S M L

IPL 2018, KKR vs KXIP: केकेआर के पहाड़ जैसे स्‍कोर का पीछा करते- करते पहले ही पस्‍त हुए पंजाब के 'किंग्‍स'

कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्‍स इलेवन पंजाब के सामने 246 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्‍य रखा था

FP Staff Updated On: May 12, 2018 09:32 PM IST

0
IPL 2018, KKR vs KXIP: केकेआर के पहाड़ जैसे स्‍कोर का पीछा करते- करते पहले ही पस्‍त हुए पंजाब के 'किंग्‍स'

सलामी बल्लेबाज सुनील नारायण के शानदार 75 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक की अंत में खेली गई तेज तर्रार अर्धशतकीय पारी और आंद्रे रसेल की ऑलराउंडर प्रदर्शन के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को 31 रन के अंतर के हरा दिया. पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के हाथों 102 रन से हारने वाली केकेआर इस जीत से 12 मैचों में छह जीत और इतनी ही हार से 12 अंक जुटाकर चौथे नंबर पर पहुंच गई, जबकि किंग्स इलेवन पंजाब 11 मुकाबलों में छह जीत और पांच हार से 12 अंक लेकर तीसरे नंबर पर कायम है. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए केकेआर ने आईपीएल का चौथा सबसे बड़ा स्‍कोर खड़ा करके पंजाब के सामने जीत के लिए 246 रन का लक्ष्‍य रखा. जवाब में पंजाब 8 विकेट के नुकसान पर 214 रन ही बना सकी.

आईपीएल का चौथा सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया केकेआर ने

Indore: Kolkata Knight Riders' Sunil Narine plays a shot against Kings XI Punjab during an IPL T20 cricket match at Holkar Stadium in Indore on Saturday. (PTI Photo/Mitesh Bhuvad) (PTI5_12_2018_000108B)

दिनेश कार्तिक की आगुवाई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस मैच में 245 रन का स्‍कोर बनाया, जो आईपीएल के इतिहास का चौथा सबसे बड़ा स्‍कोर है. आईपीएल इतिहास का सबसे अधिक स्‍कोर का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नाम है, जिन्‍होंने 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ पांच विकेट पर 263 रन बनाए थे. इसके बाद आरसीबी ने 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ चार विकेट पर 248 रन का स्‍कोर करके आईपीएल का दूसरा सर्वाधिक स्‍कोर बनाया. इस सूची में तीसरा नाम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का है, जिसने 2010 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ पांच विकेट पर 246 रन का स्‍कोर किया था. चौथे नंबर पर कोलकाता नाइटराइडर्स का 245 का स्‍कोर और पांचवें नंबर पर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ पांच विकेट पर बनाया गया 240 रन का स्‍कोर है.

राहुल को नहीं मिला कोई साथ

‘ओरेंज कैप’ धारी केएल राहुल ने उम्मीदों के अनुरूप अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए 29 गेंद में दो चौके और सात छक्के से 66 रन की पारी खेली. इससे उन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक रन 537 रन बना लिए, लेकिन क्रिस गेल (21) दूसरे छोर पर इस लय में उनका साथ नहीं निभा सके और छठे ओवर में हमवतन आंद्रे रसेल (चार ओवर में 41 रन देकर तीन विकेट) की बाउंसर पर आउट हो गए. रसेल ने अगली ही गेंद पर मयंक अग्रवाल (0) को आउट किया, जिनकी खराब फार्म जारी रही. करूण नायर भी छह गेंद खेलने के बाद रसेल का तीसरा शिकार बने और इस तरह से दूसरे छोर पर राहुल को कोई मजबूत साथ नहीं मिल पाया. राहुल की तेजी से रन जुटाने की कोशिश नौंवे ओवर में खत्म हो गई, जब वह नारायण की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए.

अश्विन ने टाइ के साथ मिलकर बढ़ाई रन गति

आरोन फिंच (34 रन) और अक्षर पटेल क्रीज पर थे और रन गति धीमी हो रही थी. कुलदीप यादव ने अपने पहले ओवर में पटेल का विकेट झटका. सियरल्‍स ने फिंच के रूप में अपना पहला आईपीएल विकेट हासिल किया. कप्तान आर अश्विन (45 रन) और एंड्रयू टाई (14) ने अंतिम ओवर में आउट होने से पहले सातवें ओवर के लिए 53 रन जोड़े. दोनों के विकेट प्रसिद्ध कृष्णा ने लेकर पंजाब की रन गति की रफ्तार को और धीमा कर दिया.

टाइ  ने हिला के रख दी थी पारी

tie

हालांकि एक समय एंड्रयू टाइ ने केकेआर की पारी को हिला कर के रख दिया था और उस समय उम्‍मीद लगाई जा रही थी कि पंजाब केकेआर को बड़े स्‍कोर से पहले ही रोक देगी. 53 रन पर क्रिस लिन के रूप में टाइ ने केकेआर को पहला झटका दिया. इसके बाद नारायन ने उथप्‍पा के साथ साझेदारी की. 128 रन पर टाइ ने केकेआर को नारायन के रूप दूसरा और 129 पर उथप्‍पा के रूप में तीसरा झटका दे डाला. 12वें में लगे दो बड़े झटके से केकेआर की रफ्तार धीमी पड़ गई थी, लेकिन इसके बाद आंद्रे रसेल (31) और कप्तान दिनेश कार्तिक ने मिलकर गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. 17वें ओवर में केकेआर को रसेल के रूप में चौथा झटका लगा, लेकिन तब तक केकेआर 200 के पार पहुंच गई थी. इसके बाद तो कप्‍तान के साथ मिलकर पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों ने भी ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की.

लगातार मैचों में 4 विकेट लेने तीसरे खिलाड़ी बने टाइ 

  पहाड़ जैसे स्‍कोर करने के लिए पंजाब ने संघर्ष किया. भले ही पंजाब मुकाबला हार गई हो, लेकिन टाइ  ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 41 रन देकर चार विकेट हासिल किए. टाई इस तरह आईपीएल में लगातार मैचों में चार विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए, उनसे पहले शदाब जकाती (2009) और मुनाफ पटेल (2012) यह कारनामा कर चुके हैं. इस समय 20 विकेट लेकर टाई ‘पर्पल कैप’धारी हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi