फिर मैच का पासा पलट दिया. उन्होंने अपनी मैच विजयी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए. आखिर में मैच के नायक 29 वर्षीय ऑलराउंडर गौतम रहे, जिन्होंने मुशफिकुर रहमान की 18वें ओवर की अंतिम दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाया और फिर जसप्रीत बुमराह के अगले ओवर में भी दो चौके लगाए. रॉयल्स को आखिरी ओवर में दस रन की दरकार थी. गौतम ने हार्दिक पांड्या पर पहले चौका और फिर मिडविकेट पर विजयी छक्का लगाया. रॉयल्स की यह छह मैचों में तीसरी जीत है, जबकि पहले तीन मैच गंवाने वाली मुंबई की टीम की यह पांच मैचों में चौथी हार है.

मुंबई ने इससे पहले सात विकेट पर 167 रन बनाए थे. उसकी तरफ से सूर्यकुमार यादव (47 गेंदों पर 72) और इशान किशन (42 गेंदों पर 58) ने दूसरे विकेट के लिए 129 रन जोड़कर अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी, लेकिन मुंबई अंतिम 35 गेंदों पर केवल 37 रन बना पाया और इस बीच उसने छह विकेट गंवाए कीरोन पोलार्ड (नाबाद 21) ही दोहरे अंक में पहुंचने वाले तीसरे बल्लेबाज थे.

सूर्यकुमार और इशान की योजनाबद्ध बल्लेबाजी

सूर्यकुमार और इशान ने रणनीतिक बल्लेबाजी की और स्ट्राइक रोटेट करने के साथ बीच में लंबे शॉट खेलकर रन गति बनाए रखी. इविन लुइस (00) के पहले ओवर में आउट होने का हल्का प्रभाव शुरू में देखने को मिला जब पहले चार ओवर में केवल 17 रन बने. इन दोनों ने कुलकर्णी के अगले ओवर में एक-एक छक्के की मदद से 18 रन बटोरे और फिर पावरप्ले में स्कोर 43 रन तक पहुंचाया. सूर्यकुमार ने अधिक तेजी से रन बनाए. उन्होंने श्रेयस गोपाल पर कवर क्षेत्र के ऊपर से खूबसूरत छक्का जड़कर 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. किशन का इसी ओवर में काउ कॉर्नर पर लगाया गया छक्का भी दर्शनीय था. इन दोनों ने ठीक 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और इसके साथ शतकीय साझेदारी भी पूरी की. इससे ठीक पहले सूर्यकुमार को 55 रन के निजी योग पर जीवनदान भी मिला.

लगातार विकेट गंवाए मुंबई इंडियंस ने

इशान ने अपने अर्धशतक के लिए 35 गेंदें खेलीं. इस तरह से इन दोनों ने डेथ ओवरों के लिए अच्छा मंच तैयार कर दिया था, लेकिन 12वें से 17वें ओवर तक छह ओवरों में केवल 37 रन बने तथा इस बीच दोनों जमे हुए बल्लेबाजों के अलावा कप्तान रोहित शर्मा भी पवेलियन लौटे. कुलकर्णी ने इशान को विकेट के पीछे कैच कराकर शतकीय साझेदारी तोड़ी. सूर्यकुमार ने भी अगले ओवर में हवा में गेंद लहराकर पवेलियन की राह पकड़ी जबकि रोहित केवल एक गेंद का सामना करने के बाद रन आउट हो गए. इशान ने चार चौके और तीन छक्के जबकि सूर्यकुमार ने छह चौके और तीन छक्के लगाए. तेज गेंदबाज आर्चर ने क्रुणाल पंड्या (07) के रूप में आईपीएल का अपना पहला विकेट लिया और फिर इसी ओवर में उनके छोटे भाई हार्दिक (04) और मिचेल मैक्लेनाघन की गिल्लियां बिखेरीं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi