S M L

IPL 2018 : 'चौथी बार खिताब जीतने के लिए बेताब है रोहित की ब्रिगेड

चौथी बार खिताब जीतने पर होंगी रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम की नजर

Updated On: Apr 04, 2018 08:01 AM IST

Sachin Srivastava

0
IPL 2018 : 'चौथी बार खिताब जीतने के लिए बेताब है रोहित की ब्रिगेड

मुंबई इंडियंस का नाम आते ही सबसे पहले जेहन में क्या आता है ? यही ना कि वो एक दमदार टीम है. आखिर ऐसा हो भी क्यों नहीं. सितारों से लैस मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा तीन बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब अपने नाम कर चुकी है. महेला जयवर्धने बतौर कोच इस टीम के साथ जुड़े हैं जिसका असर भी आईपीएल के नतीजों में देखने को मिला है. टीम की कमान इस बार भी 'हिटमैन' रोहित शर्मा के हाथों में है. उम्मीद है कि रोहित के नेतृत्व में टीम एक बार फिर बेहतर प्रदर्शन करेगी. उसकी सफलता की दर को देखते हुए मुंबई इंडियंस से ऐसी उम्मीद लगाना बेमानी नहीं है. गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने पिछले साल फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को एक रन से हराया था.

आईपीएल के 11वें सीजन में मुंबई इंडियंस ने नए चेहरों को मौका दिया है, लेकिन टीम की जान आज भी कप्तान रोहित शर्मा, हार्दिक पाड्या, केरोन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह ही हैं. हालांकि पिछले सीजन में टीम की जीत में अहम रोल निभाने वाले नीतिश राणा, हरभजन सिंह और मिचेल मैक्लेनेघन को टीम ने रिटेन नहीं किया था, लेकिन जेसन बेहरेनडोर्फ के चोटिल होने के बाद मैक्लेनेघन की टीम में वापसी हुई है. इस बार भी मुंबई इंडियंस की टीम काफी मजबूत दिखाई दे रही है. मुंबई इंडियंस के पास विदेशी, अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का बेहतरीन संयोजन है. इसके दम पर ही वो मैदान पर उतरती है और किसी भी मुकाबले में अंत तक संघर्ष करने का माद्दा रखती है.

कई मैच विनर हैं टीम में

मुंबई टीम ने अपने उम्दा खिलाड़ियों को रिटेन कर ताकत बरकरार रखने का काम किया था. उसने कप्तान रोहित, बुमराह और हार्दिक को रिटेन किया था. ये तीनों टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और खेल के सबसे छोटे प्रारूप में तो छाए हुए हैं. इसके अलावा मुंबई ने नीलामी के दौरान अपने दो और खिलाड़ियों पर राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड  का इस्तेमाल कर अपनी टीम को मजबूती दी. क्रुनाल पांड्या की कीमत काफी ज्यादा होने के बावजूद मुंबई इंडियंस ने उनके लिए भी राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल किया.

Mumbai Indians cricketer Hardik Pandya (L) and brother and teammate Mumbai Indians cricketer Krunal Pandya smile during the 2017 Indian Premier League (IPL) Twenty20 cricket match between Mumbai Indians and Sunrisers Hyderabad at Wankhede Stadium in Mumbai on April 12, 2017. GETTYOUT /----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / AFP PHOTO / INDRANIL MUKHERJEE / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

 

इसके अलावा उन्होंने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड के लिए भी आरटीएम कार्ड खेला. तीन बेहतरीन ऑलराउंडरों के साथ एक विशेषज्ञ बल्लेबाज (रोहित) और एक विशेषज्ञ गेंदबाज (बुमराह) के साथ मुंबई ने अपने संयोजन का पूरा ध्यान रखा है. ये पांचों खिलाड़ी मुंबई के लिए मैच विनर हैं. मुंबई के पास कुल सात ऑलराउंडर हैं, इसलिए उसके पास विकल्प भी ज्यादा हैं.

बल्लेबाजी में है गहराई

मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी में काफी गहराई है और यही उसकी सबसे बड़ी ताकत है. उसके पास हर स्थान के लिए बल्लेबाज हैं. एविन लुइस, इशान किशन, रोहित शर्मा, जेपी ड्यूमिनी और केरोन पोलार्ड ऐसे बल्लेबाज हैं जो जरूरत के अनुसार टीम में अपनी भूमिका निभा सकते हैं.

गेंदबाजी भी कम नहीं

बल्लेबाजी अगर मुंबई इंडियंस की ताकत है तो गेंदबाजी भी कम धारदार नहीं है. मुंबई इंडियंस के पास जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान, पैट कमिंस और बेन कटिंग जैसे तेज गेंदबाज हैं. ये तेज गेंदबाज टीम को विविधता के साथ अच्छा विकल्प मुहैया कराते हैं. मुंबई के पास दस गेंदबाज हैं, जो संभवत: किसी एक टीम के पास सबसे ज्यादा संख्या है.

कुछ कमजोर है स्पिन गेंदबाजी

मुंबई की स्पिन गेंदबाजी कुछ कमजोर नजर आ रही है. जिस टीम के लिए हरभजन सिंह ने लंबे समय तक  स्पिन का जिम्मा संभाला हो, ऐसे में उनकी भरपाई करना मुश्किल काम है. इस कमी को पाटने के लिए मुंबई इंडियंस को जेपी ड्यूमिनी से आस होगी. पिछले सीजन में क्रुनाल ने अपनी फिरकी से प्रभावित किया था. हालांकि टीम को लेग स्पिनर की कमी खल सकती है.

anukul

टीम में राहुल चहर के रूप में एकमात्र लेग स्पिनर हैं. अंडर-19 विश्व विजेता टीम के सदस्य रहे बाएं हाथ के गेंदबाज अनुकूल रॉय भी टीम के लिए असरदार साबित हो सकते हैं. जाहिर है कि प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए लगातार अच्छे प्रदर्शन की जरूरत होगी. मुंबई इंडियंस ऐसा करने में सक्षम है.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi