S M L

IPL 2018, RR VS DD : दिल्ली डेयरडेविल्स ने नॉकआउट की अपनी उम्मीदों को बनाए रखा

बारिश से बाधित मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने राजस्थान रॉयल्स को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत चार रन से हराया

FP Staff Updated On: May 03, 2018 01:18 AM IST

0
IPL 2018, RR VS DD : दिल्ली डेयरडेविल्स ने नॉकआउट की अपनी उम्मीदों को बनाए रखा

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आईपीएल में बने रहने के लिए ये मैच ‘ करो या मरो’ की तरह था. दिल्ली डेयरडेविल्स आठ मैचों में से छह हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी थी. लेकिन बुधवार को उसने फिरोजशाह कोटला मैदान पर राजस्थान रॉयल्स को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत चार रन से हराकर नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को बनाए रखा. इस जीत के दिल्ली की टीम के नौ मैचों में तीन जीत से छह अंक हो गए हैं. राजस्थान की टीम के भी आठ मैचों में तीन जीत से छह ही अंक हैं.

दिल्ली के 151 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स की टीम सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (26 गेंद में 67 रन, सात छक्के, चार चौके) की तूफानी पारी के बावजूद 12 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन ही बना सकी. सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट ने भी 44 रन की पारी खेली. दिल्ली की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 26 रन देकर दो विकेट चटकाए. अमित मिश्रा ने दो ओवर में 12 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर चमके

इससे पहले ऋषभ पंत ने 29 गेंद में पांच छक्कों और सात चौकों की मदद से 69 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान श्रेयस अय्यर (50) के साथ तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी भी की जिससे टीम ने छह विकेट पर 196 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने भी 47 रन की पारी खेली और अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर टीम को खराब शुरुआत से उबारा. वर्षा से प्रभावित इस 18 ओवर के इस मैच में हालांकि जब दिल्ली की पारी के 17.1 ओवर हुए थे तब बारिश के कारण टीम की पारी को यहीं समाप्त करना पड़ा. रॉयल्स को इसके बाद डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 12 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला.

बारिश के कारण डेढ़ घंटा देर से शुरू हुआ मैच

इससे पूर्व मैच शुरू होने से लगभग 10 मिनट पहले बारिश शुरू हो गई जिसके कारण मैच निर्धारित समय से डेढ़ घंटा देर से शुरू हुआ और इसे 18 ओवर का कर दिया गया. दोनों टीमों के बीच जयपुर में हुआ पहला मैच भी बारिश से प्रभावित रहा था जिसे रॉयल्स ने जीता था.

जोस बटलर ने दिलाई तूफानी शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स को जोस बटलर ने तूफानी शुरुआत दिलाई. उन्होंने शाहबाज नदीम के पहले ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ने के बाद आवेश खान के ओवर में तीन छक्कों और एक चौके के साथ 23 रन जुटाए. बटलर ने लियम प्लंकेट पर छक्के के साथ 3.1 ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. टीम ने पावर प्ले के चार ओवर में 58 रन जुटाए. बटलर ने अमित मिश्रा पर छक्के के साथ सिर्फ 18 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

संजू सैमसन सस्ते में हुए आउट

दूसरे सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट इस दौरान दर्शक ही बने रहे और टीम के 79 रन के स्कोर में उनका योगदान सिर्फ 11 रन का था. मिश्रा ने हालांकि बटलर को पंत के हाथों स्टंप कराके दिल्ली की टीम में नई जान फूंकी. बटलर ने शार्ट के साथ पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े जिसके शार्ट का योगदान सिर्फ 13 रन का रहा. रॉयल्स को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 59 रन की दरकार थी. बोल्ट ने नौवें ओवर में फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन (03) को कॉलिन मनरो के हाथों कैच कराके रॉयल्स को दूसरा झटका दिया. इसी ओवर में रॉयल्स के रनों का सैकड़ा पूरा हुआ, लेकिन अंतिम गेंद पर बेन स्टोक्स (01) आवेश को कैच दे बैठे.

डार्सी शॉर्ट ने लगाए लगातार तीन छक्के

शॉर्ट ने ग्लेन मैक्सवेल पर लगातार तीन छक्के जड़े, लेकिन अगली गेंद पर आवेश खान को कैच दे बैठे. उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और चार छक्के लगाए. रॉयल्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी. कृष्णप्पा गौतम ने प्लंकेट की अंतिम दो गेंद पर चौके और छक्का जड़ा. बोल्ट को अंतिम ओवर में 15 रन का बचाव करना था और रॉयल्स के बल्लेबाज दस रन ही बना सके.

पृथ्‍वी शॉ ने खेली 47 रन की पारी

दिल्‍ली के लिए पारी की शुरुआत कॉलिन मुनरो और पृथ्‍वी शॉ ने की. मनरो पहली ही गेंद विकेटकीपर को कैच देकर पवेलियन लौट गए, लेकिन शॉ ने आक्रामक रुख बनाए रखा. कप्‍तान श्रेयस अय्यर के साथ उन्‍होंने रनों की गति को लगातार 10 रन प्रति ओवर से ज्‍यादा बनाए रखा. शॉ ने कुलकर्णी के एक ही ओवर में दो छक्‍के लगाए. आठवें ओवर की पहली गेंद पर उन्‍होंने छक्‍का लगाया और अगली गेंद पर गेंदबाज श्रेयस गोपाल को वापस कैच थमा बैठे. उन्‍होंने 25 गेंद पर चार चौकों और चार छक्‍कों के साथ 47 रन बनाए.

ऋषभ पंत ने लगाई चौकों तथा छक्‍कों की झड़ी

इसके बाद क्रीज पर ऋषभ पंत आए और आते ही चौकों तथा छक्‍कों की झड़ी लगा दी. ऋषभ ने मैदान के हर कोने में शॉट लगाए और राजस्‍थान की गेंदबाजी को प्रभावहीन साबित कर दिया. उन्‍होंने 29 गेंद पर सात चौकों और पांच छक्‍कों की मदद से 69 रनों की बेहतरीन पारी खेली. जयदेव उनादकट ने 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर पहले श्रेयस को राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच आउट कराया. इसी ओवर की अंतिम ओवर की गेंद पर ऋषभ भी स्‍टोक्‍स को कैच थमा बैठे.

विजय शंकर ने बनाए रखी रन गति

हालांकि विजय शंकर ने 16वें ओवर में आर्चर के एक ही ओवर में चौका और छक्‍का लगाकर रनों की गति को कम नहीं होने दिया. 18वें ओवर की पहली गेंद पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल के आउट होने के साथ बारिश दोबारा आ गई. दिल्‍ली की पारी को यहीं समाप्‍त घोषित कर दिया गया. राजस्‍थान के लिए उनादकट ने चार ओवर में 46 रन देकर तीन विकेट लिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi