S M L

IPL 2018, MI vs KKR: सूर्य और हार्दिक ने जिंदा रखी मुंबई इंडियंस की टूर्नामेंट में रहने की उम्‍मीदें

रोहित शर्मा की आगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 13 रन से हराया

FP Staff Updated On: May 06, 2018 09:53 PM IST

0
IPL 2018, MI vs KKR:  सूर्य और हार्दिक ने जिंदा रखी मुंबई इंडियंस की टूर्नामेंट में रहने की उम्‍मीदें

बेहतरीन फार्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव के एक और अर्धशतक और हार्दिक पंड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर मुंबई इंडियंस में कोलकाता नाइटराइडर्स को 13 रन से हराकर आईपीएल के इस सीजन में प्‍लेऑफ में जाने की अपनी उम्‍मीदों को कायम रखा हैं. टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा की आगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने निर्धारित ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए. जवाब में दिनेश कार्तिक की कोलकाता निर्धारित ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 168 रन ही बना पाई. हालांकि कप्‍तान कार्तिक (36*) और रॉबिन उथप्‍पा (54) ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन पूरी तरह से असफल रहे.

मुंबई की यह केकेआर पर आईपीएल में लगातार सातवीं जीत है. उसकी वर्तमान सत्र में यह दस मैचों में चौथी जीत है जिससे उसके आठ अंक हो गये हैं और वह पांचवें स्थान पर बना हुआ है. केकेआर की यह दस मैचों में पांचवीं हार है और वह दस अंक के साथ तीसरे स्थान पर बना हुआ है.

सूर्यकुमार और लुईस ने दिलाई मुंबई को मजबूत बढ़त

surya2

सूर्यकुमार(59 रन) और इविन लुईस (43) ने मुंबई को मजबूत शुरुआत दिलाई. दोनों ने मिलकर 56 गेंदों पर 91 रन की साझेदारी की. हालांकि अच्‍छी शुरुआत के बावजूद भी मुंबई 181 रन ही बना बना पाई. लुईस का विकेट गिरने के बाद जल्‍द ही कप्‍तान रोहित शर्मा भी वापस लौट गए. अंतिम 10 ओवर्स में मुंबई सिर्फ 86 रन ही बना पाई थी. हालांकि यह आकंड़ा एक समय और नीचे पहुंचने की कगार पर पहुंच गया था, लेकिन हार्दिक पांड्या के 20 गेंदों पर 35 रन की आतिशी पारी ने टीम को चुनौत पूर्ण स्‍कोर तक पहुंचाया. सूर्यकुमार ने इस सीजन का अपना चौथा अर्धशतक जड़ा.

एक बार फिर फ्लॉप रहे रोहित

भले ही मुंबई इंडियंस ने जीत दर्ज कर ली, लेकिन इस मुकाबले में भी कप्‍तान रोहित शर्मा फ्लॉप रहे. रोहित 11 रन बनाकर सुनील नारायण की गेंद पर कैच आउट हुए. इस सीजन में रोहित ने अभी तक सिर्फ तीन बार ही 20 या उससे अधिक की पारी खेली और उन तीनों मैच में मुंबई ने जीत दर्ज की थी.

गेंदबाजों ने रो‍की रखी कोलकाता की रफ्तार

Mumbai: Mumbai Indians celebrate the dismissal of Kolkata Knight Riders Shubham Gill during the Indian Premier League (IPL) in Mumbai on Sunday. PTI Photo by Shirish Shete(PTI5_6_2018_000128B)

मुंबई के गेंदबाजों ने कोलकाता की रफ्तार को बढ़ने ही नहीं दिया. रॉबिन उथप्‍पा, दिनेश कार्तिक और नितेश राणा के अलावा कोई भी बल्‍लेबाज नहीं चल पाया. कोलकाता को पहला झटका 28 रन पर क्रिस लिन के रूप में लगा. इसके तुरंत बाद 28 रन पर ही शुभमन गिल के रूप में कोलकाता को दूसरा झटका लगा. शुरुआती दो झटकों से कोलकाता रफ्तार पकड़ ही नहीं पाई.

उथप्‍पा ने राणा के साथ मिलकर संभाली पारी

शुरुआती झटकों के बाद रॉबिन उथप्‍पा ने नि‍तीश राणा के साथ मिलकर कोलकाता की पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी हुई और इस साझेदारी से कोलकाता मैच में हावी दिखने लग गया था, लेकिन हार्दिक पांड्या की गेंद पर उथप्‍पा का कैच छोड़ने वाले मार्कंडेय ने 112 के स्‍कोर पर कोलकाता को उथप्‍पा को रूप में तीसरा झटका दिया. इसके तुरंत बाद नितीश राणा भी वापस लौट गए. समय-समय पर गिरते विकेट से एक बार फिर कोलकाता की रफ्तार धीमी हुई, जिसे कप्‍तान कार्तिक ने बढ़ाने की कोशिश की और आखिरी गेंद पर आक्रामक शॉट्स लगाए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए. क्रिस लिन 17, युवा बल्‍लेबाज शुभमन गिल 7, आंद्रे रसेल 9 और सुनील नारायण सिर्फ 5 रन ही बना पाए. हार्दिक ने 19 रन पर दो विकेट लिए.

4 हजार के क्‍लब में शामिल हुए उथप्‍पा

robin

भले ही रॉबिन उथप्‍पा अपनी अर्धशतकीय पारी के दम पर कोलकाता को जीत नहीं दिला पाए, लेकिन इस अर्धशतक ने उन्‍हें डेविड वॉर्नर, विराट कोहली के साथ 4 हजार के क्‍लब में शामिल कर दिया है. उथप्‍पा आईपीएल में 4000 रन के क्‍लब में शामिल होने वाले छठें बल्‍लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले वार्नर ने 114 पारी में, विराट कोहली ने 128 पारी में, सुरेश रैना ने 140 पारी, गौतम गंभीर में 140, रोहित शर्मा ने 147 और उथप्‍पा ने 153 पारी में 4 हजार रन बनाए. इसके अलावा सूर्यकुमार ने 31 गेंदों पर सत्र का चौथा अर्धशतक जमाते हुए आईपीएल में 1000 रन भी पूरे कर लिए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi