S M L

IPL 2018, KXIP vs RR : राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब का नॉकआउट में जगह बनाने का दावा मजबूत किया

मुजीब उर रहमान और एंड्रयू टाइ की उम्दा गेंदबाजी ने भी निभाई राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट से हराने में अहम भूमिका

Updated On: May 07, 2018 12:10 AM IST

FP Staff

0
IPL 2018, KXIP vs RR : राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब का नॉकआउट में जगह बनाने का दावा मजबूत किया

केएल राहुल ने रविवार को इंदौर में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया. इस सलामी बल्लेबाज ने लगातार विकेट गिरने के बावजूद खुद को क्रीज पर बनाए रखा और मैच खत्म करके ही दम लिया. उनके अर्धशतक की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट से हराकर नॉकआउट में जगह बनाने का अपना दावा मजबूत किया. इस जीत से पंजाब की टीम के नौ मैचों में छह जीत से 12 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. रॉयल्स की नौ मैचों में यह छठी हार है और टीम छह अंक के साथ अंतिम पायदान पर चल रही है और उसकी नॉकआउट में जगह बनाने की राह लगातार मुश्किल होती जा रही है.

राजस्थान रॉयल्स के 153 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने राहुल की 54 गेंदों में तीन छक्कों और सात चौकों से नाबाद 84 रन की करियर की सर्वश्रेष्ठ आईपीएल पारी की बदौलत 18.4 ओवर में चार विकेट पर 155 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. राहुल ने करुण नायर (31) के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 और मार्कस स्टोइनिस (16 गेंद में नाबाद 23, दो चौके, एक छक्का) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की अटूट साझेदारी भी की.

इससे पहले मुजीब उर रहमान (27 रन पर तीन विकेट) और एंड्रयू टाइ (24 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने राजस्थान रॉयल्स की टीम नौ विकेट पर 152 रन पर ही बना सकी. बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (21 रन पर एक विकेट) और ऑफ स्पिनर तथा कप्तान रविचंद्रन अश्विन (30 रन पर एक विकेट) ने भी प्रभावी गेंदबाजी की. रॉयल्स की ओर से सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने सर्वाधिक 51 रन बनाए. उनके अलावा संजू सैमसन (28) और श्रेयस गोपाल (24) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए.

शुरुआत अच्छी नहीं रही थी पंजाब की

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम की शुरुआत खराब रही और टीम पावर प्ले में दो विकेट पर 34 रन ही बना सकी. सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने कृष्णप्पा गौतम के ओवर में तीन चौके जड़े. लेकिन जोफ्रा आर्चर ने क्रिस गेल (08) को प्वाइंट पर सैमसन के हाथों कैच कराया. बेन स्टोक्स के अगले ओवर में मयंक अग्रवाल (02) भी लांग लेग पर राहुल त्रिपाठी को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 29 रन हो गया. राहुल और नायर ने इसके बाद आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया. नायर ने श्रेयस गोपाल पर पारी का पहला छक्का जड़ा. नायर ने पदार्पण कर रहे अनुरीत सिंह पर भी छक्का लगाया, लेकिन इस तेज गेंदबाज के इसी ओवर में बोल्ड हो गए. उन्होंने 23 गेंदों का सामना करते हुए दो छक्के और दो चौके जड़े.

राहुल ने पहुंचाया लक्ष्य तक

गौतम ने इसके बाद अक्षर पटेल (04) को आउट करके पंजाब का स्कोर चार विकेट पर 87 रन किया. स्टोइनिस ने गोपाल पर छक्के और फिर जयदेव उनादकट पर चौके के साथ 15वें ओवर मे टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. पंजाब को जीत के लिए अंतिम पांच ओवर में 51 रन की दरकार थी. राहुल ने आर्चर पर अपर कट से छक्के के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. स्टोइनिस ने भी इस ओवर में चौका लगाया. राहुल ने उनादकट के पारी के 18वें ओवर में लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया. राहुल ने अगले ओवर में आर्चर पर छक्का और फिर चौका जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

रॉयल्स की पारी शुरुआत में लड़खड़ाई

इससे पहले पंजाब के कप्तान अश्विन ने रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. डार्सी शार्ट (02) नाकाम रहे और अश्विन के पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही मिड विकेट पर टाइ को कैच दे बैठे. बटलर ने अंकित राजपूत (37 रन पर एक विकेट) पर तीन चौके लगाए, लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर ने रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे (05) को गेल के हाथों कैच कराके टीम का स्कोर दो विकेट पर 35 रन कर दिया. रॉयल्स ने पावर प्ले में दो विकेट पर 45 रन बनाए.

संजू सैमसन ने बनाए 28 रन

अश्विन के पारी के सातवें ओवर में अंपायर ने बटलर को पगबाधा आउट दिया, लेकिन डीआरएस लेने पर तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को पलट दिया, क्योंकि गेंद विकेटों पर नहीं टकरा रही थी. अश्विन के इसी ओवर में संजू सैमसन ने छक्का और चौका लगाया. बटलर और सैमसन ने 10 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 81 रन तक पहुंचाया. टाइ ने सैमसन को डीप स्क्वायर लेग में करुण नायर के हाथों कैच कराके बटलर के साथ उनकी 49 रन की साझेदारी का अंत किया. सैमसन ने 23 गेंदों में 28 रन बनाए.

जोस बटलर ने लगाया अर्धशतक

बेन स्टोक्स एक बार फिर नाकाम रहे और सिर्फ 12 रन बनाने के बाद मुजीब की गेंद पर पवेलियन लौटे. स्टोक्स ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन लांग ऑफ पर मयंक अग्रवाल ने कैच लपक लिया, लेकिन संतुलन बिगड़ने के कारण वह बाउंड्री से बाहर जा रहे थे और उन्होंने गेंद मनोज तिवारी की ओर उछाल दी, जिन्होंने इसे कैच में तब्दील किया. बटलर ने मुजीब पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इस ऑफ स्पिनर ने अगले ओवर में बटलर और जोफ्रा आर्चर (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा. बटलर ने 39 गेंद का सामना करते हुए सात चौके जड़े. गौतम (05) अंकित राजपूत का शिकार बने, जबकि टाइ ने राहुल त्रिपाठी (11) की पारी का अंत किया.  गोपाल ने अंत में 16 गेंदों में 24 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi