S M L

IPL 2018, KKR vs RR : कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को उसके मैदान पर मात दी

नाइट राइडर्स ने रॉयल्स को सात विकेट से हराकर सवाई मानसिंह स्टेडियम पर उसका विजय अभियान थाम दिया

Updated On: Apr 19, 2018 12:12 AM IST

FP Staff

0
IPL 2018, KKR vs RR : कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को उसके मैदान पर मात दी

कलाईयों के स्पिनरों की कसी हुई गेंदबाजी के बाद रॉबिन उथप्पा (48) और सुनील नारायण (35) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 69 रन की शानदार साझेदारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने जयपुर में बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के एक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराकर तीसरी जीत दर्ज की. नाइट राइडर्स की यह पांच मैचों में तीसरी जीत है, जबकि रॉयल्स को चार मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा.

नाइट राइडर्स के सामने 161 रन का लक्ष्य था और उसने 18.5 ओवर में तीन विकेट पर 163 रन बनाकर जीत दर्ज की. पहले रॉबिन उथप्पा और सुनील नारायण ने नाइट राइडर्स की पारी संवारी और बाद में कप्तान दिनेश कार्तिक (23 गेंदों पर नाबाद 42) और नीतीश राणा (27 गेंदों पर नाबाद 35) ने उसे लक्ष्य तक पहुंचाया. रॉबिन उथप्पा ने 36 गेंदों में छह चौके और दो छक्के लगाए.

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अंजिक्य रहाणे और डार्सी शॉर्ट से मिली अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़े, लेकिन इसके बाद रॉयल्स ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए. नाइट राइडर्स के तीन स्पिनरों पीयूष चावला, कुलदीप यादव और राणा ने मिलकर दस ओवर में 52 रन देकर चार विकेट लिए और रॉयल्स को आठ विकेट पर 160 रन पर रोकने अहम भूमिका निभाई.

राणा ने दो ओवर में 11 रन रन देकर दो विकेट लिए

नाइट राइडर्स की तरफ से चावला ने चार ओवर में 18 और कुलदीप ने 23 रन देकर एक-एक विकेट लिए. कामचलाऊ स्पिनर राणा ने दो ओवर में 11 रन देकर जबकि टॉम कुरेन ने 19 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किए. पिछले तीन मैचों में 20 से कम रन देने वाले नारायण का जादू नहीं चला. उन्होंने चार ओवर में 48 रन लुटाए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. शिवम मावी ने 40 रन देकर एक विकेट झटका.

रहाणे और शॉर्ट के बीच 54 रनों की साझेदारी

शॉर्ट ने 43 गेंदों पर 44 रन में पांच चौके और एक छक्का और रहाणे ने 19 गेंदों पर 36 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया. रहाणे और शॉर्ट ने पहले विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की. शॉर्ट ने इसके बाद राहुल त्रिपाठी के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की. त्रिपाठी ने 11 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 15 रन बनाए. जोस बटलर ने 18 गेंदों पर दो चौकों की सहायता से नाबाद 24 रन की उपयोगी पारी खेली. बेन स्टोक्स ने 14 और कृष्णप्पा गौतम ने 12 रन बनाए. लगातार अंतराल पर विकेट गंवाने के कारण राजस्थान की टीम अपने घर में आठ विकेट पर 160 रन तक पहुंच सकी. राजस्थान ने आखिरी पांच ओवर में 48 रन बटोरे.

उथप्पा अर्धशतक से चूके

नारायण ने हालांकि बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन किया. क्रिस लिन (00) का विकेट तीसरी गेंद पर गंवाने के बाद नारायण ने उथप्पा के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़कर कोलकाता को संकट में नहीं पड़ने दिया. नारायण ने रन आउट होने से पहले 25 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. रॉयल्स के लिए ऑफ स्पिनर के गौतम ने 23 रन देकर दो विकेट लिए लेकिन अन्य गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाए. गौतम ने पहले चार मैचों में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे उथप्पा को भी पवेलियन भेजा जो अर्धशतक से चूक गए. बेन स्टोक्स ने छह रन के लिए जा रहे उनके शॉट को कैच में बदलकर उनकी पारी का अंत किया. उथप्पा ने छह चौके और दो छक्के लगाए.

राणा और कार्तिक ने की 61 रन की अटूट साझेदारी

इसके बाद राणा और कार्तिक ने चौथे विकेट के लिए 37 गेंदों पर 61 रन की अटूट साझेदारी की. इन दोनों ने शुरू में किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाई और स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया. आखिरी चार ओवरों में 35 रन की दरकार थी. कार्तिक और राणा दोनों ने जयदेव उनादकट के ओवर में एक-एक छक्का जड़कर गेंद और रनों के बीच का अंतर कम किया. कार्तिक ने बेन लॉघलिन पर विजयी छक्का लगाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi