S M L

IPL 2018: प्‍लेऑफ के चौथे स्‍थान के लिए बना था कुछ ऐसा हिसाब-किताब, जानें किन चार टीमों के बीच खेले जाएंगे आखिरी चार मुकाबले

सनराइजर्स हैदराबाद ने शीर्ष पर रहते हुए काफी पहले ही प्‍लेऑफ में प्रवेश कर लिया था. इसके बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने भी आसानी से जगह बना ली थी

Updated On: May 21, 2018 10:12 PM IST

Kiran Singh

0
IPL 2018:  प्‍लेऑफ के चौथे स्‍थान के लिए बना था कुछ ऐसा हिसाब-किताब, जानें किन चार टीमों के बीच खेले जाएंगे आखिरी चार मुकाबले

करीब एक महीने से भी अधिक समय बाद आखिरकार आईपीएल में वह दिन भी गया, जब चार टीमों के बीच खिताब के लिए कांटे की टक्‍कर देखने को मिलेगी, जहां एक छोटी सी भी गलती की कोई जगह नहीं है. सात अप्रैल से शुरू हुए क्रिकेट के इस मुकाबले में 8 टीमों के बीच में से 4 बेहतरीन टीमों को निकालने के लिए 56 मैच खेले गए, जहां कई टीमों ने पहले गलती कर खुद में सुधार किया तो किसी ने अच्‍छी शुरुआत के बाद खुद की लय खो दी और इस सब उतार चढ़ाव के बाद आखिरकार चार टीमें सामने आ ही गई है. इन चारों में से एक टीम सनराइजर्स हैदराबाद बहुत पहले ही प्‍लेऑफ में चली गई थी और इसके कुछ समय बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने भी आसानी से नॉकआउट में जगह बना ली थी, लेकिन अंतिम दो प्‍लेऑफ टीम के लिए छह टीमों के बीच कई रोमांचक मुकाबले देखने को मिले और सब बाधाओं को पार करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स तीसरी और राजस्‍थान रॉयल्‍स चौथी टीम बनी.

केन विलियमसन की अगुआई वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने इन 44 दिनों में अपना दबदबा बनाए रखा और 14 में से 9 जीत और 5 हार के साथ कुल 18 अंकों के साथ शीर्ष पर पहले हुए प्‍लेऑफ में जगह बनाई. वहीं अनुभवी खिलाडि़यों से सजी महेंद्र सिंह धोनी की कमान वाली चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 14 में से 9 जीत और 5 हार के साथ कुल 18 अंकों के साथ क्‍वालीफाई किया. कोलकाता नाइट राइडर्स 14 में से 8 जीत और 6 हार सहित कुल 16 अंक और राजस्‍थान रॉयल्‍स 14 में से सात जीत और 7 हार के साथ कुल 14 अंकों के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे पायदान पर रहकर प्‍लेऑफ में जगह बनाई.

अंतिम स्‍थान के लिए तीन टीमें थीं कतार में

प्‍लेऑफ में हैदराबाद, चेन्‍नई और कोलकाता द्वारा अगले दौर में अपनी जगह पक्‍की करने के बाद चौथी टीम के रूप में प्‍लेऑफ में जाने के लिए तीन टीम कतार में खड़ी थी, जिसे एक दूसरे ही हार टीम की रणनीति बना और बिगाड़ रही थी, जिसमें राजस्‍थान रॉयल्‍स का भाग्‍य ने साथ देते हुए नॉकआउट में प्रवेश करवाया. दरअसल अजिंक्‍य रहाणे की राजस्‍थान रॉयल्‍स, रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और आर अश्विन की किंग्‍स इलेवन पंजाब तीनों टीमों के 12-12 अंक थे, बस फर्क था तो रनरेट का, ऐसे में राजस्‍थान अपने आखिरी लीग में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बाहर का रास्‍ता दिखाकर 14 अंकों के साथ पांचवें स्‍थान पर आ गई थी.

Untitled collage (9)

ऐसे में उसे आगे जाने के लिए जरूरत थी कि मुंबई इंडियंस अपना मुकाबला हार जाए और किंग्स इलेवन पंजाब मैच भी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खिलाफ मुकाबला हार जाए और अगर फिर भी पंजाब जीतती है तो उसकी जीत का अंतर 52 रन से कम या 37 गेंद पहले ही मुकाबला अपने नाम कर ले. ऐसी परिस्थिति में नेट रनरेट के आधार पर राजस्थान टॉप चार में रहकर और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी और हुआ भी कुछ ऐसा ही. हालांकि मुंबई इंडियंस को क्‍वालीफाई करने के लिए सिर्फ एक जीत ही चाहिए थी, उनका नेट रन रेट पहले से ही काफी अच्‍छा था.

शीर्ष दो टीम सीधे खेलेंगी क्‍वालीफायर

टीमों के बीच प्‍लेऑफ में पहले ही क्‍वालीफाई करने के बाद भी संघर्ष जारी रहता है और उनकी कोशिश शीर्ष दो टीमों के रूप में नॉकआउट में प्रवेश करने पर होती है, क्‍योंकि शीर्ष दो टीम सीधे क्‍वालीफायर मैच खेलेंगी और इसकी विजेता सीधे फाइनल में प्रवेश कर जाती है. वहीं तीसरे और चौथे नंबर की टीम को पहले एलिमिनेटर दौर से गुजरना पड़ता है और इसकी विजेता टीम को फाइनल में पहुंचने से पहले क्‍वालीफायर एक हारने वाली टीम का सामना करना पड़ता है.

हैदराबाद और चेन्‍नई होंगी आमने-सामने

मंगलवार को मुंबई के वानखेडे स्‍टेडियम में तालिका की शीर्ष दो टीम सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच क्‍वालीफायर एक  मुकाबला खेला जाएगा. बुधवार 23 मई को कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा. 25 मई शुक्रवार को क्‍वा‍लीफायर एक में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर राउंड की जीतने वाली टीम आमने-सामने होगी. 27 मई को क्‍वालीफायर एक की विजेता टीम के सामने क्‍वालीफायर दो की विजेता टीम आईपीएल 11 के खिताब के लिए आमने-सामने होंगी.

तारीख मुकाबले जगह
22 मई क्‍वालीफायर 1 सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स वानखेडे स्‍टेडियम, मुंबई
23 मई एलिमिनेटर – कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स ईडन गार्डन, कोलकाता
25 मई क्‍वालीफायर एक हारने वाली टीम बनाम एलिमिनेटर की विजेता टीम ईडन गार्डन, कोलकाता
27 मई क्‍वालीफायर 1  की विजेता टीम बनाम क्‍वालीफायर 2 की विजेता टीम वानखेडे स्‍टेडियम, मुंबई
 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi