S M L

IPL 2018, RR VS KXIP : जोस बटलर ने बरकरार रखीं राजस्थान की प्लेऑफ  में पहुंचने की उम्मीदें

राजस्थान रॉयल्स ने ‘करो या मरो’ के मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 15 रन से हराकर अपना वजूद बनाए रखा

FP Staff Updated On: May 09, 2018 11:30 AM IST

0
IPL 2018, RR VS KXIP :  जोस बटलर ने बरकरार रखीं राजस्थान की प्लेऑफ  में पहुंचने की उम्मीदें

एंड्रयू टाइ के चार विकेट की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने मंगलवार को जब आईपीएल के मैच में राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट पर 158 रन पर रोक दिया तो शायद ही कोई क्रिकेट फैन होगा जो परिणाम के बारे में नहीं बता सकता होगा. रॉयल्स के लिए जोस बटलर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका. बटलर ने 58 गेंद में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 82 रन बनाए. पंजाब की ताकत उसकी बल्लेबाजी है. क्रिस गेल और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी इस सीजन में हर टीम के लिए सिरदर्द बनी. जबकि मध्यक्रम की जिम्मेदारी करुण नायर के जिम्मे है जिसे उन्होंने बखूबी निभाया. लेकिन आज शायद उनका दिन नहीं था. जोस बटलर की उम्दा बल्लेबाजी के बाद अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने ‘करो या मरो’ के मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 15 रन से हराकर अपना वजूद बनाए रखा.

पंजाब की टीम सात विकेट पर 143 रन ही बना सकी. केएल राहुल 95 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई सहयोग नहीं मिल सका. पंजाब के लिए राहुल ने अकेले किला लड़ाते हुए 70 गेंदों में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 95 रन बनाए जो टीम के कुल रनों का 67 प्रतिशत था. यह केएल राहुल का आइपीएल में सर्वोच्च स्कोर भी है. उनके बाद पंजाब के लिए सर्वाधिक स्कोर मार्कस स्टोइनिस का था जिन्होंने 11 रन बनाए. इस तरह केएल राहुल पर जोस बटलर की पारी भारी पड़ी.

सवाई मानसिंह पर रॉयल्स  का जलवा कायम

सवाई मानसिंह स्टेडियम पर पंजाब की टीम रॉयल्स के खिलाफ आज तक एक भी मैच नहीं जीत सकी है और यह सिलसिला कायम रहा. इस जीत के साथ रॉयल्स अब अंकतालिका में आखिरी पायदान से ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गई जबकि पंजाब 10 मैचों में छह जीत के बाद 12 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है. रॉयल्स के दस मैचों में आठ अंक है और उसे प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए बाकी चारों मैच जीतने होंगे.

पंजाब के एंड्रयू टाइ ने झटके चार विकेट 

इससे पहले एंड्रयू टाइ के चार विकेट की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली रॉयल्स के लिए जोस बटलर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज टाई ने आखिरी ओवर में आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स समेत तीन विकेट लिए. उन्होंने चार ओवर में 34 रन देकर चार विकेट ले लिए और अब पर्पल कैप उनके पास आ गई है.

सैमसन और बटलर के बीच 53 रन की साझेदारी

आईपीएल प्लेऑफ दौड़ से बाहर होने की कगार पर खड़ी रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे. उसके लिए सबसे बड़ी साझेदारी तीसरे विकेट के लिए संजू सैमसन और जोस बटलर के बीच बनी जिन्होंने 53 रन जोड़े. एक समय राजस्थान का स्कोर तीन विकेट पर 117 रन था, लेकिन 17वें ओवर में बटलर के आउट होने के बाद से उसने पांच विकेट 26 रन के भीतर गंवा दिए. अफगानिस्तानी स्पिनर मुजीब उर रहमान को आगे बढकर खेलने के प्रयास में बटलर चूके और लोकेश राहुल ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश किया.

नाटकीय रहा रॉयल्स की पारी का आखिरी ओवर

इस मैच में उतरे स्टुअर्ट बिन्नी भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और 11 रन बनाकर रन आउट हो गए. इससे पहले सैमसन (22) को भी रहमान ने तिवारी के हाथों लपकवाया. रॉयल्स की पारी का आखिरी ओवर काफी नाटकीय रहा जिसमें टाइ ने पहली ही गेंद पर स्टोक्स को एक्स्ट्रा कवर में अश्विन के हाथों लपकवाया. इंग्लैंड के इस स्टार हरफनमौला की खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रही. तीसरी गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने लांग ऑफ पर तिवारी को कैच थमाया और वह खाता भी नहीं खोल सके. अगली गेंद पर महिपाल लोमरोर ने चौका लगाया, लेकिन आखिरी गेंद पर जयदेव उनादकट लांग पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में करुण नायर को कैच दे बैठे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi