S M L

IPL 2018, MI vs RCB : इस सीजन में अपना खाता खोलने में सफल रहा मुंबई इंडियंस

विराट कोहली पर भारी रोहित शर्मा की पारी, मुंबई इंडियंस ने 46 रन से जीत दर्ज की

FP Staff Updated On: Apr 18, 2018 12:26 AM IST

0
IPL 2018, MI vs RCB : इस सीजन में अपना खाता खोलने में सफल रहा मुंबई इंडियंस

मंगलवार को मुंबई इंडियंस के पक्ष में ना तो सिक्का गिरा और ना ही उसकी शुरुआत अच्छी रही. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया. पहला ओवर डालने आए उमेश यादव ने पारी की पहली दो गेंदों पर सूर्यकुमार यादव और इशान किशन दोनों को बोल्ड करके मुंबई के खेमे में सनसनी फैला दी. लेकिन वह कप्तान रोहित शर्मा थे, जिन्होंने एविन लुईस के साथ मिलकर बैंगलोर को शुरुआती सफलता का फायदा नहीं उठाने दिया. रोहित शर्मा ने अपने स्ट्रोक और टाइमिंग का अच्छा नमूना पेश करके बड़ी पारियां खेलीं. उनके सामने रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट की पारी आखिर में बेकार चली गई और मुंबई इंडियंस 46 रन की जीत से आईपीएल-11 में अपना खाता खोलने में सफल रहा. मुंबई की यह शुरुआती तीन मैचों में हार के बाद पहली जीत है जिससे उसने खाता खोला. रॉयल चैलेंजर्स की यह चार मैचों में तीसरी हार है.

रोहित ने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले 52 गेंदों पर दस चौकों और पांच छक्कों की मदद से 94 रन बनाए. उन्होंने और लुईस (42 गेंदों पर 65 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी करके मुंबई इंडियंस को पहली दो गेंदों पर मिले झटकों से उबारकर छह विकेट पर 213 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. रॉयल चैलेंजर्स की टीम इसके जवाब में आठ विकेट पर 167 रन ही बना पाई. उसकी तरफ से पारी का आगाज करने वाले कप्तान विराट कोहली (नाबाद 92) के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज नहीं चल पाया. कोहली ने सात चौके और चार छक्के लगाए. मुंबई के लिए क्रुणाल पांड्या ने 28 रन देकर तीन, जबकि मिचेल मैक्लेनाघन और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए.

विराट कोहली को नहीं मिला साथ

बड़े लक्ष्य के सामने कोहली और क्विंटन डिकॉक ने रॉयल चैलेंजर्स की तरफ से पारी की शुरुआत की और पहले चार ओवरों में 40 रन जोड़े. मैक्लेनाघन ने डिकॉक का ऑफ स्टंप उखाड़कर मुंबई को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने इसी ओवर में एबी डिविलियर्स (01) को मिडविकेट पर कैच कराकर रॉयल चैलेंजर्स को करारा झटका दिया. इससे रॉयल चैलेंजर्स की रन गति प्रभावित हुई और पहले दस ओवरों में उसका स्कोर 76 रन तक ही पहुंच पाया. इस बीच उसने मनदीप सिंह (16) और कोरी एंडरसन (00 के विकेट गंवाए जिन्हें क्रुणाल पांड्या ने लगातार गेंदों पर आउट किया. क्रुणाल ने अपने अगले ओवर में नए बल्लेबाज वाशिंगटन सुंदर (07) को भी पवेलियन भेजा. इस बीच हार्दिक पांड्या का थ्रो विकेटकीपर इशान किशन की आंख पर लगा जिससे उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा. उनकी जगह आदित्य तारे ने विकेटकीपिंग की. कोहली ने एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. कोहली शुरू में अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाए. उन्होंने 41 गेंदों पर अपना 54वां टी20 अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने बाद में कुछ लंबे शॉट खेले, लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया.

पहली दो गेंदों पर दो विकेट गिरे

पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उमेश यादव ने पारी की पहली दो गेंदों पर सूर्यकुमार यादव और इशान किशन दोनों को बोल्ड करके मुंबई के खेमे में सनसनी फैला दी. रोहित ने हैट्रिक बचाई और फिर लुईस के साथ मिलकर बैंगलोर को शुरुआती सफलता का फायदा नहीं उठाने दिया. इन दोनों बल्लेबाजों में लुईस ने अधिक आक्रामक तेवर अपनाए. उन्होंने क्रिस वोक्स पर छक्के से शुरुआत की और फिर युजवेंद्र चहल पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने इसी लेग स्पिनर के अगले ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर विराट कोहली की मुश्किलें बढ़ाई.

लुईस ने लगाया आतिशी अर्धशतक

कोरी एंडरसन (47 रन देकर दो विकेट) ने अगले ओवर में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को विकेट के पीछे कैच कराया. लुईस ने अपनी पारी में छह चौके और पांच छक्के लगाए. रोहित ने शुरू में लुईस का साथ दिया, लेकिन इस बीच स्वयं भी कुछ आकर्षक शॉट लगाए. वाशिंगटन सुंदर पर ‘काउ कॉर्नर’ में लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था. उमेश जब अपना दूसरा स्पैल करने के लिए आए तो रोहित ने उनकी पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर 32 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. यह टी20 में उनका पचासवां पचासा है.

रोहित शतक से चूके

रोहित ने उमेश के अगले ओवर में भी फाइन लेग पर छक्का जड़कर शुरुआत की. अपने पहले दो ओवरों में केवल आठ रन देने वाले उमेश ने चार ओवर में 36 रन देकर दो विकेट लिए. रोहित पारी के आखिरी ओवर में एंडरसन पर दो चौके और एक छक्का लगाकर 90 रन के पार पहुंचे, लेकिन छक्के से शतक पूरा करने के प्रयास में उन्होंने लांग ऑन पर कैच थमा दिया. इस बीच क्रुणाल पांड्या ने रन आउट होने से पहले 15 रन बनाए, जबकि उनके भाई हार्दिक 17 रन बनाकर नाबाद रहे. हार्दिक ने वोक्स पर लगातार दो छक्के लगाए.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi