S M L

IPL 2018, RR VS CSK : चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने होगी राजस्थान रॉयल्स की कड़ी परीक्षा

इस मैच में हार मेजबान राजस्थान रॉयल्स टीम को नॉकआउट की दौड़ से बाहर कर देगी

FP Staff Updated On: May 10, 2018 04:41 PM IST

0
IPL 2018, RR VS CSK : चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने होगी राजस्थान रॉयल्स की कड़ी परीक्षा

बेहद मुश्किल स्थिति में फंसी राजस्थान रॉयल्स को शुक्रवार को अपने घर सवाई मान सिंह स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण के मैच में बेहतरीन फॉर्म में चल रही चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैदान पर उतरना है. राजस्थान रॉयल्स हार की हैट्रिक के बाद जीत की राह पर लौट आई है. लेकिन प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीदें बरकरार रखने के लिए अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली राजस्थान रॉयल्स को सुपरकिंग्स पर हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. इस मैच में हार मेजबान टीम को नॉकआउट की दौड़ से बाहर कर देगी.

लगातार तीन हार ने टीम की किस्मत लगभग तय कर दी है, लेकिन इसके बावजूद रॉयल्स की टीम ने जयपुर में पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 15 रन से हराकर मामूली उम्मीद को जीवंत रखा है. मेजबान टीम ने अपने मैदान पर वापसी की है जहां मौजूदा सत्र में उसने चार में से तीन जीत दर्ज की हैं और शुक्रवार के मैच में यह संभवत: टीम के पक्ष में रहेगा.

रॉयल्स को हालांकि अगर नॉकआउट में जगह बनानी है तो उसे अपने खेल के प्रत्येक पहलू में सुधार करने और बाकी मैचों में एकजुट होकर प्रदर्शन करने की जरूरत है. इस मैच में रॉयल्स के पास दोनों टीमों के बीच पुणे में हुए पिछले मैच में मिली 64 रन की हार का बदला चुकता करने का भी मौका होगा. मौजूदा सत्र में रॉयल्स का प्रदर्शन प्रभावी नहीं रहा है और टीम 10 मैचों में सिर्फ आठ अंक के साथ छठे स्थान पर चल रही है.

अभी तक खराब प्रदर्शन रहा है रॉयल्स का

रॉयल्स को मौजूदा सत्र में अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है. कप्तान अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन के औसत प्रदर्शन के अलावा टीम को इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और राहुल त्रिपाठी के खराब प्रदर्शन का नुकसान उठाना पड़ रहा है और टीम के बल्लेबाजों को सुपरकिंग्स की मजबूत टीम के खिलाफ एकजुट होकर प्रदर्शन करना होगा. इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर ने किंग्स इलेवन के खिलाफ 58 गेंद में 82 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर आठ विकेट पर 158 रन तक पहुंचाया. टीम इसके बाद कृष्णप्पा गौतम, न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोढी और जोफ्रा आर्चर की बदौलत इस लक्ष्य का बचाव करने में सफल रही.

फॉर्म में हैं चेन्नई के बल्लेबाज

दूसरी तरफ चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम 10 मैचों में 14 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है और बाकी बचे चार मैचों में एक जीत प्ले ऑफ में उसकी जगह पक्की कर देगी. दो साल के निलंबन के बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में बेहतरीन फॉर्म में है. चेन्नई के बल्लेबाज फॉर्म में हैं. अंबाती रायडू, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन, वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, कप्तान धोनी और सुरेश रैना ने समय-समय पर उम्दा पारियां खेली हैं. रायडू 10 मैचों में 423 रन के साथ मौजूदा सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं. कप्तान धोनी ने अपने लंबे छक्कों के साथ एक बार फिर पुराने दिनों की याद ताजा करके आलोचकों को करारा जवाब दिया है. वह तीन अर्धशतक के साथ अब तक 360 रन जोड़ चुके हैं और सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में सातवें स्थान पर हैं.

सुपरकिंग्स की गेंदबाजी चिंता का सबब

सुपरकिंग्स की गेंदबाजी टीम की चिंता का सबब है. रॉयल्स चैलेंजर बैंगलोर के खिलाफ पिछले मैच में हालांकि गेंदबाजों ने प्रभावित किया. टीम ने रॉयल्स चैलेंजर बैंगलोर को नौ विकेट पर 127 रन पर रोकने के बाद चार विकेट से जीत दर्ज की. बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 18 रन देकर तीन, जबकि अनुभवी हरभजन सिंह ने 22 रन देकर दो विकेट चटकाए. लुंगी एंगिडी, डेविड विली और शार्दुल ठाकुर की तेज गेंदबाजी जोड़ी को हालांकि चोटिल दीपक चाहड़ की गैरमौजूदगी में अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi