S M L

IPL 2018,KXIP vs RCB: विराट की 'सेना' ने 'किंग्‍स' का निकाला दम, 71 गेंद पहले ही खत्‍म कर दिया मैच

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को 10 विकेट के बड़े अंतर से हराया.

FP Staff Updated On: May 14, 2018 10:56 PM IST

0
IPL 2018,KXIP vs RCB:  विराट की 'सेना' ने 'किंग्‍स' का निकाला दम, 71 गेंद पहले ही खत्‍म कर दिया मैच

गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद कप्‍तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल की मजबूत साझेदारी के  बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को बड़े अंतर से हरा दिया. उमेश यादव की अगुआई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर रॉयल  चैलेंजर्स बैंगलोर ने इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 88 रन पर ढ़ेर कर दिया, जो आईपीएल 2018 में किसी भी टीम का दूसरा न्यूनतम स्कोर है.इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई इंडियन्स की टीम 87 रन पर आल आउट हो गई थी.

उमेश ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट चटकाए. युजवेंद्र चहल (दो ओवर में छह रन पर एक विकेट), कोलिन डि ग्रैंडहोम (दो ओवर में आठ रन पर एक विकेट), मोहम्मद सिराज (तीन ओवर में 17 रन पर एक विकेट) और मोईन अली (2.1 ओवर में 13 रन पर एक विकेट) ने भी उम्दा गेंदबाजी की जिससे पंजाब की टीम 15.1 ओवर में ही सिमट गई.

ओपनिंग करने उतरे कोहली, मैच जीताकर लौटे

लो स्‍कोर मैच में विराट कोहली पार्थिव पटेल के साथ पारी का आगाज करने उतरे और मैच को बड़े अंतर से ही अपने नाम कर लिया, जिसकी जरूरत इस समय आरसीबी को थी. कोहली और पार्थिव ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाते हुए 8.1 ओवर में 92 रन बनाकर मैच जीत लिया. कोहली ने नाबाद 28 गेंदों पर 48 रन और पार्थिव ने 22 गेंदों पर 40 रन की पारी खेली.

Indore: Royal Challengers Bangalore captain Virat Kohli runs during IPL T20 cricket match against Kings XI Punjab at Holkar Stadium in Indore on Monday. (PTI Photo/Mitesh Bhuvad)(PTI5_14_2018_000212B)

पंजाब के मोहित शर्मा सबसे महंगे गेंदबाज रहे. उन्‍होंने 1 ओवर में 15 रन लुटाए. उनके बाद स्‍टोइनिस ने एक ओवर में 12 रन लुटाए.

वॉर्नर से आगे निकले कोहली 

इसी के साथ किसी एक सीजन में सबसे ज्‍यादा पर 500 या उससे अधिक रन बनाने के मामले में डेविड वॉर्नर से आगे निकल गए हैं. कोहली ने 5 सीजन में 500 या उससे अधिक रन बनाए हैं. डेविड ने 4 बार ऐसा किया है. वहीं सुरेश रैना, क्रिस गेल और गौतम गंभीर तीनों खिलाडि़यों ने तीन सीजन 500 या उससे अधिक रन बनाए.

राहुल और गेल के आउट होते ही पंजाब की कमर टूटी

एक समय सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल और क्रिस गेल की शुरुआत देखकर लग रहा था कि किंग्‍स इलेवन पंजाब एक बड़े स्‍कोर की तरफ बढ़ रही है, लेकिन पांचवें ओवर की तीसरी ही गेंद पर उमेश यादव ने राहुल (21) को आउट कर इस उम्‍मीद को झटका पहुंचाया और इसी ओवर की आखिरी गेंद पर उमेश यादव ने गेल (18) को वापस पवेलियन भेजकर इस उम्‍मीद को तगड़ा झटका दिया. 41 रन पर ही सलामी बल्‍लेबाजों के वापस लौट जाने के बाद विकेट की झड़ी ही लग गई, जिसे पंजाब को कोई भी बल्‍लेबाज नहीं रोक पाया.

तीन खिलाड़ी के अलावा कोई नहीं छू पाया दहाई का आकंड़ा

Kolkata: Kings XI Punjab's Chris Gayle plays a shot during IPL cricket match against KKR at Eden Garden in Kolkata on Saturday. PTI PHoto by Swapan Mahapatra (PTI4_21_2018_000121B) *** Local Caption ***

राहुल, गेल और एरोन फिंच ने क्रमश 21, 18 और 26 रन की पारी खेली. बाकी पंजाब का कोई भी खिलाड़ी दहाई का आकंडा भी छू नहीं पाया. करूण नायर के रूप में सिराज ने पंजाब को 41 रन पर ही तीसरा झटका दे डाला. पंजाब की टीम ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 47 रन बनाए. अगले ओवर में युजवेंद्र चहल ने सीधी गेंद पर मार्कस स्टोइनिस (02) को बोल्ड करके पंजाब का स्कोर चार विकेट पर 50 रन किया. पंजाब की टीम ने इस बीच 15 गेंद में नौ रन जोड़कर चार विकेट गंवाए. आरोन फिंच ने सिराज पर छक्का जड़ा लेकिन डि ग्रैंडहोम ने मयंक अग्रवाल (02) को विकेट के पीछे कैच करा दिया. फिंच ने मोईन अली का स्वागत छक्के के साथ किया, लेकिन इसी ओवर में कोहली को कैच दे बैठे.अगली गेंद पर कप्तान रविचंद्रन अश्विन भी रन आउट हो गए. उमेश ने एंड्रयू टाइ (00) को विकेटकीपर पार्थिव के हाथों कैच कराके टीम का स्कोर आठ विकेट पर 79 किया. मोहित शर्मा (03) और अंकित राजपूत (01) के रन आउट होने के साथ पंजाब की पारी का अंत हुआ. टीम ने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 10 रन जोड़कर गंवाए.

पंजाब का दूसरा न्‍यूनतम स्‍‍कोर

आईपीएल के इतिहास में किंग्‍स इलेवन पंजाब का यह दूसरा न्‍यूनतम स्‍कोर है. इससे पहले 2017 में पुणे के खिलाफ पंजाब 73 रन पर ही सिमट गई थी. इसके अलावा 2015 में बेंगलुरु में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ ही पंजाब 88 रन पर ढ़ेर हो गई थी. 2009 में डरबन में हुए आईपीएल में पंजाब चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के सामने 92 रन ही बना पाई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi