S M L

IPL 2018, Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bangalore: रॉयल्स की इस जंग मे दांव पर है प्लेऑफ का टिकट

FP Staff Updated On: May 18, 2018 04:28 PM IST

0
IPL 2018, Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bangalore: रॉयल्स की इस जंग मे दांव पर है प्लेऑफ का टिकट

पांच सप्ताह की यात्रा के बाद अब ईपीएल का कारवां अपने आखिरी पड़ाव से एक कदम दूर पहुंच चुका है. आखिरी पड़ाव यानी नॉट आउट राउंड. लेकिन इस नॉक उट राउंड से पहले शनिवार को शाम चार बजे जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में एक साल मुकाबला खेला जाएगा जो दोनों ही टीमों के लिए नॉक आउट के समान होगा. यानी रॉयल्स चैलेंजर बेंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए यह मुकाबला क्वार्टर फाइनल की तरह होगा. दोनों ही टीमों के 12-12 पॉइंट्स हैं. जो भी टीम जीतेगी वही प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रहेगी.

शानदार लय में है कोहली की टीम

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में खराब प्रदर्शन के बाद कोहली की टीम आरसीबी के लिए एक वक्त ऐसा भी आया था जह उसे प्लेऑफ की रेससे बाहर मान लिया गया था. लेकिन उसके बाद इस टीम ने गजब का प्रदर्शन किया. पिछले लगातार तीन मुकाबले जीतकर कोहली की टीम ने इस प्लेऑफ के लिए खुद को एक ताकतवर दावेदार के तौर पर पेश किया है. वहीं दूसरी ओर जोस बटलर और बेन स्टोक्स की गैरमौजूदगी में राजस्थान रॉयल्स के सामने प्लेऑफ से पहले की इस कड़ी परीक्षा को पास करने की कड़ी चुनौती होगी.

हारने वाली टीम का सफर होगा खत्म

अब जबकि पांच टीमों के बीच प्लेऑफ के दो स्थानों के लिये मुकाबला कड़ा हो गया है तब ये दोनों टीमें जीत दर्ज करने के अलावा अपने रन रेट में सुधार करने की कोशिश करेंगी. आरसीबी का रन रेट अच्छा है लेकिन रॉयल्स बड़ी जीत दर्ज करने पर ही अन्य प्रतिद्वंद्वियों के रन रेट के बराबर पहुंच पाएगा.

राजस्थान की टीम की अब तक लगभग सभी जीतों में अहम भूमिका निभाने वाले बटलर और इंग्लैंड के उनके साथी ऑलराउंडर स्टोक्स स्वदेश लौट गये हैं. टीम के मेंटर शेन वार्न भी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिये डग आउट में नहीं रहेंगे जिसका विराट कोहली और उनकी टीम पूरा फायदा उठाना चाहेगी.

आरसीबी की बल्लेबाजी है ताकत

आरसीबी ने गुरूवार को रात पॉइंट्स टेबल में टॉप पोजिशन पर काबिज सनराइजर्स हैदराबाद को 14 रन से हराया था जो उसकी लगातार तीसरी जीत है. इस जीत के बाद कोहली की टीम के हौंसले बुलंदी पर हैं.

कोहली , एबी डिविलियर्स , पार्थिव पटेल , मनजीत सिंह और मोईन अली की मौजूदगी में आरसीबी की बल्लेबाजी बेहद मजबूत है और ऐसे में रॉयल्स के गेंदबाजों के लिये यह कड़ी चुनौती होगी जिसकी तरफ से अब तक सिर्फ तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ही प्रभावशाली प्रदर्शन कर पाए हैं. जयदेव उनदकट, धवल कुलकर्णी और के गौतम उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं.

बटलर के बिना मुश्किल में पड़ सकती ही राजस्थान रॉयल्स

दूसरी तरफ पिछले छह मैचों में पांच अर्धशतक जड़ने वाले बटलर और आलराउंडर स्टोक्स के जाने के बाद रॉयल्स की बल्लेबाजी कप्तान अंजिक्य रहाणे पर निर्भर हो गयी है जो फॉर्म में नहीं चल रहे हैं.

रहाणे के अलावा संजू सैमसन, डॉर्सी शार्ट, राहुल त्रिपाठी और स्टुअर्ट बिन्नी से बल्लेबाजी में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. इन सभी को हालांकि उमेश यादव और टिम साउदी की अगुवाई वाले आक्रमण का सामना करना है जो अपनी तेजी से बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं. यही नहीं आरसीबी के स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल की मौजूदगी से रॉयल्स के बल्लेबाजों के लिये काम आसान नहीं होगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi