S M L

आईपीएल आॅक्शन 2018 : एक झटके में फ्रेंचाइजियों की सारी रणनीति पर पानी फेर सकता ये कार्ड

27 और 28 जनवरी को बेंगलुरु में खिलाड़ियों की लगेगी बोली

FP Staff Updated On: Jan 26, 2018 07:07 PM IST

0
आईपीएल आॅक्शन 2018 : एक झटके में फ्रेंचाइजियों की सारी रणनीति पर पानी फेर सकता ये कार्ड

आईपीएल के 11वें सीजन के लिए सभी फ्रेंचाइजियों की नजर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर्स को अपनी टीम के शामिल करने पर टिकी हुई हैं. भला ऐसा हो भी क्यों ना, दस साल बाद उन्हें जो मौका जो मिल रहा है. अभी तक के 10 सीजन सफलतापूर्वक होने के बाद आईपीएल में अब एक बार फिर नए सिरे से सभी खिलाड़ियों की बोली लगने वाली है. 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरु में होने वाले आॅक्शन में करीब 578 खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी.

हालांकि सभी फ्रेंचाइजियों ने कुल 18 खिलाड़ियों को रिटेन भी किया है. नियम के अनुसार सभी ज्यादा से ज्यादा तीन खिलाड़ियों को अपनी टीम में रख सकते हैं. लेकिन फ्रेंचाइजियों को इसके साथ ही एक ऐसी पावर भी दी गई है, जो उनके दूसरी फ्रेंचाइजियों की रणनीति बिगाड़ने के लिए ब्रह्मास्त्र साबित होगा। इस पावर का इस्तेमाल करके वे एक झटके में ही कई महीनों से बनाए जा रहे उनके चक्रव्यूह को तोड़ सकती है और इसका नाम है राइट टू मैच इस कार्ड की मदद से भी अपने पुराने खिलाड़ियों को वापस खरीद सकती हैं.

अगर आपके ये सिर्फ एक मामूली सा ही कार्ड लग रहा है तो इस तरह से इसकी अहमियत समझें

जैसे चेन्नई सुपर किंग्स ने आर अश्विन को रिटेन नहीं किया और कोई दूसरी फ्रेंचाइजी अश्चिन को अपने साथ शामिल करने के लिए काफी अधिक खर्च को तैयार है और उन पर सबसे बड़ी बोली लगा ली, तो ऐसे में चेन्नई टीम इस कार्ड को इस्तेमाल करके नीलामी खत्म होने के बाद अश्विन को वापस खरीद सकती है. ऐसे में नीलामी खत्म होने के बाद दूसरी फ्रेंचाइजी का हाथ खाली ही रह जाएगा.

क्या है राइट टू मैच कार्ड

राइट टू मैच कार्ड के जरिए फ्रेंचाइजियों को एक मौका दिया गया है कि वे नीलामी के दौरान बिक चुके अपने पुराने खिलाड़ी को वापस खरीद सकें, लेकिन इसके लिए फ्रेंचाइजी को नीलामी समाप्त होने पर खिलाड़ी पर लगी सबसे अधिक बोली की बराबरी करना होगी, तभी वे अपने उस खिलाड़ी को वापस खरीद सकती हैं.

तीन राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल

जिन फ्रेंचाइजियों ने अपने एक या दो खिलाड़ियों को रिटेन किया है, वे आॅक्शन के दौरान तीन राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर सकती हैं. वहीं जिन टीमों ने तीन  खिलाड़ियों को रिटेन किया है, उनके पास दो बार इस कार्ड का इस्तेमाल करने का मौका होगा.

जानिए कौन सी टीम कितनी बार कर सकती है कार्ड का इस्तेमाल

चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैंलेंजर बेंगलुरु दो बार ही इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकती है, जबकि किंग्स इलेवन पंजाब,कोलकाता नाइट राइडर्स,रॉजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद तीन बार कार्ड का उपयोग कर सकती है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi