S M L

IPL 2018 , RR vs CSK : बटलर ने बरकरार रखी राजस्‍थान रॉयल्‍स की उम्‍मीद, चेन्‍नई को 4 विकेट से दी मात

जोस बटलर ने नाबाद 95 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई

Updated On: May 11, 2018 11:55 PM IST

FP Staff

0
IPL 2018 , RR vs CSK : बटलर ने बरकरार रखी राजस्‍थान रॉयल्‍स की उम्‍मीद, चेन्‍नई को 4 विकेट से दी मात

जोस बटलर (95*) की आक्रामक पारी की बदौलत राजस्‍थान रॉयल्‍स ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को हराकर टूर्नामेंट में अपने प्‍लेऑफ की उम्‍मीदों को बरकरार रखा हैं. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए चेन्‍नई ने उतार चढ़ाव वाली अपनी पारी में सुरेश रैना के अर्धशतक और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के उपयोगी योगदान से चेन्नई सुपरकिंग्स ने राजस्थान रॉयल्‍स के खिलाफ चार विकेट पर 176 रन बनाए . जवाब में राजस्‍थान ने चार विकेट से जीत दर्ज कर ली.

बटलर ने जड़ा लगातार चौथा अर्धशतक

जोस बटलर ने राजस्‍थान रॉयल्‍स की आक्रामक शुरुआत करते हुए लंबी पारी खेली और आईपीएल के इस सीजन में लगातार चौथा अर्धशतक जड़ा और इसी के साथ बटलर लगातार चार अर्धशतक लगाने के मामले में विराट कोहली के बराबर आ गए हैं. किसी एक सीजन में लगातार अर्धशतक लगाने के मामले में जोस बटलर विराट कोहली के बराबर आ गए हैं. कोहली ने 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए लगातर 4 अर्धशतक लगाए थे. वहीं 2012 में वीरेन्‍द्र सहवाग ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के लिए लगातार 5 अर्धशतक लगाए थे.

  धोनी के हाथों से फिसला मैच

बटलर 80 रन पर खेल रहे है और 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर धोनी के हाथों से कैच छूटने के साथ ही मैच भी फिसल गया. ब्रावो ने बटलर को वापस पवेलियन भेजने का मौका बनाया. फाइन लेग अंदर है और यहां बटलर स्‍कूप की कोशिश कर रहे थे, लेकिन धीमी गति की गेंद पर धोनी ने डाइव लगाकर एक हाथ से लपकना, लेकिन असफल रहे.

रैना और वॉटसन ने दूसरे विकेट के लिए जोड़े 86 रन 

अंबाती रायडू के रूप में चेन्नई सुपर किंग्‍स का जल्‍दी ही बड़ा झटका लगने के बाद सुरेश रैना ने शेन वॉटसन के साथ मिलकर चेन्‍नई को इस झटके से बाहर निकालने की कोशिश की. रैना ने 35 गेंदों पर 52 रन बनाए और शेन वाटसन (31 गेंद पर 39 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की. यह भागीदारी टूटने के बाद चेन्नई आखिरी 51 गेंदों पर 71 रन ही बना पाई, जिसमें धोनी के 23 गेंदों पर बनाए गए नाबाद 33 रन भी पारी शामिल है. उन्होंने सैम बिलिंग्स (22 गेंद पर 27) के साथ चौथे विकेट के लिए 55 रन जोड़े. रॉयल्‍स की तरफ से जोफ्रा आर्चर (42 रन देकर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे. ईश सोढ़ी ने 29 रन देकर एक विकेट लिया.

रैना ने टी20 करियर का लगाया 45वां अर्धशतक

रैना भी अपने टी20 करियर का 45वां अर्धशतक पूरा करने के बाद सोढ़ी की गुगली को हवा में लहरा गए, जिसे स्टुअर्ट बिन्नी ने खूबसूरती से कैच में तब्दील किया. दो जमे हुए बल्लेबाजों के नौ गेंद के अंदर पवेलियन लौटने से रनरेट पर भी असर दिखा. रैना ने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया.

उतार चढ़ाव के साथ 176 रन तक पहुंची चेन्‍नई

अच्छी फार्म में चल रहे अंबाती रायडू (12) का विकेट जल्दी गंवा दिया, जिन्हें जोफ्रा आर्चर ने तीसरे ओवर में अपनी पहली गेंद पर बोल्ड किया. रैना और वॉटसन ने अगले नौ ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया, लेकिन इस बीच चेन्नई की पारी उतार-चढ़ाव की तरह आगे बढ़ी. बीच में तीन ओवरों (छठे से आठवें) में केवल 15 रन बने. आठ ओवर के बाद स्कोर एक विकेट पर 64 रन था. इन दोनों बल्लेबाजों ने ईश सोढ़ी के अगले ओवर में एक-एक छक्के की मदद से 16 रन बटोरकर रन गति तेज की. जब दोनों हावी होकर खेलने लगे तो अंजिक्य रहाणे ने फिर से आर्चर को गेंद सौंपी और वॉटसन को विकेट के पीछे कैच कराया, जिन्होंने अपनी पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए.

आखिरी चार ओवर में चेन्‍नई ने जोड़े सिर्फ 23 रन 

धोनी और बिलिंग्स क्रीज पर थे, लेकिन अगले चार ओवरों में केवल 23 रन बने और इस बीच गेंद केवल एक बार सीमा रेखा को पार किया. धोनी ने जयदेव उनादकट पर मिडविकेट क्षेत्र में छक्का लगाया, लेकिन बिलिंग्स रन बनाने के लिए जूझते रहे. उन्होंने बेन स्टोक्स के आखिरी ओवर में रन आउट होने से पहले दो चौके लगाकर अपने स्ट्राइक रेट में सुधार किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi