S M L

IPL 2018, KKR Vs SRH, Qualifier 2 : सनराइजर्स हैदराबाद को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दिखाना होगा सर्वश्रेष्ठ खेल

जो टीम जीतेगी, वह मुंबई में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स के साथ फाइनल खेलेगी

Updated On: May 24, 2018 04:46 PM IST

FP Staff

0
IPL 2018, KKR Vs SRH, Qualifier 2 : सनराइजर्स हैदराबाद को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दिखाना होगा सर्वश्रेष्ठ खेल

ग्रुप चरण में शीर्ष पर रहने के बावजूद पूर्व चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शुक्रवार को होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के क्वालीफायर-2 मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा. शुक्रवार को जो टीम जीतेगी, वह मुंबई में 27 मई को महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स के साथ फाइनल खेलेगी. हैदराबाद ग्रुप चरण में 14 मैचों के बाद शीर्ष पर रहा था, लेकिन टीम को आखिरी चार मैच में हार का सामना करना पड़ा, इनमें चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ क्वालीफायर-1 में मिली दो विकेट की हार भी शामिल है.

नाइट राइडर्स की टीम पिछले चार मैचों में चार जीत के साथ बेहतरीन फॉर्म में चल रही है, जबकि लीग तालिका में शीर्ष पर रहे सनराइजर्स को पिछले कुछ मैचों में जूझना पड़ा है. इसे आत्ममुग्धता कहें या मध्य क्रम का खराब प्रदर्शन, सनराइजर्स की टीम इसके कारण लगातार चार मैच गंवा चुकी है जो केन विलियमसन की टीम के लिए चिंता की बात है. भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा और राशिद खान की मौजूदगी में सनराइजर्स का गेंदबाजी आक्रमण मौजूदा सत्र में संभवत: सबसे मजबूत है और ये गेंदबाज ईडन गार्डेंस की पिच से हर संभव मदद हासिल करने की कोशिश करेंगे.

लय हालांकि दिनेश कार्तिक की नाइट राइडर्स के पक्ष में है जो घरेलू हालात का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. विलियमसन की टीम को नाइट राइडर्स को रोककर विजयी लय हासिल करने के लिए अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा. दोनों टीमों ने राउंड रॉबिन में एक-दूसरे के खिलाफ एक-एक जीत दर्ज की है. नाइट राइडर्स को अपने मैदान पर हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद उसने हैदराबाद में जीत दर्ज की

बल्लेबाजी है हैदराबाद की समस्या 

दिल्ली डेयरडेविल्स को हराकर सबसे पहले प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे सनराइजर्स के खराब प्रदर्शन की शुरुआत पुणे में हुई जब टीम का मजबूत गेंदबाजी आक्रमण चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 180 रन के लक्ष्य का बचाव करने में विफल रहा. टीम को इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा. हैदराबाद की समस्या उसकी बल्लेबाजी है जो मौजूदा ऑरेंज कैप धारक कप्तान विलियमसन पर काफी निर्भर है. विलियमसन अब तक 57.05 के औसत से 685 रन बना चुके हैं.

पांचवें और छठे गेंदबाज का विकल्प नहीं 

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ पहले क्वालीफायर में टीम एक समय काफी मजबूत स्थिति में थी और आठ विकेट हासिल कर चुकी थी, लेकिन 18वें ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट से गेंदबाजी कराने का फैसला टीम पर भारी पड़ा. वेस्टइंडीज के इस गेंदबाज ने 18वें ओवर में 20 रन लुटाए जिसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स को लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. विलियमसन के सामने अब पांचवें और छठे गेंदबाज के विकल्प को चुनने की परेशानी होगी.

भुवनेश्वर को निभाना होगा राशिद का साथ

भुवनेश्वर (नौ विकेट) को भी अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा और अफगानिस्तान के कलाई के स्पिनर राशिद (18) का बेहतर साथ निभाना होगा. कौल (19 विकेट) मौजूदा सत्र में टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं और डेथ ओवरों में उनकी गेंदबाजी काबिलेतारीफ रही है. पिछले मैच में पहली गेंद पर पवेलियन लौटे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (437 रन) से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद होगी. टीम की परेशानी हालांकि उसका मध्यक्रम है. मनीष पांडे (284) और यूसुफ पठान (212) उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं और बीच के ओवरों में इनकी नाकामी का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा है.

बेहतरीन फॉर्म में हैं दिनेश कार्तिक

टीम के सबसे सफल कप्तान गौतम गंभीर के जाने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की अगुआई कर रहे दिनेश कार्तिक बेहतरीन फॉर्म में हैं और अब तक 54.44 के औसत से 15 मैचों में 490 रन बना चुके हैं. बुधवार की रात सलामी बल्लेबाज सुनील नारायन टीम को तेज शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे, लेकिन आंद्रे रसेल ने 25 गेंद में नाबाद 49 रन की पारी खेलकर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया. नारायन ने गेंदबाजी में भी निराश किया, लेकिन कुलदीप यादव (16 विकेट) और पीयूष चावला (13 विकेट) ने टीम को जीत दिलाई. एक बार फिर टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई रसेल और प्रसिद्ध कृष्णा ने प्रभावी तरीके से की. (एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi