S M L

IPL 2018, KKR vs RCB : दिनेश कार्तिक ने किया नाइट राइडर्स के लिए जीत के साथ आगाज

सुनील नरेन (50) की तूफानी पारी के बाद नए कप्तान दिनेश कार्तिक ने भी नाबाद 35 रन की पारी खेली

FP Staff Updated On: Apr 09, 2018 12:16 AM IST

0
IPL 2018, KKR vs RCB : दिनेश कार्तिक ने किया नाइट राइडर्स के लिए जीत के साथ आगाज

सुनील नरेन (50) की तूफानी पारी के बाद अपने नए कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 35) की जिम्मेदारी भरी पारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को चार विकेट से हरा दिया. नितीश राणा ने भी उम्दा पारी खेलकर जीत में अहम भूमिका निभाई.

आरसीबी के 177 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने नरेन की 19 गेंद में पांच छक्कों और चार चौकों की मदद से 50 रन की पारी की बदौलत सात गेंद शेष रहते छह विकेट पर 177 रन बनाकर जीत दर्ज की. राणा ने 34, जबकि कार्तिक ने नाबाद 35 रन की पारी खेली. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी भी की.

नरेन ने दिलाई तूफानी शुरुआत 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर को नरेन ने तूफानी शुरुआत दिलाई. नरेन ने युजवेंद्र चहल की पारी की पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा. क्रिस लिन (05) हालांकि अगले ओवर में क्रिस वोक्स की गेंद पर डिविलियर्स को आसान कैच दे बैठे. नरेन ने इसके बाद मोर्चा संभाला. उन्होंने वोक्स के अगले ओवर में दो छक्के और दो चौके जड़ने के बाद वाशिंगटन सुंदर पर लगातार तीन गेंदों पर चौका और दो छक्का जड़ा और फिर एक रन के साथ सिर्फ 17 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उमेश यादव ने हालांकि अपनी दूसरी ही गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया. नरेन ने 19 गेंद का सामना करते हुए पांच छक्के और चार चौके मारे.

नीतीश राणा ने  खेली उपयोगी पारी

केकेआर ने पावर प्ले में दो विकेट पर 68 रन बनाए. नीतीश राणा ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलवंत खजरोलिया की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा, लेकिन रॉबिन उथप्पा (13) उमेश की गेंद हवा में लहराकर मैकलम को कैच दे बैठे. राणा और कार्तिक ने इसके बाद टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. कार्तिक ने चहल पर लगातार दो चाके मारे. राणा ने वाशिंगटन सुंदर पर छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा हो गए. उन्होंने 25 गेंद में दो छक्के और दो चौके मारे.

विनय कुमार ने लगाया विजयी चौका

रिंकू सिंह (06) भी इसके बाद वोक्स की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को कैच दे बैठे. केकेआर को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी. आंद्रे रसेल (15) ने उमेश के पारी के 17वें ओवर में एक छक्का और दो चौके जड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. रसेल का वोक्स के अगले ओवर में डिविलियर्स ने शानदार कैच लपका. इस ओवर में छह रन बने. विनय कुमार (नाबाद 06) ने इसके बाद खजरोलिया पर चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई.

एबी डिविलियर्स और ब्रैंडन मैकलम चमके 

आरसीबी ने इससे पहले एबी डिविलियर्स (44), ब्रैंडन मैकलम (43) और मनदीप सिंह (37) की तूफानी पारियों से सात विकेट पर 176 रन बनाए. डिविलियर्स ने 23 गेंद की पारी में एक चौका और पांच छक्के लगाए, जबकि मैकलम ने 27 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के जड़े. मनदीप ने अंत में 18 गेंद में 37 रन बनाकर टीम का स्कोर 175 रन के पार पहुंचाया. कप्तान विराट कोहली ने 33 गेंद में एक चौके और एक छक्के से 31 रन की धीमी पारी खेली.

नीतीश राणा ने दो गेंदों पर विराट और एबी को आउट किया

नीतीश राणा ने 15वें ओवर में अपनी कामचलाऊ गेंदबाजी से डिविलियर्स और कोहली दोनों को पवेलियन भेजकर आरसीबी को दोहरा झटका दिया. राणा ने डिविलियर्स को जॉनसन के हाथों कैच कराने के बाद कोहली को बोल्ड किया. इन दोनों के आउट होने के बाद आरसीबी ने मनदीप की पारी की बदौलत अंतिम पांच ओवर में 44 रन जोड़े. नीतीश राणा ने 11 रन देकर दो विकेट चटकाए.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi